scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

1 PAN पर खोले गए 1000 अकाउंट, बिना KYC के हो रहा था ट्रांजेक्शन; कुछ इस तरह से RBI के रडार पर आया Paytm

RBI के अनुसार पेटीएम की बैंकिंग सर्विस ने कई नियमों का उल्‍लघंन किया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: February 04, 2024 11:27 IST
1 pan पर खोले गए 1000 अकाउंट  बिना kyc के हो रहा था ट्रांजेक्शन  कुछ इस तरह से rbi के रडार पर आया paytm
Paytm Payments Bank: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बड़ा एक्शन लिया है। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 29 फरवरी से प्रतिबंध लगा दिया है। RBI के फैसले के बाद फास्‍टैग रिचार्ज, वॉलेट और इसके बैंक अकाउंट में पैसा जमा करने पर भी रोक लगाई है। RBI के अनुसार पेटीएम की बैंकिंग सर्विस ने कई नियमों का उल्‍लघंन किया है। आरबीआई काफी समय से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नजर रखा हुआ था। इस बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है।

एक पैन कार्ड से खोले गए कई खाते

खुलासा हुआ है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में एक ही पैन कार्ड से कई खाते खोले गए थे। इन खातों की केवाईसी की प्रक्रिया भी पूरी नहीं की गई थी। यानी बिना KYC ट्रांजेक्शन हो रहा था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रोक का ये एक प्रमुख कारण है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 1 पैन पर 1,000 से अधिक ग्राहकों के अकाउंट जुड़े हुए थे। इसको लेकर RBI ने जांच की और इसे सही पाया गया।

Advertisement

पेटीएम को लेकर देश के राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने शनिवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि अगर पेटीएम के माध्यम से पैसों के लेनदेन में हेराफेरी का सबूत पाया जाता है, तो प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी इस मामले की जांच करेगा।

विजय शेखर शर्मा ED की जांच के दायरे से बाहर

हालांकि पेटीएम ने एक बयान जारी कर स्पष्ट कर दिया कि इसके सीईओ विजय शेखर शर्मा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED की जांच के दायरे में नहीं हैं। कुछ व्यापारियों से पूछताछ की गई है और वह पूरा सहयोग कर रहे हैं। वहीं इस बीच पेटीएम की ट्रेडिंग लिमिट स्टॉक एक्सचेंज से घटा दी गई है। अब इसकी डेली ट्रेडिंग लिमिट को घटकर 10 फीसदी कर दिया गया है। कंपनी ने ऐसा फैसला इसलिए लिया क्योंकि पिछले दो ट्रेडिंग सेशंस में पेटीएम के शेयर 40 फीसदी तक गिर गए।

Advertisement

पेटीएम की बैंकिंग सर्विस के करीब 35 करोड़ की ई - वॉलेट हैं और 31 करोड़ इसमें एक्टिव नहीं हैं। वहीं चार करोड़ अकाउंट जो चालू है, उसमें पैसे तो हैं लेकिन काफी कम पैसे हैं या फिर खाली हैं। यानी कि इनएक्टिव अकाउंट की संख्या काफी अधिक है। इसकी केवाईसी भी अपडेट नहीं हुई है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो