scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Budget 2024: मोदी सरकार का इन चार 'जातियों' पर फोकस, चुनावी बजट में बताया हर छोटा-बड़ा प्लान

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में खासतौर पर 'चार जातियों' को सशक्त करने की बात कही।
Written by: niteshdubey
नई दिल्ली | Updated: February 01, 2024 16:12 IST
budget 2024  मोदी सरकार का इन चार  जातियों  पर फोकस  चुनावी बजट में बताया हर छोटा बड़ा प्लान
Budget 2024: बजट में वित्त मंत्री ने खासतौर पर चार 'जातियों' के विकास की बात कही।
Advertisement

Budget 2024, Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (1 फरवरी 2024) संसद में मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश किया। बजट 2024 (Budget 2024) में वित्त मंत्री ने कई बड़ी घोषणाओं की जानकारी दी। लेकिन सबसे ज्यादा फोकस रहा चार 'जातियों' पर, दिन पर मोदी सरकार का सबसे ज्यादा फोकस है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने भाषणों में GYAN का जिक्र करते हैं। पीएम मोदी कहते हैं कि देश में चार 'जातियां' काफी महत्वपूर्ण हैं और यह G- गरीब, Y- युवा, A- अन्नदाता और N- नारी हैं।

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा, जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री का दृढ़ विश्वास है हमें चार प्रमुख जातियों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। ये जातियां हैं ‘गरीब’, ‘महिलाएं’, ‘युवा’ और ‘अन्नदाता’। उनकी आवश्यकताएं, उनकी आकांक्षाएं और उनका कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। देश की प्रगति होती है जब वे प्रगति करते हैं। इन चारों जातियों को अपने जीवन को बेहतर बनाने के प्रयास में सरकारी सहायता की आवश्यकता है और उन्हें सरकारी सहायता मिल भी रही हैं। उनके सशक्तीकरण से और उनके कल्याण से देश आगे बढ़ेगा।

Advertisement

Budget 2024 LIVE: इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, बजट ने किया सैलरीड क्लास को मायूस

G- गरीब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने भाषण में गरीबों का जिक्र करते रहते हैं। ऐसे में इस बजट में सरकार कम आय वालों को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकती है। पिछले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने 'लखपति दीदी योजना' का जिक्र किया गया था। ऐसे में सरकार इस योजना से संबंधित कोई बड़ी घोषणा बजट में कर सकती है।

Y- युवा

देश की 60 फीसदी से अधिक आबादी युवा है। प्रधानमंत्री मोदी का फोकस भी युवाओं पर होता है। मोदी सरकार पीएम कौशल विकास योजना, पीएम युवा उद्यमिता विकास अभियान जैसी कई योजनाएं चल रही है। बजट में इन दोनों योजनाओं से संबंधित कोई ऐलान सरकार कर सकती है।

Advertisement

A- अन्नदाता

2014 से ही सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने की बात कर रही है। पिछले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि का ऐलान किया था। वर्तमान में यह राशि 6000 रुपये है, जो हर साल किसानों को मिलती है। संभावना जताई जा रही है कि इस बजट में इसे बढ़ाकर 9000 रुपये सालाना किया जा सकता है।

N- नारी

देश की आधी आबादी महिलाओं की है। 2014 से अब तक सभी चुनाव में देखा गया है कि बीजेपी को महिलाओं ने जमकर वोट दिया है। कई राज्यों के चुनाव में मुश्किल परिस्थितियों में बीजेपी को महिलाओं ने ही संकट से उबारा है। लोकसभा चुनाव कुछ ही महीने दूर हैं, ऐसे में बजट में महिलाओं के लिए कोई बड़ी घोषणा हो सकती है। सूत्रों के अनुसार सरकार मनरेगा में महिलाओं को आरक्षण और ज्यादा मानदेय देने की घोषणा भी कर सकती है। साथ ही ब्याज रहित लोन की भी घोषणा हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो