scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

First Vande Bharat Metro: भारत की पहली वंदे भारत मेट्रो का ट्रायल जुलाई से, तैयारियां जोरों पर, जानें क्या होगा खास

First Vande Metro Train Of India: भारत में वंदे मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन जुलाई 2024 से चालू हो जाएगा।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 28, 2024 15:29 IST
first vande bharat metro  भारत की पहली वंदे भारत मेट्रो का ट्रायल जुलाई से  तैयारियां जोरों पर  जानें क्या होगा खास
जल्द देश में चलेगी एडवांस्ड फीचर्स वाली वंदे मेट्रो ट्रेन
Advertisement

India to get its first Vande Bharat Metro soon: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को देशभर में दौड़ाने की रेलवे की तैयारियां जोरों पर है। और अब खबर आई है कि भारतीय रेलवे देश की पहली वंदे भारत मेट्रो (Vande Bharat Metro) लाने की योजना बना रही है। प्रोजेक्ट से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इंडियन रेलवे इंट्रा-सिटी ट्रांसपोर्टेशन में क्रान्तिकारी बदलाव लाना चाहती है।

गौर करने वाली बात है कि देशभर के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) सफलतापूर्वक दौड़ रही है।

Advertisement

अधिकारी ने कहा कि वंदेभारत मेट्रो के लिए सभी तैयारियां जोरों से चल रही हैं और ट्रायल रन जुलाई 2024 से शुरू हो जाएगा। तेज एक्सीलरेशन और डीक्लरेशन के लिए कटिंग-एज टेक्नोलॉजी वाली वंदे मेट्रो को तेजी से भागती शहरी जीवनशैली को ध्यान में रखते हुए, स्टॉपेज टाइम को ऑप्टिमाइज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Indian Railway का सरप्राइज! इन जगहों के लिए किया समर स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, चेक करें पूरी लिस्ट, स्टॉपेज और टाइमिंग

ऑटोमैटिक दरवाजे समेत एडवांस्ड फीचर्स

अधिकारी ने 2024 में वंदे भारत मेट्रो को रोल आउट करने के लिए एक लक्ष्य रखा है। अधिकारी ने आगे कहा, “इसका परीक्षण अगले कुछ महीनों में शुरू हो जाएगा। स्वचालित दरवाजे और बेहद सुविधाजनक होने के अलावा, इसमें कई ऐसी विशेषताएं होंगी जो वर्तमान में चल रही मेट्रो ट्रेनों में उपलब्ध नहीं हैं। अधिकारी ने बताया कि मेट्रो की अतिरिक्त सुविधाओं के बारे में और जानकारी जल्द ही फोटोज के साथ जनता के साथ साझा की जाएगी।

Advertisement

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, वंदे मेट्रो में एक स्पेशल कोच कॉन्फिगरेशन सपोर्ट मिलेगा और हर यूनिट में चार कोच होंगे। एक वंदे मेट्रो ट्रेन में कम से कम 12 कोच होंगे। शुरुआत में 12 वंदे मेट्रो कोच वाली ट्रेन लॉन्च होगी। और रूट की डिमांड के हिसाब से 16 कोच तक एक्सपेंड किए जा सकेंगे।

Advertisement

रेलवे सूत्रों के अनुसार, वंदे मेट्रो एक विशिष्ट कोच विन्यास को स्पोर्ट करेगी, जिसमें प्रत्येक इकाई में चार कोच होंगे, और न्यूनतम 12 कोच एक पूर्ण वंदे मेट्रो ट्रेन का निर्माण करेंगे। प्रारंभ में, न्यूनतम 12 वंदे मेट्रो कोच पेश किए जाएंगे, रूट की मांग के आधार पर 16 कोचों तक विस्तार की संभावना है।

अधिकारी ने आगे कहा, 'शुरुआत में 12 कोच वाली वंदे मेट्रो चलेगी लेकिन शहर की डिमांड और जरूरत के हिसाब से 16 कोच तक एक्सपेंड किए जा सकेंगे।'

पीटीआई के इनपुट के साथ

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो