scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रामभक्तों को लेकर अयोध्या रवाना हुई पहली आस्था स्पेशल ट्रेन, जानें टिकट, शेड्यूल से जुड़ी हर जानकारी

Aastha Special Train from Andaura to Ayodhya Dham: हिमाचल प्रदेश के अंदौरा से अयोध्या धाम के लिए रवाना हुई पहली आस्था स्पेशल ट्रेन।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: February 06, 2024 12:49 IST
रामभक्तों को लेकर अयोध्या रवाना हुई पहली आस्था स्पेशल ट्रेन  जानें टिकट  शेड्यूल से जुड़ी हर जानकारी
हिमाचल प्रदेश से अयोध्या के लिए पहली आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना हो गई है।
Advertisement

Ayodhya Ram Mandir Aastha Special Train: राम मंदिर बनते ही देशभर की अलग-अलग जगहों से अयोध्या के लिए कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने पर जोर दिया जा रहा है। अब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहली आस्था स्पेशल ट्रेन (Aastha Special Train) को हरी झंडी दिखाई है। आस्था स्पेशल ट्रेल को हिमाचल प्रदेश के अंदौरा रेलवे स्टेशन से अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के बीच चलाया गया है। आज यानी 5 फरवरी 2024 को यह ट्रेन राम भक्तों को लेकर अंदौरा से अयोध्या रवाना की गई।

अयोध्या के लिए पहली आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना करने के मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ऊना जिले के अंदौरा रेलवे स्टेशन से एक नई यात्रा की शुरुआत हुई है। बता दें कि अंदौरा स्टेशन, हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

Advertisement

PM Modi को दिया धन्यवाद

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, '500 वर्षों की साधना-प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में बने भव्य-दिव्य राम मंदिर को देखने के लिए दुनिया भर से रामभक्तों का ताँता लगा है। राम लला के दर्शन के लिए लोगों में अपार उत्साह है, हर कोई अयोध्या धाम जाकर प्रभु श्रीराम के बाल रूप को नैनों में बसाने के लिए आतुर है।'

उन्होंने पीएम मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी धन्यवाद दिया और कहा, 'देवभूमि हिमाचल से रामभक्त अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन कर सकें इसके लिए आज अपने संसदीय क्षेत्र के अंब-अन्दौरा रेलवे स्टेशन से सैकड़ों रामभक्तों से भरी आस्था स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर अयोध्या धाम की ओर गतिमान करने का सौभाग्य मिला। देवभूमि के लिए यह ऐतिहासिक अवसर है, और इस शुभ दिन पर हिमाचल प्रदेश को इतनी बड़ी सुविधा देने के लिए मैं आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी का हृदय से आभारी हूं। हमारी पीढ़ी सौभाग्यशाली है जिसने राममंदिर का आंदोलन भी देखा है, अयोध्या में दिव्य भव्य राममंदिर भी बनते देखा है।'

Advertisement

अंदौरा से अयोध्या धाम जाने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन

अंदौरा से अयोध्या धाम जाने वाली आस्था स्पेशल ट्रेन रास्ते में ऊना, अनंतपुर साहिब और अंबाला होते हुए अयोध्या धाम पहुंचेगी। अयोध्या पहुंचकर भक्त भगवान राम लला के दर्शन कर पाएंगे।

Advertisement

बता दें कि इससे पहले दिसंबर 2023 में पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में महर्षि बाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था। इंडिगो, स्पाइस जेट, अकासा, एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसी एयरलाइन देश के अलग-अलग शहरों से अयोध्या के लिए डायरेक्ट फ्लाइट भी शुरू कर चुकी हैं।

राजधानी दिल्ली से भी अयोध्या के लिए आनंद विहार-अयोध्या वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की जा चुकी है।

अब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन 5 फरवरी को सुबह 6 बजे रवाना हुई है। जो 19 घंटे के सफर के बाद रात 2 बजकर 55 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी। 7 फरवरी को यह ट्रेन वापस अयोध्या धाम से रात 12 बजकर 40 मिनट पर अंदौरा के लिए रवाना होगी। उन्होंने कहा कि यात्री 6 फरवरी की सुबह से लेकर रात 10 बजे तक अयोध्या और आसपास घूम सकेंगे।

1500 रुपये ट्रेन टिकट

आस्था स्पेशल ट्रेन के लिए यात्रियों को आने-जाने के लिए 1500 रुपये देने होंगे। इस ट्रेन में यात्रियों के खाने की भी सुविधा है। इस ट्रेन में 20 स्लीपर कोच हैं। हर कोच में 64 यात्री सवार हो सकते हैं। इस ट्रेन के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो