scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Child Funds : बच्चे के जन्म पर शुरू की 5000 रुपये SIP, 22 साल होते ही मिला 1.12 करोड़ रुपये, आप भी कर सकते हैं निवेश

Child Care Plan : चाइल्‍ड केयर फंड्स ज्यादातर हाइब्रिड म्यूचुअल फंड होते हैं. वे अच्छी तरह से डाइवर्सिफाइड होते हैं. इनमें फंड के एक हिस्से को डेट स्कीम या डेट बॉन्ड में निवेश किया जाता है. वहीं एक हिस्सा इक्विटी में भी निवेश किया जाता है, जो डेट की तुलना में हाई रिटर्न देते हैं.
Written by: Sushil Tripathi
Updated: May 30, 2024 13:52 IST
child funds   बच्चे के जन्म पर शुरू की 5000 रुपये sip  22 साल होते ही मिला 1 12 करोड़ रुपये  आप भी कर सकते हैं निवेश
Mutual Funds : म्यूचुअल फंड हाउस बच्‍चों के भविष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए और अलग अलग निवेश लक्ष्य के हिसाब से स्कीम जारी करते हैं. (Pixabay)
Advertisement

Child Mutual Funds India : बच्चों के सुनहरे भविष्य की कल्पना हर पैरेंट्स करते हैं। इसके लिए जरूरी है कि उनके बेहतर भविष्य के लिए जितनी जल्दी हो सके, फाइनेंशियल प्लानिंग शुरू कर दें। क्योंकि बच्चों के बड़े होने पर हायर एजुकेशन या इस तरह के खर्चे आसान नहीं होते हैं। बच्चों का भविष्य तभी बेहतर होगा, जब वे फाइनेंशियली भी सुरक्षित रहें। बच्चों के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग की बात आती है तो बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं। इन्हीं में एक है चाइल्ड म्यूचुअल फंड (चिल्‍ड्रेंस म्‍यूचुअल फंड), जिन पर कम लोगों का ध्यान जाता है। यह निवेश का ऐसा विकल्प है, जो लंबी अवधि में आपके बच्चे के लिए बड़ा कॉर्पस बना सकता है।

Advertisement

FD : स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर क्‍यों देते हैं प्रमुख बैंकों से ज्‍यादा ब्‍याज, क्‍या 1 से 1.5% फायदे के लिए लगाना चाहिए पैसा?

Advertisement

चाइल्‍ड केयर फंड्स की खासियत

म्यूचुअल फंड बच्‍चों के भविष्‍य को ध्‍यान में रखते हुए और अलग अलग निवेश लक्ष्य के हिसाब से स्कीम जारी करते हैं, जिनमें चिल्‍ड्रेंस गिफ्ट फंड, चिल्‍ड्रेंस एसेट्स प्‍लान और चिल्‍ड्रेंस करियर प्लान के नाम से कई स्‍कीम म्‍यूचुअल फंड हाउस द्वारा चलाई जा रही हैं। चाइल्‍ड केयर फंड्स ज्यादातर हाइब्रिड म्यूचुअल फंड होते हैं। वे अच्छी तरह से डाइवर्सिफाइड होते हैं। इनमें फंड के एक हिस्से को सुरक्षित माने जाने वाले डेट स्कीम या डेट बॉन्ड में निवेश किया जाता है, वहीं कॉर्पस एक हिस्सा इक्विटी में भी निवेश करते हैं जो डेट बॉन्ड की तुलना में हाई रिटर्न देते हैं।

बड़ा कॉर्पस तैयार करने वाले फंड का उदाहरण

चाइल्ड फंड में एक स्कीम के उदाहरण से समझ सकते हैं कि यह किस तरह से एडल्ट होने पर आपके बच्चे के लिए मददगार हो सकता है। हमने यहां एक स्कीम ICICI प्रू चाइल्ड केयर फंड का उदाहरण लिया है, जिसमें 22 साल की एसआईपी के आंकड़े उपलब्ध हैं।

कमाल की स्कीम : इस म्यूचुअल फंड ने 3000 रु की SIP को बना दिया 9.5 करोड़, 28 साल में 23% CAGR का ट्रैक रिकॉर्ड

Advertisement

ICICI प्रू चाइल्ड केयर फंड

Advertisement

लॉन्च डेट : 31 अगस्त, 2001
लॉन्च के बाद से रिटर्न : 16% सालाना
कम से कम एकमुश्त निवेश : 5000 रुपये
कम से कम SIP : 100 रुपये
कुल एसेट्स : 1258 करोड़ (30 अप्रैल, 2024)
एक्सपेंस रेश्यो : 2.20% (30 अप्रैल, 2024)

फंड का SIP रिटर्न (अधिकतम 22 साल के उपलब्ध आंकड़े)

मंथली SIP : 5000 रुपये
22 साल में एनुअलाइज्ड रिटर्न : 15.07%
22 साल में कुल निवेश : 14,20,000 रुपये
22 साल बाद SIP की वैल्यू : 1,11,93,954 रुपये

यानी अगर किसी ने बच्चे के बर्थ पर ही स्कीम में 5000 रुपये की एसआर्अपी शुरू कर दी तो बच्चे के 22 साल पूरा होते ही उसके लिए 1.12 करोड़ रुपये तैयार हो गया।

(कैलकुलेटर सोर्स : वैल्यू रिचर्स)

एक मुश्त निवेश पर रिटर्न चार्ट

10 साल का रिटर्न: 13.31% सालाना
7 साल का रिटर्न: 13.56% सालाना
5 साल का रिटर्न : 15.48% सालाना
3 साल का रिटर्न : 19.60% सालाना
1 साल का रिटर्न : 42.34% सालाना

ये फंड भी रिटर्न देने में टॉप पर (5 साल का रिटर्न)

HDFC चिल्ड्रेंस गिफ्ट फंड: 18.1% सालाना
Tata यंग सिटीजेंस फंड : 18.1% सालाना
UTI चिल्ड्रेंस इक्विटी फंड: 17.1% सालाना
ABSL बाल भविष्य योजना : 13.2% सालाना
AXIS चिल्ड्रेंस गिफ्ट फंड: 13% सालाना
LIC MF चिल्ड्रेंस गिफ्ट फंड : 12.8% सालाना
SBI मैग्नम चिल्ड्रेंस बेनेफिट फंड : 11.9% सालाना

POMIS : इस स्कीम में एक बार करें निवेश, हर साल 111000 रुपये मिलेगा ब्याज, डिपॉजिट के समझ लें नियम

बच्चों के लिए म्‍यूचुअल फंड SIP बेहतर

बच्चों के भविष्य के लिए फाइनेंशियल गोल है तो यह लंबी अवधि का ही होगा। आमतौर पर इसकी अवधि 10 साल से 20 साल हो सकती है। लंबी अवधि में बाजार के रिस्‍क कवर हो जाते हैं। ऐसे में इक्विटी फंड में सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के जरिए निवेश करना समझदारी है। बच्चों के लिए किसी अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड में लंबे समय के लिए निवेश किया जा सकता है।

(Disclaimer: म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन होता है। यहां सिर्फ फंड के प्रदर्शन और फंड के बारे में जानकारी दी गई है। निवेश से पहले अपने स्तर पर वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें।)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो