scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल: सुहाना खान, जान्हवी कपूर और आराध्या बच्चन जैसे स्टार किड्स का स्कूल, कई लोगों की सैलरी के बराबर फीस, जानें सुविधाएं

Dhirubhai Ambani International School: धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल दुनिया के सबसे महंगे और प्रतिष्ठित स्कूल में से एक है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 26, 2024 10:57 IST
धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल  सुहाना खान  जान्हवी कपूर और आराध्या बच्चन जैसे स्टार किड्स का स्कूल  कई लोगों की सैलरी के बराबर फीस  जानें सुविधाएं
Dhirubhai Ambani International School Fees: धीरूभाई अंबानी स्कूल दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित इंटरनेशनल स्कूल में से एक है।
Advertisement

Dhirubhai Ambani International School Fees: धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की शुरुआत साल 2003 में नीता अंबानी ने की थी। यह स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अंबानी परिवार की प्रतिबद्धता को दिखाता है। 7 मंजिला आलीशान इमारत में चलने वाला यह स्कूल 1,30,000 स्क्वायर फीट में फैला है। रिलायंस के फाउंडर धीरूभाई के नाम पर बने इस स्कूल को सभी आधुनिक सुख-सुविधाओं और कॉम्प्रिहेंसिव टीचिंग मेथड के लिए जाना जाता है।

बात करें फीस की तो धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की फीस 1,70,000 रुपये से 4,48,000 रुपये प्रति वर्ष तक है। इस स्कूल को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूशन्स में गिना जाता है। बता दें कि इस स्कूल में कई सेलिब्रिटी किड्स जैसे सुहाना खान, जान्हवी कपूर, आराध्या बच्चन आदि ने पढ़ाई की है। चलिए आपको बताते हैं धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल फीस से पढ़ाई करने वाले स्टार किड्स के बारे में…

Advertisement

SC में माफी मांगने वाले बाबा रामदेव ने जब कहा था- झूठे हैं तो मौत की सजा दे दी जाए… जानें पूरा मामला

Dhirubhai Ambani International School Facilities

नीता अंबानी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को बनने में 10 महीने का वक्त लगा था। और करीब 20 करोड़ रुपये का खर्च आया था। इस स्कूल के हर क्लासरूम में मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर, कस्टम मेड फर्नीचर, ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन, लॉकर्स, एड्रेस सिस्टम और कई अन्य सुविधाएं मौजूद हैं। इसके अलावा स्कूल में टेनिस, बास्केबॉल कोर्ट जैसे आउटडोर स्पोर्टस के लिए भी कई सारे विकल्प मिलते हैं। यहां आर्ट रूम, लर्निंग सेंटर, योगा रूम, सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स, मल्टीमीडिया ऑडिटोरियम भी हैं। स्कूल में मॉर्डन कैफेटेरिया भी बना हुआ है, जहां स्टूडेंट्स को स्नैक्स और लंच प्रोवाइड करवाया जाता है। स्कूल में मेडिकल सेंटर भी मौजूद है जो ऑल टाइम सर्विस देता है।

जान्हवी कपूर (Janhvi Kapoor)
फिल्म निर्माता बोनी कपूर और एक्ट्रेस श्रीदेवी की बेटी जान्हवी कपूर ने धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की है। जान्हवी ने स्कूलिंग के बाद कैलिफोर्निया में Lee Strasberg Theatre and Film Institute से एक्टिंग सीखी। उन्होंने 2018 में बॉलीवुड में फिल्म 'धड़क' से डेब्यू किया और धीरे-धीरे एक सफल करियर की तरफ बढ़ रही हैं।

Advertisement

खुशी कपूर (Khushi Kapoor)
जान्हवी की छोटी बहन खुशी कपूर ने भी धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की है। उन्होंने एक्टिंग सीखने के लिए New York Film Academy को चुना। खुशी ने ज़ोया अख्तर की Netflix स्पेशल The Archies से बॉलीवुड में डेब्यू किया है।

Advertisement

सारा अली खान (Sara Ali Khan)
सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान ने बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई है। सारा ने भी अपनी स्कूलिंग धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। इसके बाद उन्होंने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से हिस्ट्री और पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया। बॉलीवुड में साल 2018 में फिल्म 'केदारनाथ' से धमाकेदार डेब्यू किया और अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीता।

इब्राहिम अली खान (Ibrahim Ali Khan)
सारा के छोटे भाई इब्राहिम अली खान भी धीरूभाई अंबान इंटरनेशनल स्कूल के छात्र रहे हैं। अपनी स्कूलिंग के बाद वह हायर एजुकेशन के लिए ब्रिटेन चले गए और हाल ही में उन्होंने करन जौहर को फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' में असिस्ट किया है।

सुहाना खान (Suhana Khan)
शाहरुख खान और गौरी खान की बेटी सुहाना खान ने ज़ोया अख्तर की फिल्म The Archies से डेब्यू किया है। सुहाना भी धीरूभाई अंबानी इंटरेशनल स्कूल की छात्रा रही हैं। सुहाना ने न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी से एक्टिंग की पढ़ाई की।

आर्यन खान (Aryan Khan)
शाहरुख और गौरी के बड़े बेटे आर्यन ने अपनी पढ़ाई प्रतिष्ठित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड में Seven Oaks School को पढ़ाई के लिए चुना। आर्यन ने University of Southern California के School of Cinematic Arts से भी पढ़ाई की है। यहां से उन्होंने Cinematic Arts and Television Production में डिग्री हासिल की।

सारा तेंदुलकर (Sara Tendulkar)
लीजेंडरी क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और डॉक्टर अंजलि तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर ने भी अपनी पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। इसके बाद उन्होंने लंदन में यूनिवर्सिटी कॉलेज से मेडिसिन में ग्रेजुएशन किया। बॉलीवुड डेब्यू की अफवाहों के बीच सचिन ने यह स्पष्ट किया था कि सारा एक्टिंग की दुनिया में नहीं आ रहीं और उनका ध्यान मेडिकल करियर पर ही है।

अर्जुन तेंदुलकर (Arjun Tendulkar)
अर्जुन तेंदुलकर अपने पिता सचिन तेंदुलकर के नक्शेकदम पर चल रहे हैं। अर्जुन भी धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल के छात्र हे हैं। उन्होंने साल 2018 में Under-19 में डेब्यू किया जबकि 2021 में टी20 क्रिकेट में शुरुआत की।

आराध्या बच्चन (Aaradhaya Bachchan)
अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन की बेटी आराध्या बच्चन एक बड़ी स्टार किड्स हैं। इस स्टार किड को अकसर ही पैपराजी उनकी मां के साथ स्पॉट करते हैं। आराध्या बच्चन भी धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा हैं।

नीसा देवगन (Nysa Devgan)
बॉलीवुड स्टार काजोल और अजय देवगन की बेटी नीसा देवगन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। वह फिलहाल सिंगापुर में प्रतिष्ठित United World College of South East Asia में अपनी पढ़ाई कर रही हैं। सोशल मीडिया पर नीसा काफी पॉप्युलर हैं और उन्हें अपनी फैशन चॉइस व लुक्स के लिए जाना जाता है।

अनन्या पांडे (Ananya Panday)
अनन्या पांडे आज फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम हैं। चंकी पांडे और भावना पांडे की बेटी ने साल 2019 में धर्मा प्रोडक्शन की Student of the Year 2 से डेब्यू किया। उन्होंने Dhirubhai Ambani International School से पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने USC में Annenberg School for Communication and Journalism की पढ़ाई की।

आइरा खान (Ira Khan)
आमिर खान और रीना दत्ता की बेटी आइरा खान ने धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद हायर एजुकेशन के लिए वह अमेरिका गईं। बॉलीवुड में डेब्यू ना करके आइरा ने सबको चौंका दिया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो