scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

ईपीएफओ ने नियोक्ताओं के लिए उच्च पेंशन की समयसीमा तीन महीने बढ़ाई

श्रम मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार वेतन विवरण जमा करने की समयसीमा 30 सितंबर को समाप्त हो रही थी, लेकिन नियोक्ताओं और नियोक्ता संघों के सुझावों के बाद इसे बढ़ा दिया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Bishwa Nath Jha
Updated: September 30, 2023 12:23 IST
ईपीएफओ ने नियोक्ताओं के लिए उच्च पेंशन की समयसीमा तीन महीने बढ़ाई
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो-(इंडियन एक्‍सप्रेस )।
Advertisement

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने उच्च पेंशन को लेकर वेतन विवरण जमा करने की समयसीमा तीन महीने बढ़ा दी है। नियोक्ता अब ये विवरण 31 दिसंबर, 2023 तक ‘अपलोड’ कर सकते हैं।

Advertisement

श्रम मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार वेतन विवरण जमा करने की समयसीमा 30 सितंबर को समाप्त हो रही थी, लेकिन नियोक्ताओं और नियोक्ता संघों के सुझावों के बाद इसे बढ़ा दिया गया है। विज्ञप्ति के मुताबिक, नियोक्ताओं और नियोक्ता संघों से कई अनुरोध मिले, जिसमें आवेदक पेंशनभोगियों /सदस्यों के वेतन विवरण अपलोड करने के लिए समयसीमा बढ़ाने का अनुरोध किया गया है।

Advertisement

इस ब्योरे के सत्यापन के लिए 29 सितंबर, 2023 की स्थिति के अनुसार 5.52 लाख आवेदन नियोक्ताओं के पास लंबित हैं। मंत्रालय ने कहा कि इस अनुरोध पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया गया और केंद्रीय न्यासी बोर्ड के चेयरमैन ने नियोक्ताओं के लिए वेतन विवरण आदि जमा करने की समयसीमा 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ा दी।

पेंशनभोगियों/सदस्यों से विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए 11 जुलाई, 2023 तक 17.49 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। इससे पहले, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने शीर्ष अदालत के चार नवंबर, 2022 के आदेश के बाद उच्च वेतन पर पेंशन के लिए विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन जमा करने के लिए एक आनलाइन सुविधा शुरू की थी।

Advertisement

श्रम मंत्रालय के बयान के अनुसार पेंशनभोगियों/सदस्यों के लिए यह सुविधा 26 फरवरी, 2023 को शुरू की गई थी। इसके तहत, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तीन मई, 2023 थी। हालांकि बाद में कर्मचारियों के आग्रह पर विचार करते हुए उच्च पेंशन के लिए आवेदन जमा करने के लिए समयसीमा 26 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई थी।

Advertisement

पात्र पेंशनभोगियों/सदस्यों को होने वाली किसी भी कठिनाई को दूर करने के लिए 15 दिनों का अंतिम अवसर दिया गया। इसके तहत, कर्मचारियों को विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 11 जुलाई, 2023 तक बढ़ा दी गई थी। भाषा

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो