scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बढ़ते बिजली बिल से हैं परेशान? इन खास टिप्स से खर्चा हो जाएगा कम, पैसे की होगी बचत ही बचत

reduce your electricity bill: हम आपको बता रहे हैं कुछ बेहद खास उन टिप्स के बारे में जिनके जरिए आप अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 04, 2024 11:07 IST
बढ़ते बिजली बिल से हैं परेशान  इन खास टिप्स से खर्चा हो जाएगा कम  पैसे की होगी बचत ही बचत
reduce electricity bill: बिजली बिल को कम करने वाले टिप्स जानें
Advertisement

Electricity Saving tips: अप्रैल महीने की शुरुआत हो गई है और समूचे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। क्लाइमेट चेंज के चलते इस बार अधिकतर जगहों पर हीटवेव का कहर रहेगा और जिसके चलते लोगों से ज्यादा से ज्यादा वक्त घरों में रहने की सलाह दी गई है। लेकिन घर में रहने के चलते बिजली ज्यादा खर्च होती है और इसका असर दिखता है हमारे बिजली बिल में। लेकिन अगर आप अपने बिजली बिल को कम करना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स को अपना सकते हैं। हम आपको आज बता रहे हैं उन टिप्स के बारे में जिनके जरिए आप पर्यावरण को बचाने और बिजली बिल दोनों बचा सकते हैं।

डिजिटल क्रिएटर शशांक अल्शी ने इंस्टाग्राम पर कुछ असरदार तरीके बताए हैं जिनसे बिजली बच सकती है। जानिए इनके बारे में…

-टीवी और सेट-टॉप बॉक्स जैसे अपलायंसेज के लिए हमेशा ध्यान रखें कि मेन स्विच ऑफ करें। स्टैंडबाय मोड में भी ये अप्लायंसेज काफी बिजली की खपत करते हैं।

Advertisement

भारत के 10 महंगे और आलीशान घर, जानें कौन-कौन रहता है इनमें, कीमत सैकड़ों करोड़, जानें सारी डिटेल्स

-एक एक्सटेंशन बोर्ड का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप एक साथ सभी अप्लायंसेज स्विच ऑफ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने पीसी या पर्सनल कंप्यूटर, टीवी और सेट-टॉप बॉक्स को एक्सटेंशन बोर्ड में लगा सकते हैं।

-अपने एसी को 24-26 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर पर चलाएं। ध्यान रहे कि हर एक डिग्री टेम्परेचर कम करने पर आपका बिजली बिल बढ़ता है। इसके अलावा कोशिश करें कि एसी में टाइमर लगाएं। ऐसा करने से कमरा ठंडा रहेगा और बिजली बिल भी कम हो जाएगा।

Advertisement

Baba Ramdev Net Worth: योग गुरू से बिजनेस टायकून तक, हजारों करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं बाबा रामदेव, धन-दौलत जान रह जाएंगे दंग

Advertisement

-पुराने ट्यूबलाइट और बल्ब की जगह LED बल्ब का इस्तेमाल करें। 10-वाट का एक फिलामेंट बल्ब 10 घंटे में 1 यूनिट बिजली खर्च करता है वहीं एक एलईडी बल्ब 111 घंटे में 1 यूनिट बिजली की खपत करता है।

-हरियाणा सरकार की आधिरकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि 20W की एक CFL इस्तेमाल करके आप साल में 700 रुपये तक अपने बिजली बिल में बचा सकते हैं। हरियाणा सरकार की वेबसाइट पर भी बिजली बिल को कम करने के लिए कुछ टिप्स बताए गए हैं।

-गंदी ट्यूब लाइट्स और बल्ब से रोशनी आना कम हो जाती है और 50 प्रतिशत तक लाइट घट जाती है। अपनी ट्यूब लाइट्स और लैंप को नियमित तौर पर साफ करते रहें।

-बहुत सारी ऑटोमैटिक डिवाइसेज रोशनी में एनर्जी बचाने में मदद करती हैं। जहां भी संभव हो सकें इन्फ्रारेड सेंसर, मोशन सेंसर, ऑटोमैटिक टाइमर, डिमर और सोलर सेल का इस्तेमाल करें।

-ध्यान रखें कि रेफ्रिजरेटर को हमेशा उन जगहों से दूर रखें जहां किसी भी तरह की हीट आती हो जैसे डायरेक्ट सनलाइनट, रेडिएटर और ओवन व कुकिंग अप्लायंसेज।

किचन में इन टिप्स के साथ बच सकती है बिजली

-Stove Kraft Ltd के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर डॉक्टर मनु नंदा का कहना है कि किचन में एनर्जी-सेविंग उपाय अपनाने से काफी बिजली बचती है और आप कार्बन इमिशन भी कम कर सकते हैं।

-नंदा का कहना है, 'नए किचन अप्लायंसेज खरीदते समय जरूरी है कि आप अपने पैसे और एनर्जी दोनों को बचाने का ध्यान रखें। हर अप्लायंस का पावर यूजेज सबसे अहम होता है। बिजली बचाने और कम बिजली खपत के लिए कम वॉट वाले अप्लायंसेज का चुनाव करें।'

-इसके अलावा, रेगुलर एसी पावर मोटल की जगह BLDC मोटर्स का इस्तेमाल करके आप 50 प्रतिशत तक बिजली बचा सकते हैं।

-इसके अलावा मिक्सर-ग्राइंडर की तुलना में कम वॉट वाले जूसर भी एक बढ़िया ऑप्शन हैं और इनसे काफी बिजली बचाई जा सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो