scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भारत में 5 मार्च को लॉन्च होगी BYD Seal EV, सिंगल चार्ज पर देगी 570 km की ड्राइविंग रेंज

BYD Seal EV को कंपनी ने भारत में पहली बार 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया था, जिसे अब लॉन्च किया जा रहा है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 26, 2024 12:16 IST
भारत में 5 मार्च को लॉन्च होगी byd seal ev  सिंगल चार्ज पर देगी 570 km की ड्राइविंग रेंज
BYD Seal EV को कंप्लीट बिल्ड यूनिट यानी (CBU) के रूप में भारत लाया जाएगा।
Advertisement

चीन की इलेक्ट्रिक कार निर्माता बिल्ड योर ड्रीम (BYD) भारत में अपना तीसरा प्रोडक्ट लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है, जो बीवाईडी सील ईवी (BYD Seal EV) के रूप में 5 मार्च 2024 को लॉन्च किया जाएगा। सील ईवी को कंप्लीट बिल्ड यूनिट यानी (CBU) के रूप में भारत लाया जाएगा, जिसकी बुकिंग डीलरशिप पर अनौपचारिक रूप से शुरू हो चुकी है। सील को पहली बार भारत में 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। इस आर्टिकल में जान लीजिए इस ईवी के डिजाइन से ले लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल।

BYD Seal EV: पावरट्रेन, स्पेसिफिकेशन और ड्राइविंग रेंज

भारत में सील ईवी को 82.5kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा जो WLTP चक्र पर 570 किमी की दावा की गई रेंज देती है। रियर एक्सल पर लगा स्थायी चुंबक सिंक्रोनस मोटर 230hp और 360Nm का टॉर्क पैदा कर सकता है। BYD इस स्पेसिफिकेशन में 5.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकती है। इस कार का कुल वजन 2,055 किलोग्राम है।

सील ईवी की बैटरी को अन्य BYD कारों की तरह BYD की पेटेंट ब्लेड तकनीक मिलती है और यह 150kW तक की स्पीड से चार्ज करने में सक्षम है, जहां 37 मिनट में 10-80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। रेगुलर 11kW AC चार्जर का उपयोग करने पर इसे 0-100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 8.6 घंटे लगते हैं। हालांकि ये स्पेक्स एंट्री-लेवल RWD वेरिएंट के हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 530hp और 520km की दावा की गई रेंज वाला डुअल-मोटर AWD वेरिएंट भी ऑफर पर हो सकता है।

BYD Seal EV: एक्सटीरियर, इंटीरियर और फीचर्स

सील को 2021 से ओशन एक्स कॉन्सेप्ट से डिजाइन साइन विरासत में मिले हैं और यह BYD की "ओशियन एस्थेटिक्स" डिज़ाइन लैंग्वेज और ओशियन थीम वाले नामकरण को फॉलो करती है। सील में कूप-जैसी ऑल-ग्लास रूफ, फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल, चार बूमरैंग साइज की एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट, स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन और पीछे की तरफ एक पूर्ण-चौड़ाई वाली एलईडी लाइट बार जैसे दिलचस्प डिटेल शामिल हैं।

Advertisement

अंदर की तरफ, BYD सील को सेंटर कंसोल में घूमने वाला 15.6 इंच का इंफोटेनमेंट मिलता है, जिसमें ड्राइवर को 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हेड-अप डिस्प्ले मिलता है। फ्लोटिंग टचस्क्रीन सेंट्रल एसी वेंट से घिरा हुआ है, इसके नीचे ड्राइव सिलेक्टर और अलग अलग ड्राइव मोड का चयन करने के लिए एक स्क्रॉल व्हील है। सेंटर कंसोल में गर्म विंडस्क्रीन, ऑडियो सिस्टम के लिए वॉल्यूम कंट्रोल के साथ-साथ दो वायरलेस चार्जिंग पैड जैसे कार्यों के लिए बेसिक कंट्रोल भी हैं।

Advertisement

BYD Seal EV: कीमत और राइवल्स

बीवाईडी सीट की कीमत भारत में लगभग 50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है, जिसका मतलब है कि यह Hyundai Ioniq 5 की सबसे करीबी प्रतिस्पर्धी होगी, जिसकी कीमत 45.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। वास्तव में, Ioniq 5 स्पेक्स के मामले में BYD सील से काफी मेल खाता है क्योंकि इसमें 217hp के साथ RWD मोटर भी मिलती है और 630 किमी की दावा की गई रेंज के लिए 72.6kWh बैटरी पैक है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो