scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कौन हैं 68 की उम्र में तीसरी शादी करने वाले वकील हरीश साल्वे? 1 रुपये में लड़ा केस, लाखों रुपये है फीस, जानें नेट वर्थ और एजुकेशन

Harish Salve Net Worth: देश के सबसे महंगे वकीलों में शुमार हरीश साल्वे की नेटवर्थ कितनी है?
Written by: Naina Gupta
Updated: March 28, 2024 17:28 IST
कौन हैं 68 की उम्र में तीसरी शादी करने वाले वकील हरीश साल्वे  1 रुपये में लड़ा केस  लाखों रुपये है फीस  जानें नेट वर्थ और एजुकेशन
हरीश साल्वे देश के सबसे महंगे वकील में से एक हैं।
Advertisement

Harish Salve Net worth: सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे समेत देश के 500 से ज्यादा वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ के सामने न्यायपालिका पर उठने वाले सवाल को लेकर चिंता ज़ाहिर की है। इस पत्र में कहा गया है कि एक समूह न्यायिक फैसलों को प्रभावित करने के लिए दबाव की रणनीति अपना रहा है। बात करें हरीश साल्वे की गिनती भारत के सबसे प्रतिष्ठित और महंगे वकीलों में होती है। आज आपको बताते हैं हरीश साल्वे आखिर कौन हैं? जानिए कभी 1 रुपये में केस लड़ने तो कभी 68 साल की उम्र में तीसरी शादी के लिए सुर्खियों में छाने वाले हरीश साल्वे कितने अमीर हैं। आपको बताते हैं वकील हरीश साल्वे की नेट वर्थ, एजुकेशन और पढ़ाई-लिखाई के बारे में विस्तार से…

68 साल की उम्र में भी हरीश साल्वे काफी एक्टिव हैं और अकसर ही अलग-अलग केसों में अपने विचार शेयर करते रहते हैं। 2017 में इंडिया टुडे ने उन्हें भारत के 50 सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में शामिल किया था। इस लिस्ट में साल्वे 43वें नंबर पर थे।

Advertisement

परिवार और फैमिली बैकग्राउंड

जाने-माने वकील हरीश साल्वे का जन्म 22 जून 1955 को एक मराठी परिवार में हुआ था। उनके पिता एन.के.पी. साल्वे एक चार्टेर्ड अकाउंटेट थे जो बाद में कांग्रेस पार्टी में एक बड़े नेता बने। वहीं उनकी मां अम्ब्रिति साल्वे एक डॉक्टर थीं। साल्वे के दादा पी.के. साल्वे एक मशहूर क्रिमिनल लॉयर थे जबकि उनके परदादा एक मुंसिफ थे। यानी कानून उनकी रगों में था और उन्होंने बखूबी अपने परिवार की विरासत को आगे भी बढ़ाया।

बात करें पढ़ाई की तो हरीश साल्वे ने अपनी पढ़ाई महाराष्ट्र के नागपुर में St. Francis De'Sales High School से की। इसके बाद उन्होंने ICAI से चार्टेर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई पूरी की और फिर LLB के लिए नागपुर यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया। बता दें कि साल्वे देश के पूर्व चीफ जस्टिस रहे शरद अरविंद बोब्डे के स्कूलमेट रहे हैं। वकील बनने से पहले हरीश साल्वे ने टैक्सेशन में चार्टेर्ड अकाउंटेंट की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। उन्होंने देश की सबसे बड़ी लॉ फर्म में से एक JB Dadachandji & Co से अपना लीगल करियर शुरू किया।

बड़े केस जिनसे हरीश साल्वे सुर्खियों में छाए

वकील के तौर पर अपने करियर की शुरुआत में हरीश साल्वे ने बड़े एडवोकेट को असिस्ट किया। इनमें पाल्खीवाला और पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी जैसे कई नाम हैं। उन्होंने कई बड़े केस लड़े और खुद को देश के सबसे ताकतवर वकीलों में शुमार किया। इनमें कुलभूषण जाधव केस भी शामिल है। इसके अलावा कई भारतीय बैंक और डिफॉल्टर्स के लिए भी उन्होंने मुकदमे लड़े। देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी उन्होंने कोर्ट में पक्ष रखा।

Advertisement

2017 में हरीश साल्वे ने हाई-प्रोफाइल केस अपने हाथों में लिया और पाकिस्तान की जेल में कैद कूलभूषण जाधव का पक्ष रखने के लिए सिर्फ 1 रुपये फीस ली। यह केस इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में लड़ा गया जहां उन्होंने पाकिस्तानी मिलिट्री कोर्ट के फैसले को चुनौती दी और कुलभूषण की मौत की सजा के विरोध में दलीलें दीं।

Advertisement

पाकिस्तान की सेना को शक था कि कुलभूषण जाधव एक आम भारतीय ना होकर भारत की जांच एजेंसी के एक स्नाइपर सेल हैं। इंटरनेशनल कोर्ट में हरीश साल्वे की रणनीति और दलीलों ने काम किया और कुलभूषण जाधव ने मौत की सजा को खारिज कर दिया। ICJ ने पाकिस्तानी सेना से शुरुआत से ट्रायल और कन्विक्शन प्रोसेस शुरू करने को कहा। भारत के लिए यह एक बड़ी जीत साबित हुई और इसका पूरा क्रेडिट हरीश साल्वे को गया।

68 में तीसरी शादी कर खबरों में आए हरीश साल्वे

हरीश साल्वे की पर्नसल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 1982 में मीनाक्षी साल्वे के साथ लव मैरिज की थी। उनकी दो बेटियां साक्षी और सानिया हैं। शादी के 38 साल बाद हरीश और मीनाक्षी ने 2020 में तलाक लेकर दुनिया को चौंका दिया।

हरीश साल्वे ने जून 2020 में तलाक के बाद Caroline Brossard नाम की एक आर्टिस्ट से शादी कर ली। उन्होंने 28 अक्टूबर 2020 को कैरोलीन से ब्याह रचाया। लेकिन यह शादी बहुत लंबी नहीं चली और रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल्वे और कैरोलिन की यह शादी 2021 में खत्म हो गई।

3 सितंबर 2023 को हरीश साल्वे ने दुनिया के सामने अपनी तीसरी पत्नी के साथ तस्वीरें पोस्ट कर सभी को सरप्राइज दे दिया। 68 की उम्र में हरीश साल्वे की यह तीसरी शादी लंदन में हुई और उनके करीबी और परिवार ने इसमें हिस्सा लिया। कई बड़े सेलिब्रिटीज भी उनकी तीसरी शादी में शामिल हुए थे।

Harish Salve net worth

कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरीश साल्वे की संपत्ति और इनकम को लेकर अलग-अलग जानकारी है। हालांकि, टैक्स ट्रिब्यूनल में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के खिलाफ लड़े गए एक केस में उन्होंने अपनी सालाना आय 2010-11 में 35 करोड़ रुपये बताई थी। यानी इतने सालों बाद उनकी इनकम में बड़ा इजाफा हुआ होगा। रिपोर्ट्स की मानें तो वह एक दिन में 15 से 20 लाख रुपये तक कमाते हैं और हाई-प्रोफाइल केस के लिए 35 लाख रुपये तक चार्ज करते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी नेट वर्थ 200-250 करोड़ रुपये के बीच है। टाटा ग्रुप, रिलायंस इंडस्ट्रीज और ITC जैसी बड़ी कंपनियां उनकी क्लाइंट हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो