scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Richest People In The World 2024: गौतम अडानी की दहाड़, 100 अरब डॉलर क्लब में वापसी, बने 12वें सबसे बड़े अमीर, हिंडनबर्ग रिपोर्ट से उबरे

Gautam Adani Comeback in 100 Billion Dollar Club After Hindenburg Report: अरबपति कारोबारी गौतम अडानी ने 100 बिलियन डॉलर क्लब में वापसी की है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: February 08, 2024 11:09 IST
richest people in the world 2024  गौतम अडानी की दहाड़  100 अरब डॉलर क्लब में वापसी  बने 12वें सबसे बड़े अमीर  हिंडनबर्ग रिपोर्ट से उबरे
Gautam Adani: गौतम अडानी 100 अरब डॉलर क्लब में हुए शामिल
Advertisement

World 12th Richest Person Gautam Adani: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने एक बार फिर जोरदार वापसी की है। जी हां, अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की दौलत में बंपर इजाफा हुआ है और उन्होंने 100 बिलियन डॉलर क्लब में वापसी की है। बता दें कि जनवरी 2023 में अमेरिका की शॉर्ट-सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की एक रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर वित्तीय गड़बड़ियों के आरोप लगने के बाद गौतम अडानी की संपत्ति में काफी गिरावट हुई थी।

खास बात है कि 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल होने के साथ गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Advertisement

दुनिया में 12वें सबसे अमीर बने गौतम अडानी

Bloomberg न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अडानी की नेट वर्थ बुधवार 100.7 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई। और वह दुनिया के 12वें सबसे रईस शख्स बन गए। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अडानी ने इसी साल 16.4 बिलियन डॉलर की कमाई की है।

पिछले साल (2023) हिंडनबर्ग रिपोर्ट में मार्केट मैनिपुलेशन और फ्रॉड के आरोप लगने के बाद उनकी संपत्ति करीब 80 बिलियन डॉलर कम हो गई थी। वहीं एक समय अडानी ग्रुप की मार्केट वैल्यू में 150 बिलियन डॉलर की कमी हो गई थी। और निवेशकों व लेंडर्स को वापस लाने, कर्ज चुकाने और गड़बड़ियां दूर करने में ग्रुप को महीनों लग गए।

Advertisement

बता दें कि अब जबकि गौतम अडानी एक दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं, वह भारत के ही मुकेश अंबानी से एक नंबर पीछे हैं। Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, मुकेश अंबानी सबसे अमीर शख्स की सूची में 11वें नंबर हैं।

Advertisement

लेकिन सबसे खास बात है कि अडानी की दौलत अभी भी 2022 में उनकी सबसे ज्यादा नेट वर्थ से 50 बिलियन डॉलर कम है।

जनवरी में सुप्रीम कोर्ट ने मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) को आदेश दिया था कि अडानी ग्रुप की बची हुई जांच को 3 महीने में पूरा किया जाए। इसके अलावा कई जांच में उन्हें क्लीन चिट मिली थी। इसके बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में तूफानी तेजी देखी गई।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो