scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

SBI Scheme: घर बैठे हर महीने होगी गारंटीड एक्स्ट्रा कमाई, इस स्कीम में एक बार जमा करें पैसा, जानें सारी डिटेल

Extra income, SBI investment Scheme: एसबीआई एन्यूटी स्कीम में एकमुश्त रकम जमा करके हर महीने एक्स्ट्रा कमाई की जा सकती है।
Written by: Naina Gupta | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 04, 2024 13:24 IST
sbi scheme  घर बैठे हर महीने होगी गारंटीड एक्स्ट्रा कमाई  इस स्कीम में एक बार जमा करें पैसा  जानें सारी डिटेल
SBI Annuity Deposit Scheme: एसबीआई की इस स्कीम में हर महीने होगी एक्स्ट्रा इनकम
Advertisement

SBI Annuity Deposit Scheme: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक है। एसबीआई अपने ग्राहकों को मजबूत करने के लिए कई सारी स्कीम और वित्तीय सपोर्ट ऑफर करता है। बैंक का इरादा अपने ग्राहकों को पूर्ण वित्तीय सिक्यॉरिटी और कैपिटल ग्रोथ प्रोवाइड करने का है। आज हम आपको बता रहे हैं एसबीआई की एक ऐसी स्कीम के बारे में जिससे बैंक ग्राहक एक अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं। यह स्कीम उन लोगों के लिए भी काफी काम की है जो रिटायरमेंट के बाद एक मंथली इनकम चाहते हैं। जानिए SBI Annuity Deposit Scheme के बारे में विस्तार से…

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में हर महीने ईएमआई के तौर पर कमाई होती है। एसबीआई की इस स्कीम में पैसे जमा करने के बाद आप ईएमआई के तौर पर वापस ले सकते हैं। इस स्कीम को मंथली एन्युटी इंस्टॉलमेंट भी बोला जाता है। इस स्कीम में डिपॉजिट के लिए 3, 5, 7 और 10 साल की अवधि होती है। इसके अलावा ब्याज की दर इसी अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट जैसी ही रहती हैं।

Advertisement

अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं जो एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं तो एसबीआई की यह स्कीम एक बढ़िया ऑप्शन है। हम आपको बता रहे हैं इस स्कीम के फायदे के बारे में।

क्या है SBI Annuity Deposit Scheme?
SBI की वेबसाइट केमुताबिक, एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में ग्राहकों को एकमुश्त रकम जमा करनी होती है। और ग्राहक को हर महीने प्रिंसिपल अमाउंट के एक हिस्से के साथ ब्याज मिलता है। जैसा कि हमने बताया यह ब्याज बैंक की एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर के बराबर ही होता है। यह ब्याज, अकाउंट में बचे पैसे के आधार पर हर तिमाही कम्पाउंडिंग पर कैलकुलेट होता है। इस स्कीम का फायदा कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है।

Advertisement

SBI Annuity Deposit Scheme में कितना पैसा कर सके हैं जमा
एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम के जरिए अधिकतम 10 साल तक कमाई का इंतजाम किया जा सकता है। इसमें पैसा डिपॉजिट करने की अवधि 36, 60, 84 या 120 महीने है। इस स्कीम में आप जितनी अवधि के लिए पैसे जमा करते हैं, उस दौरान एफडी पर मिलने वाले ब्याज ही इस स्कीम पर भी मिलता है। इस स्कीम में अधिकतम रकम जमा करने की कोई लिमिट नहीं है। डिपॉजिट के अगले महीने से एन्युटी चालू हो जाती है। बैंक एक यूनिवर्सल पासबुक भी इश्यू करता है।

Advertisement

SBI Annuity Deposit Scheme में सीनियर सिटीजन को ज्यादा फायदा
एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में सिंगल और जॉइंट दोनों तरह के अकाउंट खोले जा सकते हैं। ईएमआई का भुगतान TDS काटकर लिंक्ड सेविंग्स अकाउंट या करंट अकाउंट में क्रेडिट किया जाता है। एसबीआई के आम ग्राहकों की तुलना में सीनियर सिटीजन ग्राहकों को इस स्कीम में 0.50 प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलता है।

SBI Annuity Deposit Scheme Features

SBI Annuity Deposit Scheme में ग्राहकों को बैंक को वन-टाइम एक अमाउंट जमा करने की जरूरत होती है। इस पैसे को एसबीआई द्वारा बराबर मंथली किस्त में रीपेड किया जाएगा। इन ईएमाई में प्रिंसिपल अमाउंट का एक हिस्सा और ब्याज दोनों शामिल रहते हैं। इस स्कीम में ब्याज अकाउंट में बची राशि पर हर तिमाही में कंपाउंड होता है और हर महीने रिटर्न पर छूट मिलती है।

SBI Annuity Deposit Scheme

  1. देश में एसबीआई की किसी भी ब्रांच में इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है।
  2. स्कीम के लिए न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है।
  3. इस स्कीम में अधिकतम डिपॉजिट अमाउंट के लिए कोई अपर लिमिट नहीं है।
  4. कोई भी ग्राहक अपनी अनुपस्थिति में SBI Annuity Deposits scheme से मिलने वाले रिटर्न को रिसीव करने के लिए किसी दूसरे शख्स को नॉमिनेट कर सकता है।
  5. निवेशकों को एक निश्चित अमाउंट जमा करना होता है, जिसके बाद उन्हें हर महीने रीपेमेंट के तौर पर कमाई होने लगती है। इस रिटर्न में प्रिंसिपल अमाउंट और ब्याज दोनों रहते हैं।
  6. निवेशकों को इस स्कीम और उनके टर्म डिपॉजिट इन्वेस्मेंट के लिए एक यूनिवर्सल पासबुक मिलती है।
  7. निवेशक 36, 60, 84 या 120 दिनों की डिपॉजिट अवधि चुन सकते हैं।
  8. कुछ विशेष मामलों में बैंक एन्युटी डिपॉजिट बैलेंस अमाउंट के 75 प्रतिशत लोन के तौर पर दे सकता है। टर्म डिपॉजिट के लिए बैंक 15,00,000 रुपये तक की प्रीमैच्योर पेमेंट्स की अनुमति देता है।
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो