scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी कब आएगी? जानें DA का इंतजार कब होगा खत्म

7th pay commission latest news, DA hike: मार्च में बढ़ी हुई सैलरी ना पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को कब मिलेगा नया DA?
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: April 15, 2024 12:49 IST
7th pay commission  सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी कब आएगी  जानें da का इंतजार कब होगा खत्म
7th pay commission news: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में मार्च में बढ़ोतरी की गई थी।
Advertisement

7th pay commission latest news: केंद्र सरकार हर साल दो बार महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा करती है। आमतौर पर हर बार मार्च और फिर सितंबर/अक्टूबर में डीए में इजाफा किया जाता है। बता दें कि करीब एक करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को हर साल जनवरी और जुलाई से प्रभावी डीए के साथ एरियर्स मिलते हैं।

पिछले साल (2023) की तरह इस साल भी मार्च में Dearness Allowance (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था। सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डियरनेस अलाउंस और डियरनेस रिलीफ का ऐलान किया था। इस बढ़ोतरी के साथ डीए, मूल वेतन का 50% हो गया है, जो पहले 46% था।

Advertisement

कौन हैं जूही चावला के पति जय मेहता? अरबों की है दौलत, 4000 करोड़ से ज्यादा वाली कंपनी और IPL टीम के मालिक

इन कर्मचारियों को है अप्रैल का इंतजार
सरकार ने मार्च में कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA में इजाफे का ऐलान कर दिया था। और सभी को मार्च की सैलरी में बढ़ा हुए डीए आने की उम्मीद भी थी। लेकिन, सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मार्च में बढ़ा हुआ डीए नहीं मिला। कई लोगों को पिछले महीने यानी फरवरी 2024 वाली सैलरी ही मार्च में भी मिली।

बता दें कि इस साल मार्च की शुरुआत में ही DA में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया गया था और सभी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को मार्च की सैलरी में DA का बढ़ा हुआ हिस्से के साथ ज्यादा सैलरी आने की उम्मीद थी। लेकिन कुछ को जहां बढ़ी हुई सैलरी अकाउंट में मिली जबकि कुछ को पुरानी सैलरी ही रिसीव हुई। अब जिन लोगों को मार्च की सैलरी में बढ़े हुए डीए के साथ सैलरी नहीं मिली, वे अप्रैल की सैलरी में ज्यादा वेतन मिलने की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

Advertisement

धूम मचाने आया ओप्पो का धांसू स्मार्टफोन, 12 जीबी तक रैम, 512GB स्टोरेज

Advertisement

सेवानिवृत्त सशस्त्र बल कर्मी संतोष साहू ने डीए बढ़ने के सवाल पर हमारे सहयोगी FE Digital से कहा कि वह मार्च में एरियर्स के साथ बढ़ी हुई पेंशन की उम्मीद कर रहे थे। लेकिन, उन्हें निराशा हुई और बढ़ी हुई पेंशन खाते में नहीं आई। हालांकि, उन्हें उम्मीद है कि 3 महीने के एरियर्स के साथ अप्रैल महीने में उन्हें बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी।

उनकी ही तरह कई अन्य पेंशनभोगियों ने भी FE Digital को बताया कि वे बढ़े हुए डीए और मासिक पेंशन में इजाफे के साथ एरियर्स का इंतजार कर रहे हैं।

बता दें कि सरकार ने DA की बढ़ोतरी के समय ही यह स्पष्ट कर दिया था कि मार्च के मासिक वेतन के खाते में आने से पहले एरियर्स नहीं चुकाए जाएंगे।

कैसे होती है DA की कैलकुलेशन
बता दें कि DA को लेटेस्ट Consumer Price Index for Industrial Workers (CPI-IW) के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है जो हर महीने श्रम मंत्रालय के तहत आने वाले Labour Bureau के द्वारा पब्लिश किया जाता है।

उदाहरण से इस तरह समझिए, मान लीजिए कि किसी कर्मचारी को हर महीने 50,000 रुपये की बेसिक सैलरी मिलती है। बेसिक सैलरी के 46 प्रतिशत डीए के हिसाब से उन्हें 23,000 रुपये महंगाई भत्ते के तौर पर मिल रहे थे। लेकिन अब डीए को बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है तो डीए 25,000 रुपये मिलेगा। यानी सैलरी में कुल 2000 रुपये का इजाफा हुआ है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अब कब बढ़ेगा DA?
अब तक के फैसलों को देखें तो केंद्र सरकार द्वारा DA में अगली बढ़ोतरी अक्टूबर 2024 यानी दिवाली के आसपास होने की उम्मीद है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो