scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Fixed Deposit: FD करने पर ये बैंक दे रहे 9 प्रतिशत तक ब्याज, जानें कहां से होगी तगड़ी कमाई और बढ़ेगी इनकम

FD interest rate up to 9 percent: जानें कौन-कौन से बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
April 22, 2024 16:14 IST
fixed deposit  fd करने पर ये बैंक दे रहे 9 प्रतिशत तक  ब्याज  जानें कहां से होगी तगड़ी कमाई और बढ़ेगी इनकम
जानें कौन से बैंक दे रहे एफडी पर 9 प्रतिशत तक ब्याज
Advertisement

Fixed Deposit interest rate up to 9%: कहा जाता है कि आप पैसा कमाने में जितनी मेहनत करते हैं उसे संभालने में कहीं ज्यादा दिमाग लगाना पड़ता है। पैसे के मामले में प्लानिंग और निवेश (Planning and investing) बहुत जरूरी है। खासतौर पर रिटायरमेंट के बाद होने वाले खर्चों के लिए अभी से निवेश और प्लानिंग सही होनी चाहिए। फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एक ऐसा ही फाइनेंशियल ऑप्शन है जो एक बढ़िया कैपिटल सिक्यॉरिटी के साथ-साथ इनकम सोर्स भी ऑफर करता है। बहुत सारे बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 9.5 प्रतिशत तक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। इन उच्च ब्याज दरों के साथ सीनियर सिटीजन बिना जोखिम के अपने पैसे को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

निवेश के कुछ ऑप्शन ऐसे हैं जिनके साथ आप बढ़िया रिटर्न पा सकते हैं। अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट में अलग-अलग अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं तो फायदा ठीकठाक मिलता है। एफडी में सारा पैसा एक ही जगह लगाने से फिक्स्ड रेट पर रिटर्न मिलता है और संभावित जोखिम भी कम होता है।

Advertisement

क्या है 15-15-15 का वो फॉर्मूला जिससे आप तेजी से कमा सकते हैं 1 करोड़ रुपये? जानें कहां लगाना होगा पैसा और समय

9% Interest Rate on Fixed Deposits for Senior Citizens

आपको बता रहे हैं उन FDs के बारे मे जिससे निवेशकों के हाथों में ज्यादा पैसा आने की संभावना रहती है।

आप प्रिंसिपल अमाउंट और मिलने वाले ब्याज को दोबारा निवेश करके कंपाउंडिंग इफेक्ट से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आपकी कमाई भी ऐसा करने से बढ़ जाएगी।

Advertisement

PAISABAZAAR डेटा के मुताबिक, हमने उन बैंकों की एक लिस्ट बनाई है जो सीनियर सिटीजन को ऑफर की जाने वली एफडी पर हाई इंट्रेस्ट रेट ऑफर कर रहे हैं।

Advertisement

Axis Bank
ऐक्सिस बैंक 17 महीने और 18 महीने से कम समय की अवधि के लिए 7.85 प्रतिशत ब्याज दर ऑफर कर रहा है। पहले साल की अवधि पर 7.2 प्रतिशत, दूसरे साल की अवधि पर 7.6 प्रतिशत और तीसरे साल की अवधि के लिए 7.75 प्रतिशत ब्याज मिलता है।

HDFC Bank
HDFC बैंक 5 साल 1 दिन से 10 साल की और 18 महीने से 21 महीने से कम की अवधि के लिए 7.75 प्रतिशत, पहले साल की अवधि के लिए 7.1 प्रतिशत, दूसरे साल की अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत और तीसरे साल की अवधि के लिए 7.5 प्रतिशत ब्याज दे रहा है।

ICICI Bank
आईसीआईसीआई बैंक 15 महीने से 2 साल की अवधि के लिए 7.75%, पहले साल की अवधि के लिए 7.2%, दूसरे साल की अवधि के लिए 7.5% और तीसरे साल की अवधि के लिए 7.5% का ब्याज दे रहा है।

SBM Bank India
एसबीएम बैंक इंडिया 3 साल 2 दिन से ऊपर और 5 साल से कम की अवधि के लिए 9%, पहले साल की अवधि के लिए 7.6%, दूसरे साल की अवधि के लिए 8.15% और तीसरे साल की अवधि के लिए 7.55% का ब्याज दे रहा है।

YES Bank
यस बैंक इंडिया 18 महीने से 2 साल से कम की अवधि के लिए 8.25%, पहले साल की अवधि के लिए 7.75%, दूसरे साल की अवधि के लिए 8% और तीसरे साल की अवधि के लिए 8% का ब्याज दे रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो