scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Budget 2024: इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिए मध्यम वर्ग को किया जाएगा टारगेट! नमो भारत और मेट्रो पर रहेगा फोकस, एयरपोर्ट पर वित्तमंत्री ने कही यह बात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसदीय चुनाव से पहले लगातार छठा बजट पेश किया। इसके साथ ही उन्होंने मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी की।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: February 01, 2024 13:07 IST
budget 2024  इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिए मध्यम वर्ग को किया जाएगा टारगेट  नमो भारत और मेट्रो पर रहेगा फोकस  एयरपोर्ट पर वित्तमंत्री ने कही यह बात
दिल्ली मेट्रो (Representational/File)
Advertisement

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया। वित्तमंत्री ने संसदीय चुनाव से पहले लगातार छठा बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण ने पिछले तीन सालों की तरह अंतरिम बजट 2024-25 को कागज रहित प्रारूप में पेश किया। इस बजट में सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर और एयरपोर्ट से जुड़ी कई घोषणाएं कीं।

वित्तमंत्री ने कहा, "हमने सोच-विचार कर विकास के प्रति मानवोचित और समावेशी दृष्टिकोण अपनाया जो गांव स्तर तक प्रावधान करने के पूर्ववर्ती दृष्टिकोण से काफी अलग है। पिछले दस वर्षों में इन विकास कार्यक्रमों ने रिकॉर्ड समय में सभी के लिए आवास, ‘हर घर जल’, सभी के लिए बिजली, सभी के लिए रसोई गैस, सभी के लिए बैंक खाते और वित्तीय सेवाओं के माध्यम से प्रत्येक परिवार और व्यक्ति के लिए सेवाएं सुलभ कराई हैं। पिछले दस वर्षों में इस बहुद्देशीय आर्थिक प्रबंधन से लोक-केंद्रित समावेशी विकास को बढ़ावा मिला है।

Advertisement

रिकॉर्ड समय में बनाए जा रहे इन्फ्रास्ट्रक्चर

अपने भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा, "भौतिक, डिजिटल या सोशल सभी प्रकार के इन्फ्रास्ट्रक्चर रिकॉर्ड समय में बनाए जा रहे हैं। डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर, जो 21वीं सदी में उत्पादन का एक नया कारक है, अर्थव्यवस्था को औपचारिक रूप देने में सहायक है।" उन्होंने कहा कि तीन प्रमुख आर्थिक रेल गलियारा कार्यक्रम क्रियान्वित किए जाएंगे- ऊर्जा, खनिज और सीमेंट गलियारा, पत्तन संपर्कता गलियारा और अधिक यातायात वाले गलियारा।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बहुविध मॉडलों वाली कनेक्टिविटी को संभव बनाने के लिए प्रधानमंत्री गति शक्ति के अंतर्गत इन परियोजनाओं की पहचान की गई है। इनसे रसद व्यवस्था संबंधी कार्यकुशलता बढ़ेगी और लागत में कमी आएगी। छत पर सौर प्रणाली लगाने से एक करोड़ परिवार प्रत्येक महीने 300 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्राप्त कर सकेंगे। यह योजना अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन माननीय प्रधानमंत्री के संकल्प के अनुसरण में लायी गई है।

हवाई अड्डों की संख्‍या बढ़कर दोगुनी हो गयी

वित्तमंत्री ने घोषणा कि यात्रियों की सुविधा, आराम और सुरक्षा बढ़ाने के लिए चालीस हजार सामान्य रेल डिब्बों को वंदे भारत मानकों के अनुरूप बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों में विमानन क्षेत्र का कायापलट कर दिया गया है। हवाई अड्डों की संख्‍या दुगुनी बढ़कर 149 हो गयी है। उड़ान योजना के अंतर्गत टियर-टु और टियर-थ्री शहरों को बड़े पैमाने पर हवाई मार्गों से जोड़ा गया है। पांच सौ सत्रह नये हवाई मार्ग 1.3 करोड़ यात्रियों को उनके गंतव्‍य तक पहुंचा रहे हैं। Budget 2024 में वित्तमंत्री ने कहा कि देश की विमानन कंपनियां 1000 से अधिक नये वायुयानों के लिए ऑर्डर देकर पुरजोर तरीके से आगे बढ़ रही हैं। मौजूदा हवाई अड्डों का विस्‍तार और नये हवाई अड्डों के व्‍यापक विकास का कार्य आगे भी तेजी से चलता रहेगा।

Advertisement

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारे मध्‍यम वर्ग का दायरा अत्यन्त तेजी से बढ़ रहा है और तीव्र शहरीकरण हो रहा है। मेट्रो रेल और नमो भारत आवश्यक शहरी रूपांतरण के लिए उत्प्रेरक बन सकते हैं। ट्रांजिट आधारित विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए बड़े शहरों में इन प्रणालियों के विस्‍तार को सहायता प्रदान की जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो