scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar Politics: मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद नीतीश कुमार का पहला बयान, RJD का साथ छोड़ने के पीछे बताई यह वजह

सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बिहार के नए डिप्टी सीएम होंगे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
नई दिल्ली | Updated: January 28, 2024 12:49 IST
bihar politics  मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद नीतीश कुमार का पहला बयान  rjd का साथ छोड़ने के पीछे बताई यह वजह
JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार (Source- PTI)
Advertisement

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज राज्यपाल राजेंद्र वी आर्लेकर को इस्तीफा सौंपा। बिहार के राज्यपाल ने नीतीश कुमार का इस्तीफा स्वीकार किया और नयी सरकार के गठन तक उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा। इस्तीफे के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है, पहले का गठबंधन छोड़कर नया गठबंधन बनाएंगे।

बिहार के निवर्तमान सीएम और JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पटना राजभवन के बाहर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद संवाददाताओं से कहा, "यह स्थिति इसलिए आई क्योंकि सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था। मैं सभी से राय ले रहा था। मैंने उन सभी की बात सुनी। आज हमने इस्तीफा दे दिया और सरकार को समाप्त कर दिया है।" JDU अध्यक्ष ने कहा कि आज मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और मैंने राज्यपाल से राज्य में सरकार को समाप्त करने के लिए भी कहा है। नीतीश ने कहा कि मैं आहत था इसलिए मैंने इंडिया अलायंस छोड़ दिया।

Advertisement

पार्टी के लोगों की राय पर दिया इस्तीफा- नीतीश कुमार

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने यह फैसला क्यों किया, नीतीश कुमार ने कहा कि अपनी पार्टी के लोगों से मिल रही राय के अनुसार मैंने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमने पूर्व के गठबंधन को छोड़कर नया गठबंधन बनाया था लेकिन इसमें भी स्थितियां ठीक नहीं लगी। जिस तरह के दावे और टिप्पणियां लोग कर रहे थे, वे पार्टी के नेताओं को खराब लगे इसलिए आज हमने त्यागपत्र दे दिया और हम अलग हो गए।’’

गठबंधन में कोई कुछ काम नहीं कर रहा- जेडीयू अध्यक्ष

जेडीयू अध्यक्ष ने एनडीए के अन्य घटक दलों की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘पहले साथ रहे अन्य दल आज ही मिलकर तय करेंगे कि नयी सरकार के गठन को लेकर क्या फैसला करना है। इंतजार करिए।’’ अवसरवादी होने के लगाए जा रहे आरोपों को लेकर उन्होंने इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के गठन में अपनी भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘हमने गठबंधन कराया लेकिन कोई कुछ काम ही नहीं कर रहा था तो हमने बोलना छोड़ दिया था।’’

Advertisement

वहीं, दूसरी ओर, भाजपा नेता विनोद तावड़े ने बताया कि भाजपा विधायकों ने जेडीयू के समर्थन से बिहार में राजग की सरकार बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बिहार बीजेपी के प्रवक्ता सुमित शशांक ने जानकारी दी कि सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बिहार के नए उपमुख्यमंत्री होंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो