scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Paytm Payments Bank पर 5.49 करोड़ का जुर्माना, पीएमएलए के तहत बड़ा एक्शन

फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट- इंडिया ने पीएमएलए एक्ट 2022 के तहत ये जुर्मना लगाया है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: March 02, 2024 13:13 IST
paytm payments bank पर 5 49 करोड़ का जुर्माना  पीएमएलए के तहत बड़ा एक्शन
Paytm Payments Bank RBI Ban: पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अब 15 मार्च तक डिपॉजिट किया जा सकता है।
Advertisement

फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ने मनी लॉन्डरिंग के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। वित्त मंत्रालय ने बताया कि अवैध गतिविधियों में शामिल इकाइयों ने अपराध की कमाई की हेराफेरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक में खोले गये खातों के जरिये की। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट-इंडिया (FIU-IND) ने मनी लॉन्ड्रिंग नियमों का उल्लंघन करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। FIU-IND ने ऑनलाइन जुए के आयोजन सहित कई अवैध कार्यों में लिप्त कुछ संस्थाओं और उनके व्यवसायों के नेटवर्क के संबंध में कानून प्रवर्तन एजेंसियों से विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक की समीक्षा शुरू की।

पीएमएलए एक्ट 2022 के तहत जुर्माना

वित्त मंत्रालय ने बताया कि फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट- इंडिया ने पीएमएलए एक्ट 2022 के तहत ये जुर्मना लगाया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस रिलीज में पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर इस पेनाल्टी के बारे में जानकारी देते हुए कहा गया है कि फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट-इंडिया को पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कुछ यूनिट्स और नेटवर्क के ऑनलाइन गैम्बलिंग जैसे गैर-कानूनी कामों में शामिल होने की जानकारी मिली थी। इस गैरकानूनी ऑपरेशंस से मिले पैसे को बैंक अकाउंट्स के जरिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक की इन इकाइयों में रूट किया गया था। जिसकी वजह से ये जुर्माना लगाया गया है।

Advertisement

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने दी सफाई

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने कहा, 'यह जुर्माना दो साल पहले बंद किए गए एक कारोबारी हिस्से की समस्याओं से जुड़ा है। उसके बाद से, हमने अपने निगरानी सिस्टम और FIU के लिए रिपोर्टिंग के तरीकों को और मजबूत किया है।'

मंत्रालय ने कहा कि इन अवैध परिचालनों से उत्पन्न धन, यानी अपराध की आय को इन संस्थाओं द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के साथ रखे गए बैंक खातों के माध्यम से भेजा और भेजा गया था। मंत्रालय ने कहा, "फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट-इंडिया (FIU-IND) ने PMLA (धन शोधन निवारण अधिनियम) के तहत अपने दायित्वों के उल्लंघन के संदर्भ में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर 5.49 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।"

Advertisement

FIU ने 15 फरवरी को जुर्माना लगाने का आदेश पारित किया

एफआईयू की कार्रवाई आरबीआई के 31 जनवरी के निर्देश के बाद हुई है, जिसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी से अपने ग्राहकों के खातों में नई जमा या क्रेडिट स्वीकार करने से रोक दिया गया था। बाद में तारीख को 15 मार्च तक बढ़ा दिया गया था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो