scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हवाई सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज! अब प्लेन में एक PNR पर मिलेगी बच्चों को अलग सीट, DGCA का नया फरमान

DGCA Orders Airlines to provide seat to children: डीजीसीए ने एक आदेश जारी करते हुए एयरलाइंस से बच्चों को सीट देने की बात कही है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 23, 2024 20:33 IST
हवाई सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज  अब प्लेन में एक pnr पर मिलेगी बच्चों को अलग सीट  dgca का नया फरमान
DGCA ने एक ऑर्डर जारी करते हुए 12 साल तक के बच्चों को पूरी सीट प्रोवाइड करने को कहा है। फोटो- (Air India Express Facebook)
Advertisement

DGCA Orders airlines to provide seat to children: हवाई सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए एयरलाइन कंपनियां यूं तो लगातार नई-नई कोशिशें करती रहती हैं। लेकिन कई चीजों में एयरलाइन कंपनियां मनमानी कर रही हैं। चाहें बात टिकट के दाम की हो या फिर बच्चों को सीट दिए जाने की। अब DGCA ने मंगलवार (23 अप्रैल 2024) को एक नया आदेश जारी करते हुए कहा है कि एयरलाइन्स को 12 साल तक के बच्चों को सीट प्रोवाइड करानी होगी।

DGCA ने अपने आदेश में कहा, 'एयरलाइन्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि अपने माता पिता/गार्जियन के साथ उसी PNR पर ट्रैवल कर रहे 12 साल तक के बच्चों को कम से कम एक सीट मिले। इसके अलावा सीट दिए जाने का रिकॉर्ड भी मेंटेन करना होगा।'

Advertisement

बीते दिनों ऐसे कई मामले सामने आए थे जहां 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को उड़ान के दौरान उनके माता-पिता या अभिभावकों के साथ सीट आवंटित नहीं की गई थी। यह निर्देश ऐसे मामलों की पृष्ठभूमि में आया है।

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मंगलवार को एक बयान में कहा, 'एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि 12 वर्ष तक के बच्चों को एक ही पीएनआर पर यात्रा कर रहे उनके माता-पिता/ अभिभावकों में कम से कम एक के साथ सीट आवंटित की जाए और इसका रिकॉर्ड रखा जाए।'

इस संबंध में नियामक ने अनुसूचित एयरलाइनों के सेवाओं और शुल्क को अनियंत्रित करने के संबंध में जारी अपने परिपत्र को संशोधित किया है। मानदंडों के अनुसार तरजीही सीट आवंटन, भोजन/नाश्ता/पेय शुल्क और संगीत वाद्ययंत्र ले जाने के लिए शुल्क लेने जैसी कुछ सेवाओं की अनुमति है। डीजीसीए ने कहा कि ऐसी सेवाएं एयरलाइनों द्वारा स्वैच्छिक आधार पर दी जाती हैं और ये अनिवार्य नहीं हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो