scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

किसानों को Budget 2024 में मिलेगा बड़ा तोहफा? PM Kisan की राशि बढ़ा सकती है मोदी सरकार

pm kisan samman nidhi amount may increase: पीएम किसान सम्मान निधि की राशि में इजाफा कर सकती है मोदी सरकार...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
July 09, 2024 10:55 IST
किसानों को budget 2024 में मिलेगा बड़ा तोहफा  pm kisan की राशि बढ़ा सकती है मोदी सरकार
pm kisan Amount may increase: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढञ सकती है।
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: मोदी सरकार 3.0 बनते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की फाइल पर हस्ताक्षर किए। इसके बाद 18 जून 2024 को पीएम किसान की 17वीं किस्त जारी कर दी गई। अब नई मोदी सरकार अपना पहला बजट पेश करने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) 23 जुलाई को नई सरकार का पहला पूर्ण बजट संसद पटल पर रखेंगी। इस बार बजट से लोगों को काफी उम्मीदें है और उम्मीद कि देश के अन्नदाता यानी किसानों को इस आम बजट में बड़ा तोहफा मिल सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की राशि में सरकार इजाफा कर सकती है।

Advertisement

पीएम किसान की राशि होगी 8000 रुपये?

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की राशि को 6000 से बढ़ाकर 8000 रुपये कर सकती है। बता दें कि फिलहाल केंद्र सरकार 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तें किसानों को ट्रांसफर करती है। मोदी सरकार की इस योजना का फायदा देशभर के जरूरतमंद 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है।

Advertisement

5000 करोड़ के घर में रहते हैं अनिल अंबानी, 311 करोड़ का प्राइवेट जेट, जानें मुकेश अंबानी के भाई की नेट वर्थ

मोदी सरकार 3.0 बनते ही 17वीं किस्त जारी

जैसा कि हमने बताया की पीएम मोदी ने नई सरकार बनाने के बाद सबसे पहले किसानों के हक में फैसला किया और पीएम किसान की फाइल पर साइन किए। पीएम ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त जारी की। बता दें कि इस किस्त के जरिए करीब 20 हजार करोड़ रुपये सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर किए गए।

NPS Account Open: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी खूब पेंशन, नहीं होगी कोई टेंशन, घर बैठे यूं खोलें एनपीएस अकाउंट

Advertisement

2019 में शुरू हुई थी पीएम किसान योजना

पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने साल 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री ने 24 फरवरी 2019 को इस योजना को लॉन्च किया और अब तक 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रकम किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है।

Advertisement

गौर करने वाली बात है कि सरकार ने फरवरी में आए अंतरिम बजट में चालू वित्त वर्ष के लिए कृषि मंत्रालय का बजट बढ़ाया था। केंद्र सरकार ने कृषि मंत्रालय के लिए 1.27 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो