scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बहुत बड़ी खुशखबरी! बैंक कर्मचारियों को होली का तोहफा, हर साल वेतन में 17 प्रतिशत का इजाफा, सप्ताह में 5 दिन काम को लेकर भी आई खबर

17% salary hike to DA: देशभर के बैंक कर्मचारियों के लिए आज सैलरी बढ़ने को लेकर खुशखबरी आई है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: March 09, 2024 12:30 IST
बहुत बड़ी खुशखबरी  बैंक कर्मचारियों को होली का तोहफा  हर साल वेतन में 17 प्रतिशत का इजाफा  सप्ताह में 5 दिन काम को लेकर भी आई खबर
बैंक कर्मचारियों के DA में सालाना 17 प्रतिशत की वृद्धि होगी।
Advertisement

Bank employees to get 17 percent salay hike every year: पब्लिक सेक्टर बैंकों के कर्मचारियों के लिए आज सुबह (9 मार्च 2024) को एक अच्छी खबर आई है। इंडियन बैंक एसोसिएशन व बैंक यूनियन के बीच वेतन में सालाना 17 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी पर सहमति बन गई है। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का खर्च हर साल करीब 8,284 करोड़ रुपये बढ़े जाएगा। बता दें कि वेतन में होने वाली यह बढ़ोत्तरी नवंबर 2022 से लागू होगी। और इस वेतन वृद्धि से करीब 8 लाख बैंक कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। इस नए समझौते से देशभर के बैंक कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा होगा।

वहीं बात करें सप्ताह में पांच दिन काम करने को लेकर भी एसोसिएशन और बैंक यूनियन के बीच सहमति बन गई है और एक ज्वॉइंट नोट साइन किया गया है। हालांकि, सरकार की अधिसूचना के बाद ही वर्किंग डेज (Working Days) के बाद यह प्रभावी होगा।

Advertisement

बिना मेडिकल सर्टिफिकेट मिलेगी महिलाओं को एक दिन की सिक लीव

नए पे स्केल की बात करें तो इसका फॉर्मूला DA (Dearness Allowance) को 8088 पॉइंट के अनुरूप और अतिरिक्त भार को मिलाकर तैयार किया गया है। इसके अलावा नए वेतन समझौते में महिला कर्मचारियों का भी खास ध्यान रखा गया है। अब बैंक में महिलाएं बिना किसी मेडिकल सर्टिफिकेट के महीने में एक दिन बीमारी की छुट्टी यानी Sick Leave ले सकेंगी।

महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये कब से मिलेंगे? जानें महिला सम्मान योजना का फायदा किसे मिलेगा, किन दस्तावेजों की जरूरत

इसके अलावा, बची हुई प्रिविलेज लीव (privilege leave) की बात करें तो 255 दिन तक की PL को रिटायरमेंट के समय या सेवा के दौरान कर्मचारी की मृत्यु के समय एनकैश किया जा सकता है।

Advertisement

भारत की टॉप-7 सबसे रईस महिलाएं कौन हैं? सावित्री जिंदल के साथ रेखा झुनझुनवाला का भी नाम, जानें सबकी नेट वर्थ

Advertisement

आईबीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता ने समझौते के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह बैंकिंग इंडस्ट्री के लिए एक मील का पत्थर है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी लाभ मिलना तय है। समझौते में यह शर्त तय की गई है कि 31 अक्टूबर 2022 को या उससे पहले पेंशन प्राप्त करने के पात्र लोगों को एसबीआई सहित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन या पारिवारिक पेंशन के अतिरिक्त मासिक अनुग्रह राशि (monthly ex-gratia amount) का भुगतान किया जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो