scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IRCTC का शानदार पैकेज, 18 मई से चलेगी भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन, एक साथ होंगे हरिद्वार-मथुरा-वृन्दावन-अयोध्या में दर्शन, जानें स्टॉपेज, किराया, टाइमिंग

Bharat Gaurav Special Tourist Train: नॉर्दर्न रेलवे ने 18 मई से नई भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन चलाने का ऐलान किया है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 13, 2024 12:52 IST
irctc का शानदार पैकेज  18 मई से चलेगी भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन  एक साथ होंगे हरिद्वार मथुरा वृन्दावन अयोध्या में दर्शन  जानें स्टॉपेज  किराया  टाइमिंग
Indian Railways News: भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की जल्द शुरुआत
Advertisement

Indian Railway News: नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे (Northeast Frontier Railway) ने हाल ही में नई टूरिस्ट ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन (Bharat Gaurav Special Tourist Train) के जरिए उत्तर भारत के बड़े टूरिस्ट डेस्टिनेशन को कवर किया जाएगा। यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी (NJP) रेलवे स्टेशन से अपने सफर की शुरुआत करेगी। ट्रेन 18 मई से पटरियों पर दौड़ेगी।

रेलवे की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, भारत गौरव एक टूरिज्म स्पेशल ट्रेन है। इस ट्रेन को केंद्र सरकार की 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' और 'देखो अपना देश' पहल के तहत शुरू किया गया है।

Advertisement

नेत्रहीन Srikanth Bolla आखिर कैसे बने 500 करोड़ की कंपनी के मालिक, IIT ने किया रिजेक्ट तो MIT से आया बुलावा, एक्टर राजकुमार राव से खास कनेक्शन

Bharat Gaurav Special Tourist train route, details

भारत गौरव स्पेशल ट्रेन अपना सफर 8 रातों और 9 दिनों में पूरा करेगी। यह ट्रेन रास्ते में बड़े डेस्टिनेशन जैसे वैष्णों देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृन्दावन और अयोध्या को कवर करेगी।

ट्रेन में एसी-3 टियर के अलावा इकोनॉमी/स्लीपर क्लास कोच लगाए गए हैं। मालदा टाउन, रामपुरहाट, दुमका, भागलपुर, जमालपुर होते हुए यह 19 मई को पटना जंक्शन पहुंचेगी। 20 और 21 मई को ट्रेन वैष्णों देवी कटरा स्टेशन पर रहेगी। 22 और 23 मई को हरिद्वार स्टेशन, 24 मई को मथुरा और 25 मई को अयोध्या स्टेशन रहेगी।

Advertisement

वापसी में ट्रेन अपना सफर अयोध्या धाम स्टेशन से शुरू करेगी और 26 मई को पटना जंक्शन पहुंचेगी। यहां से तीर्थयात्री न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन आने तक अपने-अपने गंतव्य स्टेशन पर बीच में उतर सकते हैं।

Advertisement

Bharat Gaurav Special Tourist train fare

भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन के एसी क्लास के पैकेज की कीमत 29,500 रुपरये है। जबकि इकोनॉमी/स्लीपर क्लास के लिए 17,900 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो