scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi Metro Update: दिल्ली मेट्रो में सफर करना अब और आसान, एक ऐप में मिलेंगे DTC बस और मेट्रो टिकट, जानें कैसे करेगा काम

One Delhi Mobile App: वन दिल्ली मोबाइल ऐप के जरिए अब दिल्ली मेट्रो में ट्रैवल करने वाले यात्री QR टिकट खरीद सकते हैं।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: January 08, 2024 12:28 IST
delhi metro update  दिल्ली मेट्रो में सफर करना अब और आसान  एक ऐप में मिलेंगे dtc बस और मेट्रो टिकट  जानें कैसे करेगा काम
Delhi Metro Update: दिल्ली मेट्रो QR Code टिकट को अब One Delhi ऐप से लिया जा सकता है।
Advertisement

One Delhi Mobile App: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने शुक्रवार को अपने यात्रियों को राहत देने के लिए एक बड़ी घोषणा की। DMRC ने दिल्ली मेट्रो में ट्रैवल करने वाले लोगों को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए अपनी टिकटिंग सर्विस को ‘One Delhi’ ऐप के साथ इंटिग्रेट कर दिया है। इस फेसले के बाद अब मेट्रो सर्विस को दिल्ली की बस सर्विस के साथ जोड़ने में मदद मिलेगी।

'One Delhi' ऐप के साथ कैसे काम करेगा इंटिग्रेशन?

बता दें कि अभी तक इस ऐप को राजधानी दिल्ली में DTC बसों के लिए QR कोड जेनरेट करने में किया जाता था। डीएमआरसी के प्रिंसिपल एग्जिक्युटिव डायरेक्टर अनुज दयाल का कहना है कि इंटिग्रेशन होने से यह ऐप अब दिल्ली मेट्रो के लिए QR कोड भी जेनरेट करने के साथ एक ऐसे प्लेटफॉर्म के तौप पर डिवेलप हो गया है जो यात्रियों को एक बेहतर और निर्बाध ट्रैवल एक्सपीरियंस ऑफर करेगा।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि 'वन दिल्ली' ऐप को अभी तक सिर्फ DTC बसों के लिए QR कोड जेनरेटन के तौर पर किया जाता था। और इससे हर दिन औसतन 1.5 लाख टिकटों की बिक्री हो रही थी जबकि कुल एक्टिव यूजर्स करीब 3 लाख थे।

दयाल के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के लिए QR टिकट इंटिग्रेशन के साथ मेट्रो टिकट लेने के लिए अतिरिक्त जगह मिलेगी और यात्रियों को एक सिंगल ऐप से दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बस टिकट दोनों के टिकट बुक कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि नए इंटिग्रेशन के साथ ही दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को और आसानी होगी और उन्हें अपनी ट्रांसपोर्टेशन की जरूरत के हिसाब से सुविधा मिलेगी।

Advertisement

उन्होंने बताया कि इस ऐप में ना केवल टिकटिंग की सुविधा है, बल्कि यूजर्स बस और मेट्रो के हिसाब से ट्रिप प्लानिंग कर सकते हैं। अगर कोई यात्री अपने डेस्टिनेशन को एंटर करता है तो ऐप दोनों ट्रांसपोर्टेशन (डीटीसी बस और दिल्ली मेट्रो) को एक साथ रखकर पूरी आइटिनेररी दिखेगा। इस फंक्शन का फायदा यह है कि यूजर्स को अलग-अलग जगह के लिए बस और मेट्रो शेड्यूल चेक करने के लिए कई सारे ऐप्स रखने की जरूरत नहीं होगी।

बता दें कि फिलहाल Delhi Metro Rail Corporation (DMRC) कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म और चैनल के लिए डिजिटल QR टिकट की बिक्री करती है। इनमें DMRC Saarthi (Momentum 2.0)ऐप, व्हाट्सऐप (WhatsApp), पेटीएम (Paytm) और DMRC Travel (डीएमआरसी ट्रैवल) ऐप शामिल हैं।

इसके अलावा, यूजर्स Airport Express Line के लिए Phonepe और Ridlr से भी टिकट ले सकते हैं। अनुज दयाल के मुताबिक, इन अलग-अलग चैनल के जरिए हर दिन करीब 1.2 लाख डिजिटल QR टिकट बेचे जाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो