scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के ये महंगाई भत्ते 25 फीसदी तक बढ़े, 50 प्रतिशत पहुंचा DA, क्या बेसिक सैलरी में होगा विलय?

7th Pay Commission Update: डीए के 50 फीसदी तक पहुंचने के बाद सरकारी कर्मचारियों के बाकी भत्ते 25 फीसदी तक बढ़ गए हैं।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 02, 2024 15:01 IST
7th pay commission  सरकारी कर्मचारियों के ये महंगाई भत्ते 25 फीसदी तक बढ़े  50 प्रतिशत पहुंचा da  क्या बेसिक सैलरी में होगा विलय
7th Pay Commission: जनवरी 2024 में डीए बढ़ने के बाद आ रहे सवालों का जवाू सरकार की तरफ से दिया गया है।
Advertisement

7th Pay Commission Updates: केंद्र सरकार ने इस साल अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए करीब 50 फीसदी तक डियरनेस अलाउंस (DA) में इजाफा किया था। डीए में बढ़ोतरी के चलते कुछ दूसरे अलाउंसेज जैसे children education allowance (CEA) और हॉस्टल सब्सिडी अपने आप 25 फीसदी तक बढ़ गई।

पिछले काफी समय से अलाउंसेज में हुई इस बढ़ोतरी को लेकर कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने इस बारे में सभी सवालों के जवाब देने के लिए अब एक स्पष्टीकरण जारी किया है।

Advertisement

डिपार्टमेंट ने 25 अप्रैल को जारी एक ऑफिस ज्ञापन जारी कर कहा, 'केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते में 1 जनवरी, 2024 से हुई 50% की वृद्धि के बाद से बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी की राशि के संबंध में कई सवाल आ रहे रहे हैं।'

रेलयात्री ध्यान दें! कैंसिल हो गईं चार ट्रेनें, 5 हुई डायवर्ट और 3 का बदल गया समय, रेलवे ने जारी किया शेड्यूल, चेक करें नंबर

“केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते में 1 जनवरी, 2024 से हुई 50% की वृद्धि के बाद से बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी की राशि के संबंध में कई सवाल आ रहे रहे हैं।, ”विभाग ने 25 अप्रैल को जारी एक कार्यालय ज्ञापन में कहा।

Advertisement

नियम को स्पष्ट करते हुए, DoPT ने कहा कि बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी की लिमिट "हर बार संशोधित पे स्ट्रक्चर (वेतन संरचना) पर महंगाई भत्ता (DA) 50% बढ़ने पर अपने आप 25% बढ़ जाएगी"।

Advertisement

बच्चों के शिक्षा भत्ते और हॉस्टल सब्सिडी में बढोतरी

DoPT के ज्ञापन में यह साफ किया गया कि अब बच्चों की शिक्षा भत्ते के लिए रिम्बर्समेंट अमाउंट 2,812.5 रुपये प्रतिमाह (फिक्स्ड) और हॉस्टल सब्सिडी 8,437.5 रुपये प्रति माह (फिक्स्ड) रहेगी, चाहें सरकारी कर्मचारी द्वारा किया गया असल खर्चा कितना भी हो।

दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते में इजाफा
DoPT के मेमोरेंडम में आगे कहा गया कि कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के लिए बाल शिक्षा भत्ते को सामान्य दरों से दोगुनी यानी 5625 रुपये प्रति माह (फिक्स्ड) होगा, चाहें वास्तविक खर्च कितना भी हो।

ज्ञापन के मुताबिक, वहीं दिव्यांग महिलाओं को बच्चों की देखरेख के लिए मिलने वाला स्पेशल अलाउंस भी अब हर महीने 3,750 रुपये हो गया है।

बता दें कि ये सभी बदलाव 1 जनवरी 2024 से लागू किए गए हैं, जब डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी।

क्या केंद्र सरकार बेसिक सैलरी के साथ DA को मर्ज कर देगी?
केंद्र सरकार ने मार्च के पहले सप्ताह में कर्मचारियों के लिए डीए और पेंशनभोगियों के लिए डियरनेस रिलीफ (डीआर) में 4% बढ़कार 50% करने की घोषणा की। पिछले उदाहरण का हवाला देते हुए मीडिया में रिपोर्ट्स आईं थी, जिनमें सुझाव दिया गया था कि सरकार डीए को बेसिक के साथ विलय कर सकती है क्योंकि पिछली 4% वृद्धि के बाद यह 50% की सीमा को छू गया है। लेकिन, केंद्र ने अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो