scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Baba Ramdev Net Worth: योग गुरू से बिजनेस टायकून तक, हजारों करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं बाबा रामदेव, धन-दौलत जान रह जाएंगे दंग

Baba Ramdev Net Worth: बाबा रामदेव के पास हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति है। जानें उनके घर, कार कलेक्शन और नेट वर्थ के बारे में...
Written by: Naina Gupta
Updated: April 03, 2024 17:23 IST
baba ramdev net worth  योग गुरू से बिजनेस टायकून तक  हजारों करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं बाबा रामदेव  धन दौलत जान रह जाएंगे दंग
Baba Ramdev Net Worth: जानें बाबा रामदेव के पास कितनी धन-दौलत है।
Advertisement

Baba Ramdev Net Worth: पिछले कुछ दिनों बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण और पतंजलि आयुर्वेद लगातार खबरों में बने हुए हैं। इसकी वजह है पतंजलि आयुर्वेद के झूठे विज्ञापनों को लेकर चल रही सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई। कल यानी 2 अप्रैल 2024 को बाबा रामदेव और बालकृष्ण दोनों को कोर्ट में हाजिरी लगानी पड़ी और सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार भी लगी। कोर्ट ने दोनों को लताड़ लगाते हुए कहा कि आप कितने ही ऊंचे क्यों ना हों लेकिन कानून सबसे ऊपर है। आपने कोर्ट को गंभीरता से नहीं लिया और अब इसके परिणाम भुगतने होंगे। शीर्ष अदालत ने दोनों को दोबारा कोर्ट में हाजिर होने को भी कहा।

योग गुरू से 'कॉरपोरेट बाबा' तक का सफर बाबा रामदेव के लिए काफी आसान रहा है। पतंजलि आयुर्वेद और अपने बेबाक बयानों के लिए रामदेव मशहूर हैं। लेकिन लगता है कि अब बाबा खुद अपनी कंपनी के विज्ञापनों, झूठे दावों और ऐलोपैथी की आलोचना के चलते खुद मुश्किल में हैं। रामदेव और बालकृष्ण की तरफ से कोर्ट में माफी भी मांगी गई है। एक वक्त बाबा रामदेव ने कहा था कि उनका समय अडानी, अंबानी, टाटा और बिरला से भी ज्यादा कीमती है। आज आपको बताते हैं सुर्खियों में छाए बाबा रामदेव की धन-दौलत के बारे में। बात करते हैं उनकी नेट वर्थ, इनकम और महंगी कार व घर के बारे में…

Advertisement

भारत के 10 महंगे और आलीशान घर, जानें कौन रहता है इनमें, कीमत सैकड़ों करोड़, सारी डिटेल्स

Baba Ramdev Net Worth

देश-दुनिया में योग को प्रसारित करने का श्रेय बाबा रामदेव को निश्चित तौर पर जाता है। रामदेव की गिनती देश की बड़ी और प्रभावशाली हस्तियों में होती है। पतंजलि आयुर्वेद के प्रोडक्ट्स की भी इस तरह मार्केटिंग और ब्रैंडिंग की गई कि उन्हें बड़ी संख्या में लोगों द्वारा इस्तेमाल और पसंद किया जाने लगा। हर्बल और FMGC प्रोडक्ट्स के साथ पतंजलि बेहद कम समय में एक बड़ी कंपनी बनी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाबा रामदेव की नेट वर्थ 1400 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है।

रामदेव की इनकम का सबसे बड़ा जरिया योग, एफएमसीजी बिजनेस और रॉयल्टी है। साल 2016-17 में पतंजलि का कुल रेवेन्यू 1.6 बिलियन डॉलर (करीब 10561 करोड़ रुपये) था। जो अब बढ़कर 30 हजार करोड़ के पार जा चुका है। बाबा का कहना है कि उनकी कमाई का शत-प्रतिशत हिस्सा दान कर दिया जाता है।

Advertisement

बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड का कॉरपोरेट हेडऑफिस उत्तराखंड के हरिद्वार में है। यहां बाबा ने दुनिया का सबसे बड़ा अनुसंधान, प्रशिक्षण और उपचार के साथ आयुर्वेद और योग केंद्र बनाने का भी दावा किया है। लेकिन भले ही बाबा रामदेव कंपनी का फेस और फाउंडर हैं पर असल में मालिक नहीं हैं। जी हां, बाबा रामदेव के पास पतंजलि में एक भी शेयर नहीं है। पतंजलि के एमडी भी उनके सहयोगी और आयुर्वेदिक चिकित्सक आचार्य बालकृष्ण हैं। पतंजलि देश की बड़ी कंपनियों में से एक है और एक समय बाबा रामदेव ने कहा था कि उनका लक्ष्य पतंजलि का टर्न ओवर 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का है।

Advertisement

बाबा रामदेव के पास मुंबई में एक आलीशान घर है जिसकी कीमत 4 करोड़ रुपये के आसपास है। रामदेव ने यह घर साल 2006 में खरीदा था। इसके अलावा भी मुंबई और हरिद्वार में उनकी कई संपत्तियां है। वह पतंजलि योग पीठ और दिव्य मंदरि ट्रस्ट के मालिक हैं। बाबा रामदेव के पास ऑडी और रेंज रोवर जैसी महंगी कारें हैं।

Business Standard की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाबा रामदेव 2013 से स्कॉटलैंड के Little Cumbrae Island के भी मालिक हैं। यह आइलैंड उन्होंने करीब 21 करोड़ रुपये में खरीदा था और एक वेलनेस रिट्रीट सेंटर बनाया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो