scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भारत में ऐप्पल ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, iPhone की ताबड़तोड़ बिक्री के साथ की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई

Record iPhones sale in india: भारत में दिसंबर 2023 की तिमाही में ऐप्पल ने सबसे ज्यादा आईफोन बेचे और रिकॉर्ड रेवेन्यू अर्जित किया।
Written by: Naina Gupta | Edited By: Naina Gupta
February 02, 2024 18:31 IST
भारत में ऐप्पल ने तोड़े सारे रिकॉर्ड  iphone की ताबड़तोड़ बिक्री के साथ की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई
टिम कुक ने जानकारी दी है कि भारत में दिसंबर 2023 तिमाही में आईफोन की रिकॉर्ड बिक्री हुई।
Advertisement

Apple iPhone record sale in india: आईफोन निर्माता ऐप्पल ने भारत में आईफोन की बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि दिसंबर 2023 की तिमाही की रिपोर्ट में आईफोन की मजबूत बिक्री के चलते ऐप्पल ने दो डिजिट में रेवेन्यू अर्जित किया है। इसके साथ ही कंपनी ने देश में सबसे ज्यादा रेवेन्यू का रिकॉर्ड भी बना दिया है।

ऐप्पल की कमाई की रिपोर्ट में कंपनी के CEO टिम कुक ने कहा, 'भारत में रेवेन्यू के मामले में बढ़त हुई, दिसंबर की तिमाही में हमने डबल डिजिट में बढ़ोतरी की और रेवेन्यू के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया।'

Advertisement

ऑल-टाइम हाई रही ऐप्पल डिवाइसेज की बिक्री

ऐप्पल ने दिसंबर 2023 की तिमाही में 119.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का रेवेन्यू अर्जित किया जो पिछले साल इसी तिमाही की तुलना में 2 प्रतिशत ज्यादा है। इसके साथ ही कंपनी के एक्टिव डिवाइसेज की संख्या अब 2.2 बिलियन डॉलर के पार जा चुकी है। इसके साथ ही ऐप्पल प्रोडक्ट्स के मामले में यह ऑल-टाइम हाई है।

दिसंबर 2023 की तिमाही में आईफोन की बिक्री से कंपनी का रेवेन्यू 6 प्रतिशत बढ़कर 69.7 बिलियन डॉलर पहुंच गया। जबकि पहले यह 65.77 बिलियन डॉलर था। कुक ने आगे कहा कि कंपनी ने तेजी से उभरते हुए दूसरे बाजारों जैसे मलेशिया, मैक्सिको, फिलीपींस, पोलैंड और तुर्की, इंडोनेशिया, सऊदी अरबिया में ऑल-टाइम हाई रेवेन्यू अर्जित किया है।

Advertisement

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइन्ट रिसर्च के मुताबिक, ऐप्पल ने 2023 में पहली बार भारत में सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाया। जबकि सैमसंग ने सबसे ज्यादा डिवाइसेज बेचने के मामले में टॉप किया।

Advertisement

लेटेस्ट रिपोर्ट में काउंटरपॉइन्ट ने कहा है कि ऐप्पल ने 10 मिलियन से ज्यादा यूनिट शिप कीं और एक कैलेंडर ईयर में पहली बार रेवेन्यू के मामले में नंबर एक पॉजिशन हासिल की।

दिसंबर 2023 में आईपैड (iPad) की बिक्री 25 प्रतिशत कम हुई और इससे 7 बिलियन डॉलर के करीब रेवेन्यू मिला। वहीं वियरेबल, होम और एक्सेसरीज सेगमेंट में ऐप्पल को दिसंबर 2023 की तिमाही में 11 प्रतिशत की कमी देखने को मिली। और यह पिछले साल 13.48 बिलियन डॉलर की तुलना में घटकर 11.95 बिलियन डॉलर रह गया।

पिछले साल की तुलना में Mac PCs की बिक्री लगभग फ्लैट रही और इससे 7.7 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू अर्जित हुआ।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो