scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सैलरी में 5-10% इंक्रीमेंट भी आपको बना सकता है करोड़पति, बस सही तरीके से करना होगा निवेश

Investment Planning : सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान म्यूचुअल फंड में निवेश की ऐसी व्यवस्था है, जहां किसी स्‍कीम में अपना पैसा एक साथ लगाने की बजाए, मंथली बेसिस पर एक तय अमाउंट के साथ लगाते हैं. इसमें हर साल टॉप अप की भी सुविधा है.
Written by: Sushil Tripathi
Updated: June 07, 2024 17:41 IST
सैलरी में 5 10  इंक्रीमेंट भी आपको बना सकता है करोड़पति  बस सही तरीके से करना होगा निवेश
Financial Planning : पॉजिटिव होकर सही सोच के साथ इन्वेस्टमेंट प्लानिंग पर काम करें तो लंबी अवधि में इसका बड़ा फायदा पा सकते हैं.
Advertisement

SIP Top Up : हाल फिलहाल में कुछ संस्थानों में इंक्रीमेंट हुआ है और कुछ में इसका दौर चल रहा है. हो सकता है, कहीं सैलरी में ग्रोथ कुछ ज्यादा तो कहीं कुछ कम रही हो. बहुत से लोग शिकायत भी करते हैं कि उनको कम ग्रोथ मिली. लेकिन इससे निराश होने की बजाय अगर आप पॉजिटिव होकर सही सोच के साथ इन्वेस्टमेंट प्लानिंग पर काम करें, तो लंबी अवधि में बड़ा फायदा ले सकते हैं. इसके लिए आपको अनुशासित होकर निवेश करना होगा, न कि छोटे मोटे इंक्रीमेंट को अपनी हर महीने की जरूरतों में शामिल कर खर्च कर डालें.

Advertisement

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए बेहतर यह है कि पहले किसी एडवाइजर से राय लेकर म्यूचुअल फंड एसआईपी शुरू करें और हर साल होने वाले इंक्रीमेंट की मदद से अपनी एसआईपी को टॉप अप करते रहें. इसे ऐसे समझ सकते हैं कि मान लिया कि आपकी इनहैंड सैलरी 50 हजार रुपये या 60 हजार रुपये है. ऐसे में आप 5000 रुपये की एसआईपी (Sip Investment) शुरू कर सकते हैं.

Advertisement

Investment Tips: बिना बिजनेस मुनाफा कमाने वाली कंपनियां! क्या आपको इनमें करना चाहिए निवेश?

अगर इस साल 5 फीसदी इंक्रीमेंट मिला है और आपकी सैलरी में 2500 रुपये से 3000 रुपये का इजाफा हुआ है, तो इस बढ़ोतरी का एक हिस्सा आप अपनी पहले से चल रही एसआईपी को टॉप अप (SIP Top Up) करने में लगा सकते हैं. ऐसा ही आपको हर साल करना होगा. आपको हर साल इंक्रीमेंट के हिस्से से एसआईपी को टॉप अप करना होगा.

इसका क्या फायदा मिलेगा

अगर आपकी शुरूआती एसआईपी 5000 रुपये की है और आप 25 साल तक इसे जारी रखना चाहते हैं, तो हर साल अपने इंक्रीमेंट के पैसों से इस एसआईपी में 20 फीसदी-20 फीसदी टॉप अप करते रहें. 5000 रुपये का 20 फीसदी पहले साल 1000 रुपये होगा. अगर आपका इंक्रीमेंट 2500 से 3000 रुपये ही हुआ है तो भी आपके लिए उसमें से 1000 रुपये निकालना कठिन नहीं होगा. इसी तरह आपको हर साल एसआईपी बढ़ानी होगी.

Advertisement

SBI vs HDFC Bank vs ICICI Bank: 1 साल की FD पर 8.75% तक ब्याज, शॉर्ट टर्म डिपॉजिट क्‍यों है जरूरी?

Advertisement

कैलकुलेशन

शुरूआती SIP : 5,000 रुपये
अवधि: 20 साल
अनुमानित रिटर्न: 12 फीसदी
हर साल टॉप अप: 20 फीसदी
कुल निवेश: 1,12,01,280 रुपये
20 साल बाद SIP टॉप अप वैल्यू: 2,40,21,370 रुपये (करीब 2.40 करोड़)
कुल फायदा: 1,28,20,090 रुपये (करीब 1.28 करोड़ रुपये)

अगर आप टॉप अप से चूक जाएं

मंथली SIP: 15,000 रुपये
अवधि: 20 साल
अनुमानित रिटर्न: 12 फीसदी
कुल निवेश: 12,00,000 रुपये
20 साल बाद SIP वैल्यू: 49,95,740 रुपये (करीब 50 लाख रुपये)
कुल फायदा: 37,95,740 रुपये (करीब 37.95 लाख रुपये)

यहां आप नॉर्मल एसआईपी की तुलना में टॉप अप एसआईपी का फायदा देख सकते हैं.

Child Funds : बच्चे के जन्म पर शुरू की 5000 रुपये SIP, 22 साल होते ही मिला 1.12 करोड़ रुपये, आप भी कर सकते हैं निवेश

SIP यानी छोटी छोटी बचत से बड़ा लक्ष्य?

सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) म्यूचुअल फंड में निवेश की ऐसी व्यवस्था है, जहां आप किसी स्‍कीम में अपना पैसा एक साथ लगाने की बजाय, मंथली बेसिस पर लगाते हैं. मंथली निवेश के लिए उस स्‍कीम के तहत मिनिमम या कितना भी अमाउंट फिक्स किया जा सकता है. बाद में हर साल इस अमाउंट में तय अनुपात में बढ़ोतरी करना टॉप-अप एसआईपी होता है. यह एक ऐसी व्यवस्था है, जिसमें छोटी छोटी बचत से बड़ा कॉर्पस तैयार किया जा सकता है.

(सोर्स: फाइनेंशियल वेबसाइट, एसआईपी कैलकुलेटर)

(नोट: हम यहां म्यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं. यहां एसआईपी कैलकुलेटर के आधार पर एक जानकारी दी गई है. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश से पहले एक्सपर्ट से सलाह लें.)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो