scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar Train Accident: आधी रात का समय, चारों ओर मची चीख पुकार... बक्सर ट्रेन हादसे के बाद ऐसा था मंजर, रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी

Bihar Train Accident: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बक्सर में जिस स्थान पर ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे हैं, वहां बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
Updated: October 12, 2023 17:02 IST
bihar train accident  आधी रात का समय  चारों ओर मची चीख पुकार    बक्सर ट्रेन हादसे के बाद ऐसा था मंजर  रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी
Buxar Train Accident: बिहार में ट्रेन हादसा (Source- Screengrab/ ANI)
Advertisement

North East Express Train Accident: दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से असम के कामाख्या तक जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (12506) के कई डिब्बे बुधवार को बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए। रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना बुधवार रात 9 बजकर 53 मिनट पर हुई। रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन पर नॉर्थ ईस्ट सुपरफास्ट ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतर जाने के बाद बचाव कर्मी कार्य पर लगे हुए हैं। दुर्घटना में 4 लोगों की मृत्यु की पुष्टि हुई है।

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा, "भयावह दृश्य है। यहां की जनता ने जिस प्रकार से राहत बचाव कार्य में सहयोग किया वह सराहनीय है। यहां के लोगों ने हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं, जिलाध्यक्ष को जानकारी दी। मैंने रेल मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री के कार्यलय तक जानकारी दी। राहत बचाव कार्य शुरू हो गया है। आसपास के अस्पतालों को जानकारी दी गई। रेलवे की टीम आ चुकी है, हम परिचालन की व्यवस्था को सुदृढ़ करने में लगे हैं। जांच पड़ताल चल रही है।

Advertisement

गार्ड ने बताया हादसे का आंखों देखा हाल

ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना पर एक स्थानीय हरि पाठक ने बताया, "ट्रेन सामान्य गति से आ रही थी लेकिन अचानक हमें एक तेज आवाज सुनाई दी और ट्रेन से धुएं का गुबार उठा। हम यह देखने के लिए दौड़े कि क्या हुआ। हमने देखा कि ट्रेन पटरी से उतर गई थी और एसी डिब्बे सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त हुए थे। हम स्थानीय लोगों ने बचाव कार्य शुरू किया और कई घायल यात्रियों को अस्पताल पहुंचाया।"

डिरेल हुई ट्रेन के गार्ड विजय कुमार ने हादसे का आंखों देखा हाल बताया। उन्होंने बताया, "ट्रेन नॉर्मल स्पीड से चल रही थी। मैं बैठ कर अपना कुछ काम कर रहा था, तभी अचानक से एक ब्रेक लगी और गाड़ी में धीरे-धीरे झटके आने लगे और फिर एक बड़ा झटका लगा। मैं उसी समय बेहोश हो गया। पांच मिनट बाद मुझे होश आया तो मैंने पानी से आंखों पर छींटे मारे। मुझे नहीं पता कि ड्राइवर ने अचानक से ब्रेक क्यों मारी।"

स्थिति पर करीब से नजर- Assam CM हिमंत बिस्वा सरमा

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर लिखा, "मुझे आनंद विहार से कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस 12506 के पटरी से उतरने की खबर मिली है। हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के साथ संपर्क स्थापित कर रहे हैं।"

Advertisement

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "रेलवे ने तत्परता दिखाई है और स्थानीय लोगों ने पूरी मदद की है। रेलवे ने सभी यात्रियों को गंतव्य स्थान के लिए रवाना कर दिया है। जो घायल हैं उनका इलाज जारी है और उन्हें 50 हजार रुपए दिए जा चुके हैं। 4 में से 2 मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए दिए गए हैं और बाकी 2 के परिजन जब आएंगे तो उन्हें भी राशि दे दी जाएगी। मुझे बिहार के मुख्यमंत्री पर दुख हुआ कि उन्होंने कहा कि ये मेरा काम नहीं है रेल का है। मैं उन्हें कहूंगा कि खैरात ना बांटे।"

ट्रेनों के परिचालन में बदलाव

बक्सर पुलिस ने कहा कि यह घटना रात करीब नौ बजकर 50 मिनट पर हुई जब ट्रेन बक्सर स्टेशन से रवाना हुई और बक्सर से करीब 40 किलोमीटर दूर रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास पहुंची थी। ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे कई यात्री घायल हो गए। PRO, ECR ने जानकारी दी कि दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के निकट गाड़ी संख्या 12506 आनंद विहार टर्मिनल-कामाख्या एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे के पटरी से उतर जाने के कारण इस मार्ग पर संचालित की जाने वाली ट्रेनों के परिचालन में अस्थायी बदलाव किया गया है। पूर्व मध्य रेलवे जोन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कई ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें काशी पटना जन शताब्दी एक्सप्रेस (15125) और पटना काशी जन शताब्दी एक्सप्रेस (15126) शामिल हैं।

सीएम केजरीवाल ने जताया दुख

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस घटना पर दुख जताते हुए एक्स पर लिखा, "बिहार के बक्सर में हुआ ट्रेन हादसा बेहद दुखद है। इस दुर्घटना में जिन परिवारों ने अपनों को खो दिया उन सभी परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि सभी घायल जल्द स्वस्थ होकर अपने परिजनों के बीच लौटें। ऐसे ट्रेन हादसों को रोकने के लिए केंद्र सरकार को।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो