scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Instant PAN Card: मिनटों में ऐसे मिलेगा पैन कार्ड, जानें e-PAN पाने का झटपट तरीका, नहीं करना होगा इंतजार

How To Apply Instant PAN Card: क्या आपको पता है कि इंस्टेंट पैन कार्ड कैसे मिलता है? जानिए स्टेप-बाय-स्टेप तरीका...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 06, 2024 10:21 IST
instant pan card  मिनटों में ऐसे मिलेगा पैन कार्ड  जानें e pan पाने का झटपट तरीका  नहीं करना होगा इंतजार
Instant PAN Card पाने का तरीका काफी आसान है।
Advertisement

How To Apply For Instant PAN Card: पैन कार्ड यानी Permanent Account Number भारत में टैक्स चुकाने वाले हर व्यक्ति के लिए जारी किया जाता है। 10 अंकों वाला यह यूनीक पैन कार्ड देश में इनकम टैक्स फाइल करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्मेंट के द्वारा दिया जाता है। इस कार्ड में हर टैक्सपेयर द्वारा किए जाने वाले ट्रांजैक्शन को ट्रैक किया जाता है। यानी कोई शख्स अपने बैंक अकाउंट या फिर कोई भी वित्तीय ट्रांजैक्शन करता है, वो सब PAN के जरिए ट्रैक की जा सकती है। आमतौर पर फिजिकल पैन कार्ड पाने में प्रिंटिंग, पोस्टेज और मैनुअल हैंडलिंग के चलते थोड़ा समय लगता है। हालांकि, आसान सुविधा और कम समय के लिए अब ई-पैन जेनरेट करने की सुविधा मिलती है। जी हां, आपको बताते हैं कैसे आप मिनटों में ई-पैन यानी इंस्टेंट पैन कार्ड (Instant Pan Card) को पा सकते हैं।

ई-पैन की सुविधा आखिर है क्या? (What Is e-PAN Facility?)

ई-पैन कार्ड या इंस्टेंट पैन को उन आवेदकों को जारी किया जाता है जिनके पास एक वैलिड आधार नंबर है। ई-पैन को सभी यूजर्स को पीडीएफ फॉरमैट में जारी किया जाता है और यह पूरी तरह से मुफ्त है। बता दें कि ई-पैन एक डिजिटली साइन किया हुआ पैन कार्ड है जिसे आधार (Aadhaar) के e-KYC पर बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक फॉरमैट में जारी किया गया है।

Advertisement

यह सुविधा ज़ाहिर तौर पर सभी टैक्सपेयर्स के लिए उपलब्ध है। अगर किसी के पास फिजिकल पैन कार्ड नहीं है लेकिन आधार है तो वे ई-पैन पा सकते हैं। इस सर्विस के साथ यूजर्स बिना कोई पैसे दिए आधार और आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर की मदद से इलेक्ट्रॉनिक फॉरमैट में डिजिटली साइन किया हुआ पैन कार्ड पा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी आधार ई-केवाईसी के मुताबिक पैन डिटेल्स भी अपडेट कर सकते हैं। आप चाहें तो ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने से पहले या बाद में ई-पैन रिक्वेस्ट या ई-पैन डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-पैन के फायदे क्या-क्या हैं? (What Are The Benefits of e-PAN)

-ई-पैन आसान और पेपरलेस प्रक्रिया है।
-इसके लिए सिर्फ आधार और उससे लिंक मोबाइल नंबर की जरूरत होती है।
-बता दें कि ई-पैन को हर तरह के काम के लिए स्वीकार किया जाता है यानी हर सभी जगह वैलिड है।

Advertisement

ई-पैन को इंस्टेंट पाने का तरीका (Here's How to get e-PAN Instantly)

सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाना होगा।
इसके बाद e-Filing portal homepage पर क्लिक करें और फिर Instant e-PAN पर क्लिक करें।
अब e-PAN पेज पर Get New e-PAN पर क्लिक करें।
यहां आपको एक और नया ई-पैन पेज मिलेगा, जहां आपको 12 अंकों वाला आधार नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद I confirm चेकबॉक्स को सिलेक्ट करें और Continue पर क्लिक करें।
इसके बाद एक OTP वैलिडेशन पेज खुलेगा, इसके बाद I have read the consent terms and agree पर टिक मार्क करें और Continue पर क्लिक करें।
ओटीपी वैलिडेशन पेज पर आपको अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर मिले 6 अंकों वाला OTP एंटर करना होगा। इसके बाद UIDAI के साथ आधारि डिटेल को वैलिडेट करने के लिए चेकबॉक्स सिलेक्ट करें और फिर Continue पर क्लिक करें।
अब Validate Aadhaar Details पेज पर क्लिक करें और I Accept चेकबॉक्स पर टिक मार्क करें और फिर Continue पर क्लिक करें।
सबमिट करने के बाद आपके सामने एक्नोलेजमेंट नंबर के साथ एक मैसेज डिस्प्ले हो जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो