scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Indian Railway News: पूरी तरह बदल जाएगी भारतीय रेलवे! स्लीपर वंदे भारत, 24 घंटे में रिफंड, Super App से हर काम होगा आसान

Indian Railways Mega Plan: भारतीय रेलवे का कायाकल्प होने की तैयारी का प्लान रेडी है। जानिए क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी यात्रियों को...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 18, 2024 11:35 IST
indian railway news  पूरी तरह बदल जाएगी भारतीय रेलवे  स्लीपर वंदे भारत  24 घंटे में रिफंड  super app से हर काम होगा आसान
Indian Railways Mega Plan: भारतीय रेलवे में आने वाले समय में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
Advertisement

Indian Railways mega plan: भारतीय रेलवे लोकसभा चुनाव 2024 के बाद 100 दिन का एजेंडा तैयार कर लिया है। रेलवेका जोर ज्यादा से ज्यादा ऐसी सुविधाएं प्रदान करना है जिससे यात्रियों का सफर और बेहतर बन सके। रेलवे ने 100 दिन का जो प्लान तैयार किया है उनमें 24 घंटे टिकट रिफंड स्कीम (24 hour ticket refund scheme), कॉम्प्रिहेंसिव सुपर ऐप (Super App), स्लीपर वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat trains) और तीन इकोनॉमिक कॉरिडोर (economic corridors) शामिल हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने रेलवे अधिकारियों के हवाले से हाल ही में जानकारी दी थी कि नई सरकार के गठन के बाद अगले 100 दिन में रेलवे में कई बड़े बदलाव किए जाने की योजना है।

Advertisement

रेलवे के 100 दिन एजेंडा में क्या-क्या प्लान?

नए लॉन्च होने वाले टिकट रिफंड स्कीम में यात्रियों के लिए 24 घंटे में रिफंड की गारंटी मिलेगी। मौजूदा रिफंड प्रक्रिया में आमतौर पर टिकट कैंसिल होने पर पैसे वापस आने में 3 दिन से एक सप्ताह तक का समय लगता है।

दर्जी की दुकान से शुरुआत, अब 1.3 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ, जानें कौन हैं देश की सबसे बड़ी लिस्टेड प्रॉपर्टी कंपनी के मालिक

इसके अलावा रेलवे एक सुपर ऐप (Super App) लॉन्च करने की भी तैयारी में है। इस ऐप में रेलवे से जुड़ी तमाम सर्विसेज की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। यात्री टिकट बुकिंग, कैंसिलेशन से लेकर लाइव ट्रेन ट्रैकिंग और ट्रेन से ही खाना भी ऑर्डर कर सकेंगे।

Advertisement

इसके अलावा नई सरकार के 100 दिन के एजेंडा में रेलवे के लिए एक बीमा स्कीम भी लॉन्च की जाएगी। पीएम रेल यात्री बीमा योजना (PM Rail Yatri Bima Yojana) को सभी रेल यात्रियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

Advertisement

रेलवे के कायाकल्प करने और इसे विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस बनाने के लिए अगले पांच सालों में 10 से 12 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना भी है।

Patanjali Advertisement Case LIVE: बालकृष्ण के बयान पर सुप्रीम कोर्ट बेहद नाराज, नहीं दी माफी, सुनवाई के बाद पहली बार रामदेव क्या बोले?

देशभर में वंदे भारत ट्रेन

सबसे खास और बड़ा प्लान है देशभर में तीन कैटिगिरी में वंदे भारत ट्रेनों को चलाना। जी हां, रेलवे 100 किलोमीटर से कम दूरी के लिए वंदे मेट्रो, 100 से 550 किलोमीटर की दूरी के लिए वंदे चेयर कार और 550 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी के लिए वंदे स्लीपर ट्रेन चलाने की तैयारी कर रही है।

आपको बता दें कि फिलहाल देशभर में करीब 50 रूट्स ऐसे हैं जहां वंदे भारत ट्रेन ऑपरेट की जाती है।

इसके अलावा अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन भी अप्रैल 2029 तक चालू होने की उम्मीद है। रेलवे नॉर्थ, साउथ और ईस्ट इंडिया में तीन अतिरिक्त बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट लाने के लिए स्टडी कर रही है।

नए इकोनॉमिक कॉरिडोर
गौर करने वाली बात है कि रेलवे ने 40,000 किलोमीटर से ज्यादा एरिया को कवर करने के लिए तीन इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाने के लिए भी रणनीति तैयार की है। इसके लिए 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश की जरूरत है।

रेलवे की योजना निजी भागीदारी के जरिए 1300 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करने की है। अपग्रेड किए जाने वाले इन स्टेशनों में वर्ल्ड-क्लास सुविधाएं जैसे शॉपिंग मॉडल और वेटिंग लॉन्ज आदि मिलेंगी।

इसके अलावा मेट्रो नेटवर्क को भी नए शहरों में एक्सपेंड करने की योजना है। फिलहाल 20 बड़े शहरों में मेट्रो चल रही है या फिर इस पर काम हो रहा है। 100 दिन के एजेंडे में मेट्रो को और ज्यादा शहरों तक पहुंचाने का है।

रेलवे की योजना RAPID रेल की तरह कई दूसरी हाई-फ्रीक्वेंसी ट्रेन चलाने की भी है। बता दें कि दिल्ली और मेरठ के बीच रैपिड रेल की शुरुआत हो चुकी है, हालांकि अभी यह ट्रेन थोड़ी दूरी ही कवर कर रही है।

पिछले हफ्ते कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में हुई एक मीटिंग में विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी विभागों ने नई सरकार के गठन के बाद अपना 100 दिन का एजेंडा पेश किया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो