scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

22 January 2024 Holiday Notification: केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, 22 जनवरी को हाफ डे ऑफ, जानें किन-किन राज्यों में सरकारी छुट्टी, देखें पूरी लिस्ट

22 January 2024 Holiday Notification News in MP, UP, Haryana, goa, Chhattisgarh: 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर कई राज्यों में सरकारी छुट्टी घोषित की गई है।
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: January 19, 2024 13:56 IST
22 january 2024 holiday notification  केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान  22 जनवरी को हाफ डे ऑफ  जानें किन किन राज्यों में सरकारी छुट्टी  देखें पूरी लिस्ट
22 January 2024 Holiday News: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन बहुत सारे राज्यों में छुट्टी का ऐलान किया गया है।
Advertisement

22 January 2024 Holiday Notification News: 22 जनवरी का भारत सहित दुनियाभर के रामभक्तों को बेसब्री से इंतजार है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) का भव्य कार्यक्रम अयोध्या में इसी दिन आयोजित होगा और इसके बाद दुनियाभर के लोग रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) आ सकेंगे। इस भव्य समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सहित अलग-अलग पार्टी के बड़े नेता, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी जैसे बिजनेस टायकून और फिल्म सेलिब्रिटी शामिल होंगे। इस शुभ मौके पर बहुत सारे राज्यों में 'ड्राई डे' घोषित किया गया है। कई सारे राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में इस दिन यानी 22 जनवरी को सरकारी अवकाश भी घोषित कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने भी आज (18 जनवरी 2024) को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक अवकाश घोषित किया है। जिसका मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों को आधा दिन की छुट्टी मिलेगी यानी सरकारी ऑफिस आधा दिन बंद रहेंगे। बैंकों में भी हाफ डे ही काम होगा।

22 January 2024 Holiday State Wise Notification: Check Holiday List here

Advertisement

कई सारी रिपोर्ट्स में जानकारी दी गई है कि 22 जनवरी को नेशनल हॉलिडे (पब्लिक हॉलिडे) घोषित किया जा सकता है। एक एडवोकेट ने प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया को पत्र लिखकर 22 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की गुहार भी लगाई है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)

22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके अलावा राज्ये में इस दिन शराब की दुकानें भी बंद रखने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने राज्य के लोगों से इस दिन दिवाली मनाने की अपील की है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 22 जनवरी को स्कूलों की छुट्टी करने का ऐलान किया है। उन्होंने लोगों से इन दिन त्योहार मनाने को कहा है। इसके अलावा प्रदेश में 22 जनवरी को ड्राई डे भी घोषित किया गया है। इस मौके पर सभी तरह की शराब और भांग की दुकानें बंद रहेंगी।

Advertisement

गोवा (Goa)

गोवा सरकार ने 22 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों और स्कूलों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए गोवा में इस दिन छुट्टी हेगी। गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी कुछ दिन पहले दी थी।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ सरकार ने 22 जनवरी को राज्य के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल और कॉलेज के लिए छुट्टी का ऐलान किया है। अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह को सेलिब्रेट करने के लिए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने यह छुट्टी घोषित की है।

हरियाणा (Haryana)

हरियाणा सरकार ने भी 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन के मौके पर स्कूलों के बंद रखने का ऐलान किया है। इसके अलावा राज्य में इस मौके पर शराब पर भी प्रतिबंध रहेगा।

ड्राई स्टेट की लिस्ट (List Of States To Observe 'Dry Day' On January 22)

-उत्तर प्रदेश
-राजस्थान
-असम
-छत्तीसगढ़
-उत्तराखंड
-मध्य प्रदेश
-हरियाणा

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो