scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अमित शाह की दौलत 5 साल में 100 गुना बढ़ी, करोड़ों रुपये की चल-अचल संपत्ति के हैं मालिक, पास में नहीं कोई कार

Amit Shah Net Worth: अमित शाह के चुनावी हलफनामे से उनकी संपत्ति का खुलासा हुआ है। इससे पता चला है कि 5 साल में उनकी दौलत 100 गुना बढ़ी है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 25, 2024 14:16 IST
अमित शाह की दौलत 5 साल में 100 गुना बढ़ी  करोड़ों रुपये की चल अचल संपत्ति के हैं मालिक  पास में नहीं कोई कार
Amit Shah Net Worth: गांधी नगर से चुनाव लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवार और गृह मंत्री अमित शाह के पास कितनी दौलत है?
Advertisement

Amit Shah Net Worth, Loksabha Elections 2024: केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इन दिनों चुनाव प्रचार में लगे हैं। अमित शाह ने 19 अप्रैल को गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से अपना नामांकन पर्चा भर दिया है। दाखिल किए गए चुनावी हलफनामे से अमित शाह क चल-अचल संपत्ति का खुलासा हुआ है। अमित शाह और उनकी पत्नी के पास फिलहाल कुल 65.67 करोड़ रुपये की संपत्ति है। सबसे खास बात है कि पिछले 5 सालों में अमित शाह की संपत्ति में 100 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है। 2019 लोकसभा चुनाव में उन्होंने हलफनामे में अपनी संपत्ति 30.49 करोड़ रुपये बताई थी।

Amit Shah Moveable Assets (अमित शाह की चल-अचल संपत्ति)

अमित शाह के पास कुल 20.23 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। इन एसेट्स में कैश, बैंक सेविंग्स, डिपॉजिट, विरासत में मिल प्रॉपर्टी के अलावा सोने और चांदी के जेवरात शामिल हैं। अमित शाह ने करीब 17.46 करोड़ रुपये शेयर बाजार में लगाया हुआ है। उनके पास 72.87 लाख रुपये के सोने और चांदी के गहने भी हैं।

Advertisement

लेकिन चुनावी हलफनामे के मुताबिक, अमित शाह के पास कोई कार नहीं है। वहीं उनकी पत्नी सोनल शाह के पास करीब 22.46 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। इस संपत्ति में बैंक डिपॉजिट, कैश, बैंक सेविंग, स्टॉक इन्वेस्टमेंट के अलावा 1.10 करोड़ रुपये की गोल्ड व सिल्वर ज्वेलरी शामिल हैं।

Anant Radhika Wedding: मुकेश अंबानी की बड़ी तैयारी! बेटे की शादी के लिए चले लंदन? 1000 साल पुरानी प्रॉपर्टी में होंगे फंक्शन, अरबों में है कीमत

Amit Shah investments (अमित शाह के निवेश)

अमित शाह ने नामांकन के दौरान दाखिल अपने चुनानी हलफनामे के मुताबिक, अमित शाह ने करीब 180 लिस्टेड कंपनियों में निवेश किया हुआ है। इनमें से 80 कंपनियों में सोनल अमितभाई शाह का भी इन्वेस्टमेंट है। अमित शाह की कई कंपनियों जैसे MRF (1.13 करोड़ रुपये), Colgate-Palmolive (1.1 करोड़ रुपये), Procter & Gamble Hygiene And Health Care (0.96 करोड़ रुपये), Hindustan Unilever (1.4 करोड़ रुपये) और ABB India (0.7 करोड़ रुपये) में बिजनेस हिस्सेदारी भी है।

Advertisement

Amit Shah Properties (अमित शाह प्रॉपर्टीज)

अमित शाह के पास 16.31 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। उनके पास प्लॉट, घर, कृषि योग्य भूमि भी है। बीजेपी उम्मीदवार के पास आश्रम रोड, थलतेज, गांधीनगर, वडनगर, डासकरोई में प्रॉपर्टी है। सोनल शाह के पास भी अलग-अलग जगहों पर करीब 6.55 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है।

Advertisement

अमित शाह ने अपने हलफनामे में खुलासा किया है कि वह एक समाजसेवी और किसान हैं। इसके अलावा उनके खिलाफ तीन आपराधिक मुकदमे भी दर्ज हैं। एफिडेविट से एक सांसद के तौर पर उनकी आय का खुलासा भी हुआ है। इसके अलावा शेयर्स, डिविडेंड्स, प्रॉपर्टीज से मिने वाले किराए और खेती से होने वाली कमाई की भी जानकारी उन्होंने दी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो