scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

GST कलेक्शन के सारे रिकॉर्ड टूटे, लोकसभा चुनाव के बीच मोदी सरकार का खजाना भरा, पहली बार 2 लाख करोड़ रुपये के पार आंकड़ा

GST revenue collection hits all time high: लोकसभा चुनाव के बीच देश में जीएसटी कलेक्शन पहली बार 2 लाख करोड़ के पा पहुंच गया है।
Written by: बिजनेस डेस्क
Updated: May 01, 2024 14:14 IST
gst कलेक्शन के सारे रिकॉर्ड टूटे  लोकसभा चुनाव के बीच मोदी सरकार का खजाना भरा  पहली बार 2 लाख करोड़ रुपये के पार आंकड़ा
GST कलेक्शन पहली बार 2 लाख करोड़ के पार
Advertisement

GST Revenue Collection All Time high: लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) के बीच केंद्र सरकार के लिए जीएसटी संग्रह को लेकर बढ़िया खबर आई है। मोदी सरकार (Modi Government) ने अप्रैल 2024 के GST Collection के आंकड़े जारी किए हैं। सबसे खास बात है कि अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं और एक नया इतिहास रच दिया गया है। पहली बार जीएसटी कलेक्शन 2 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जीएसटी संग्रह अप्रैल 2024 में सबसे ज्यादा करीब 2.10 लाख करोड़ रुपये रहा।

देश का सकल जीएसटी संग्रह अप्रैल में 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 12.4 प्रतिशत अधिक है। घरेलू लेनदेन तथा आयात में मजबूत ग्रोथ से यह संग्रह बढ़ा है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जीएसटी संग्रह दो लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया है।

Advertisement

हाउसवाइफ से सीधे 800 करोड़ की कंपनी की CEO बनीं शीला सिंह आखिर कौन हैं? जानें क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी से क्या है कनेक्शन

मंत्रालय ने कहा, ‘‘ सकल वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह अप्रैल 2024 में 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह सालाना आधार पर 12.4 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है, जो घरेलू लेनदेन (13.4 प्रतिशत की वृद्धि) और आयात (8.3 प्रतिशत की वृद्धि) में मजबूत वृद्धि के दम पर मुमकिन हो पाया।’’

पिछले वर्ष यह संग्रह 1.78 लाख करोड़ रुपये से अधिक था, जबकि अप्रैल 2023 में यह 1.87 लाख करोड़ रुपये था। ‘रिफंड’ के बाद अप्रैल 2024 के लिए शुद्ध जीएसटी राजस्व 1.92 लाख करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 17.1 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि दर्शाता है। अप्रैल में केंद्रीय जीएसटी संग्रह 43,846 करोड़ रुपये और राज्य जीएसटी 53,538 करोड़ रुपये रहा। एकीकृत जीएसटी 99,623 करोड़ रुपये रहा जिसमें आयातित वस्तुओं पर एकत्र 37,826 करोड़ रुपये शामिल हैं। उपकर संग्रह 13,260 करोड़ रुपये रहा, जिसमें आयातित वस्तुओं पर संग्रहित 1,008 करोड़ रुपये शामिल हैं।

Advertisement

एजेंसी इनपुट के साथ

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो