scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Railways Ticket Prices: होली से पहले रेलवे का बड़ा तोहफा, कम कर दिया पैसेंजर ट्रेन का किराया, अब सस्ता मिलेगा रेल टिकट

Railway News,Passenger Trains Ticket: भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों के किराए कम करने की जानकारी दी है।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: February 29, 2024 10:34 IST
railways ticket prices  होली से पहले रेलवे का बड़ा तोहफा  कम कर दिया पैसेंजर ट्रेन का किराया  अब सस्ता मिलेगा रेल टिकट
Indian Railways Update: पैसेंजर ट्रेनों के टिकट सस्ते कर दिए गए हैं
Advertisement

Indian Railways Passenger Trains Ticket: भारतीय रेलवे ने रेलयात्रियों को होली से पहले बड़ा तोहफा दे दिया है। जी हां, रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन के टिकट के दामों में बड़ी कटौती कर दी है। यानी अब पैसेंजर ट्रेनों के टिकट कोविड से पहले वाले दाम पर उपलब्ध होंगे। 27 फरवरी 2024 से रेल टिकट को नए दामों पर उपलब्ध करा दिया गया है।

रेलवे के मुताबिक, पैसेंजर ट्रेनें जिनकी जगह एक्सप्रेस स्पेशल (Express Specials) या ‘MEMU/DEMU Express’ ट्रेन ने ली थी। उनमें सेकंड क्लास का किराया कोविड से पहले वाली दरों पर उपलब्ध होगा।

Advertisement

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, COVID-19 महामारी में लॉकडाउन के बाद भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया था। और एक्सप्रेस ट्रेनों ने इनकी जगह ले ली थी। इन ट्रेनों में न्यूनतम टिकट 10 रुपये से 30 रुपये के बीच था। इसका मकसद महामारी के दौरान पैसेंजर ट्रेनों में भीड़ को कम करना था। हालांकि, बढ़ते दबाव और यात्रियों की लगातार शिकायतों के बाद अब रेलवे अथॉरिटीज ने इन बदलावों को वापस ले लिया है। जिससे यात्रियों ने राहत की सांस ली है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया, 'सभी मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (MEMU) ट्रेनों और ज़ीरो नंबर से शुरू होने वाली ट्रेनों में साधारण क्लास के किराए कम किए गए हैं। इसके अलावा अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम (UTS) ऐप में भी किराए के स्ट्रक्चर में बदलाव किया गया है।'

Advertisement

सेंट्रल रेलवे पैसेंजर एडवाइज़री कमेटी (Central Railway Passenger Advisory Committee) के सदस्य शिवनाथ बियानी ने TOI को दिए एक इंटरव्यू में रेलवे के इस फैसले की तारीफ की। और कहा कि कई जगहों के टिकट किराए करीब आधे कर दिए गए हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो