scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Investment Planning: टैक्स बचाना है तो घर बैठे फटाफट खोलें PPF अकाउंट, सरकार दे रही बंपर ब्याज

How to open an PPF Account Online: पीपीएफ अकाउंट ऑनलाइन खोलने का तरीका जानें।
Written by: Naina Gupta
Updated: July 10, 2024 09:59 IST
investment planning  टैक्स बचाना है तो घर बैठे फटाफट खोलें ppf अकाउंट  सरकार दे रही बंपर ब्याज
PPF Account Online: ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट खोलने का तरीका
Advertisement

How to Open PPF Account Online: आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख नजदीक है। 31 जुलाई 2024 तक सभी टैक्सपेयर्स को अपना इनकम टैक्स फाइल करना है। लेकिन अगर आप टैक्स सेविंग के ऑप्शन खोज रहे हैं और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) अकाउंट खोलने की सोच रह हैं तो बढ़िया मौका है। आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन PPF अकाउंट खोल सकते हैं। टैक्स सेविंग्स, रिटर्न और सेफ्टी के चलते पीपीएफ एक पॉप्युलर लॉन्ग-टर्म सेविंग्स स्कीम बन गई है। डिपॉजिट, ब्याज और निकासी पर पीपीएफ टैक्स बेनिफिट और बढ़िया ब्याज ऑफर करता है।

Advertisement

क्या है पीपीएफ अकाउंट?

पीपीएफ अकाउंट में जमा होने वाली रकम पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है। इस सरकारी स्कीम में हर तिमाही ब्याज दिया जाता है। अभी पीपीएफ पर 7.1 प्रतिशत का सालाना ब्याज ऑफर किया जाता है।

Advertisement

NPS Account Open: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी खूब पेंशन, नहीं होगी कोई टेंशन, घर बैठे यूं खोलें एनपीएस अकाउंट

पीपीफ अकाउंट की मैच्योरिटी 15 साल पर होती है और निवेशक इस अकाउंट को अपने रिटायरमेंट के बाद एक फंड बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। हर महीने एक निश्चित रकम पीपीएफ में जमा करने पर आप रिटायरमेंट के बाद एक बड़ी रकम पा सकते हैं। बढ़िया ब्याज दर और टैक्स बेनिफिट के जरिए पीपीएफ छोटे निवेशकों के लिए एक शानदार ऑप्शन है।

ICICI Bank में ऑनलाइन  पीपीएफ अकाउंट  ऐसे खोलें: How to open PPF online in ICICI Bank online

स्टेप 1: सबसे पहले नेटबैंकिंग के जरिए अपने ICICI Bannk अकाउंट में लॉगइन करें

Advertisement

स्टेप 2: इसके बाद Bank Accounts >> PPF Accounts में जाएं

Advertisement

स्टेप 3: अपना आधार कार्ड रेडी रखें

स्टेप 4: अब स्क्रीन पर दिखने वाले दिशा-निर्देश फॉलो करें और E-Sign करें

पीपीएफ अकाउंट क्रिएट होने के बाद आपके आईसीआईसीआई बैंक सेविंग्स अकाउंट से फंड डेबिट हो जाएगा। पीपीएफ अकाउंट ओपन होने के 4 घंटे बाद ऑनलाइन अकाउंट को व्यू किया जा सकता है।

पोस्‍ट ऑफिस की एक से बढ़कर एक स्मॉल सेविंग्स, लेकिन इन 5 स्‍कीम में नहीं मिलती 80C के तहत टैक्‍स छूट

प्रीमैच्योर क्लोजर : Premature closure

कुछ खास परिस्थितियों में अकाउंट होल्डर अपने अकाउंट को मैच्योरिटी से पहले बंद करने के लिए आवेदन कर सकता है। या फिर नाबालिग के कानूनी अभिभावक भी Form 5A का इस्तेमाल करके अकाउंट बंद करने की रिक्वेस्ट दे सकते हैं।

पीपीएफ में योगदान:  PPF Contributions

नियमों के मुताबिक, पीपीएफ अकाउंट में हर साल न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करने की अनुमति है। डेढ़ लाख रुपये की लिमिट हर अकाउंट के लिए है चाहें वह किसी व्यक्ति के खुद या फिर नाबालिग के नाम पर हो। आप चाहें तो मंथली या फिर ऐनुअली रकम जमा कर सकते हैं। लेकिन एक वित्तीय वर्ष में 12 से ज्यादा बार डिपॉजिट पीपीएफ में संभव नहीं है।

पीपीएफ अकाउंट अगर बंद हो जाए: PPF Discontinued accounts

अगर आपका पीपीएफ अकाउंट बीच में बंद हो जाता है तो आपको किसी तरह के लोन और विड्रॉल की अनुमति नहीं होगी जब तक की आप पेनल्टी फीस के साथ न्यूनतम जरूरी रकम जमा नहीं करते। हालांकि, अकाउंट पर ब्याज मिलता रहेगा।

पीपीएफ नॉमिनेशन: PPF Nomination

पीपीएफ अकाउंट में नॉमिनेशन की सुविधा भी उपलब्ध है। कोई व्यक्ति किसी नाबालिग को भी अपने अकाउंट का नॉमिनी बना सकता है। हालांकि, नाबालिग के नाम पर खोले गए अकाउंट के लिए नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

पीपीएफ ट्रांसफर: PPF Transfer

पीपीएफ अकाउंट होल्डर को अपना पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट (Post Office PPF Account) को सरकार द्वारा ऑथराइज्ड बैंक में ट्रांसफर करने की सुविधा मिलती है। इसी तरह, आप चाहें तो अपने पीपीएफ अकाउंट को एक बैंक ब्रांच से किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं।

PPF में टैक्स बेनिफिट: Exemption from tax

सबसे खास बात है कि पीपीएफ अकाउंट में जमा की जाने वाली रकम और ब्याज पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो