scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Baba Ramdev, Acharya Balkrishna Net Worth: बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण में कौन ज्यादा अमीर? धन-दौलत जानकर घूम जाएगा दिमाग, जानें नेट वर्थ

Baba Ramdev, Acharya Balkrishna Net Worth: बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की नेट वर्थ कितनी है?
Written by: Naina Gupta
Updated: June 12, 2024 12:01 IST
baba ramdev  acharya balkrishna net worth  बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण में कौन ज्यादा अमीर  धन दौलत जानकर घूम जाएगा दिमाग  जानें नेट वर्थ
Acharya balkrishna, baba ramdev net worth: आचार्य बालकृष्ण की नेटवर्थ करोड़ों में है।
Advertisement

Baba Ramdev, Acharya Balkrishna Net Worth: बाबा रामदेव को भारत के अलावा दुनियाभर में योग के प्रचार-प्रसार के लिए जाना जाता है। बात जब बाबा रामदेव की हो तो उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण की चर्चा होना भी लाजिमी है। पिछले 6 महीनों में रामदेव और बालकृष्ण दोनों मीडिया की सुर्खियों में लगातार बने रहे। लेकिन इसकी वजह योग या उनके द्वारा किया गया कोई बड़ा काम नहीं था। पतंजलि आयुर्वेद द्वारा भ्रामक विज्ञापन छापने और एलोपैथी पर सवाल उठाने की सुनवाई के दौरान दोनों को कोर्ट में कई बार खुद हाजिरी लगानी पड़ी।

Advertisement

आचार्य बालकृष्ण पतंजलि आयुर्वेद के चेयरमैन और CEO है लेकिन कहा जाता है कि वह एक पाई भी सैलरी के तौर पर नहीं होती। बहुत कम समय में पतंजलि को बुलिंदियों पर पहुंचाने वाले रामदेव और बालकृष्ण ने तेजी से अकूत धन-दौलत इकट्ठा कर ली है। आचार्य बालकृष्ण को बाबा रामदेव का राइट हैंड माना जाता है। बालकृष्ण की संपत्ति का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि Forbes ने उन्हें दुनिया के सबसे रईस लोगों की लिस्ट में शामिल किया है। फिलहाल आचार्य बालकृष्ण दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 820वें नंबर पर हैं। वह 51 साल के हैं और भारत के सबसे युवा अमीरों में भी उनकी गिनती होती है।

Advertisement

Visa Free Entry: छुट्टियों में विदेश घूम आइये! इन 10 देशों में भारतीयों को मिलती है बिना वीजा एंट्री, चेक करें पूरी लिस्ट

वहीं बाबा रामदेव की बात करें तो योग गुरू से 'कॉरपोरेट बाबा' तक का उनका सफर काफी आसान रहा है। अपने बेबाक बयानों और पतंजलि आयुर्वेद के चलते वह अकसर ही खबरों में बने रहते हैं। आज हम बात करेंगे बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की धन-दौलत के बारे में। बात करते हैं उनकी नेट वर्थ, इनकम, पढ़ाई-लिखी और महंगी कारें व घर के बारे में…

Baba Ramdev Net Worth

    सबसे पहले बात करते हैं योग गुरु बाबा रामदेव की। देश की सबसे प्रभावशाली हस्तियों में गिने जाने वाले बाबा रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद के कंज्यूमर प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग और ब्रैंडिंग काफी बढ़िया तरीके से की और देश में एक बड़ा वर्ग उनकी कंपनी के प्रोडक्ट का लॉयल ग्राहक बन गया। बाबा रामदेव की इनकम का सबसेबड़ा जरिया योग, रॉयल्टी और FMCG बिजनेस है।

    Advertisement

    Free Aadhaar update: 14 जून के बाद आधार कार्ड अपडेट के लिए देनें पड़ेंगे पैसे, जानें क्या है खबर, घर बैठे ऐसे करें फ्री अपडेट

    Advertisement

    2016-17 में पतंजलि आयु्र्वेद का कुल रेवेन्यू 1.6 बिलियन डॉलर (करीह 10561 करोड़ रुपये) था। अब यह 30 हजार करोड़ से भी ज्यादा हो चुका है। एक समय बाबा रामदेव ने कहा था कि उनका लक्ष्य पतंजलि का टर्न ओवर 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का है। रामदेव का कहना है कि उनकी कमाई का 100 फीसदी हिस्सा दान किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रामदेव देश के सबसे अमीर बाबाओं में शामिल हैं। उनकी नेट वर्थ 1400 करोड़ से भी ज्यादा है।

    बाबा रामदेव ने भाले ही कंपनी की शुरुआत की हो, पतंजलि का चेहरा भी वही हैं। लेकिन मालिक असल में आचार्य बालकृष्ण हैं। जी हां, बाबा रामदेव के पास पतंजलि का एक भी शेयर नहीं है। पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड का कॉरपोरेट हेडऑफिस उत्तराखंड के हरिद्वार में है। रामदेव का दावा है कि दुनिया का सबसे बड़ा अनुसंधान, प्रशिक्षण और उपचार के साथ आयुर्वेद और योग केंद्र यही है।

    Baba Ramdev House

    बाबा रामदेव ने साल 2006 में मुंबई में एक आलीशान घर खरीदा था जिसकी कीमत करीब 4 करोड़ रुपये है। हरिद्वार और मुंबई में उनकी कई और संपत्तियां भी हैं। वह पतंजलि योग पीठ और दिव्य मंदिर ट्रस्ट के मालिक हैं। कार कलेक्शन की बात करें तो उनके पास ऑडी, रेंज रोवर जैसी महंगी और लग्जरी गाड़ियां हैं।
    Business Standard की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाबा रामदेव 2013 से स्कॉटलैंड के Little Cumbrae Island के भी मालिक हैं। यह आइलैंड उन्होंने करीब 21 करोड़ रुपये में खरीदा था और यहां उन्होंने एक वेलनेस रिट्रीट सेंटर बनाया था।

    Acharya Balkrishna net worth

    फोर्ब्स के अनुसार, आचार्य बालकृष्ण की नेट वर्थ फिलहाल 3.9 बिलियन डॉलर पहुंच चुकी है। हर दिन 15 घंटे काम करने वाले बालकृष्ण कंपनी से कोई सैलरी नहीं लेते। बालकृष्ण की गिनती जाने-माने आयुर्वेदिक चिकित्सक और मशहूर टीवी पर्सनालिटी में होती है। आमतौर पर वह लो प्रोफाइल रहना पसंद करते हैं।पतंजलि आयुर्वेद में आचार्य बालकृ्ण 94 प्रतिशत हिस्से के मालिक हैं।

    Acharya Balkrishna’s life, education

    बालकृष्ण का नाता भारत के साथ-साथ नेपाल से भी है। 4 अगस्त 1972 को हरिद्वार में जन्मे बालकृषअम की मां सुमित्रा देवी और पिता जय वल्लभी सुबेदी नेपाल से आए थे। उनका बचपन नेपाल में ही बीता। भारत वापस आने वह हरियाणा के खानपुर गुरुकुल गए जहां वह रामदेव से मिले। 1995 में आचार्य करमवीर के साथ मिलकर बालकृष्ण ने दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट बनाया। उस समय यह ट्रस्ट योग की शिक्षा देता थआ। धीरे-धीरे रामदेव योग गुरु बने और देश-दुनिया में ऐसी प्रसिद्धि फैली कि लाखों लोग उन्हें फॉलो करके योग अभ्यास करने लगे।

    Advertisement
    Tags :
    Advertisement
    Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
    ×
    tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो