scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार के बाद बंटे विभाग, CM ने फिर अपने पास ही रखा गृह, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय

Niitish Minister Bihar: बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट का शुक्रवार को विस्तार किया था और आज मंत्रियों को विभाग बांट दिए गए हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: March 16, 2024 17:07 IST
नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार के बाद बंटे विभाग  cm ने फिर अपने पास ही रखा गृह  जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय
नीतीश कुमार की कैबिनेट में 21 नए मंत्रियों ने शपथ ली थी। (सोर्स - PTI)
Advertisement

लोकसभा चुनाव के ऐलान से ठीक एक दिन पहले बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट का विस्तार किया गया था और आज चुनावी तारीखों के ऐलान से ठीक पहले ही नीतीश कुमार ने सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी कर दिया है। मुख्यमंत्री ने इस बार जेडीयू कोटे के मंत्रालय के लिए मंत्रियों को बदला है। मंत्री महेश्वर हजारी को IPRD मिला है, वहीं रत्नेश सदा को उत्पाद मध्य निषेध मंत्रालय मिला है।

Advertisement

विभागों के बंटवारे में सामने आया है कि अशोक चौधरी अब ग्रामीण कार्य मंत्री होंगे। वहीं, सुनील कुमार अब बिहार के शिक्षा मंत्री होंगे। बता दें कि बिहार सरकार के कैबिनेट विभाग की तरफ से मंत्रालयों के बंटवारों की अधिसूचना जारी कर दी है।

Advertisement

इसके आधार पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास सामान्य प्रशासन, गृह विभाग, मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी, निर्वाचन जैसे विभाग होंगे। डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी को वित्त और वाणिज्य कर विभाग मिला है।

डिप्टी CM को कौन सा विभाग?

जानकारी के मुताबिक डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा को पथ निर्माण, खान एवं भूतत्व और कला संस्कृति एवं युवा विभाग मिला है, जबकि विजय कुमार चौधरी को जल संसाधन और संसदीय कार्य विभाग मिला है। जेडीयू कोटे के मंत्री की बात करें तो बिजेन्द्र प्रसाद यादव को ऊर्जा, योजना एवं विकास विभाग, श्रवण कुमार को ग्रामीण विकास, शीला कुमारी को परिवहन विभाग, जयंत राज को भवन निर्माण विभाग दिए गए हैं।

Advertisement

इसके अलावा मोहम्मद जमा खान को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, रत्नेश सदा को मध्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग, मदन सहनी को समाज कल्याण विभाग और लेसी सिंह को खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग दिया है।

BJP के कोटे से कौन बना मंत्री?

बीजेपी के कोटे से बने मंत्रियों के विभागों की बात करें तो नीरज कुमार बबलू को लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, नीतीश मिश्रा को उद्योग एवं पर्यटन विभाग, नितिन नवीन को नगर विकास आवास विभाग के साथ साथ विधि विभाग, दिलीप कुमार जायसवाल को राजस्व भूमि सुधार, प्रेम कुमार को सहकारिता, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग दिया गया है।

इसके अलावा रेणु देवी को पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग, मंगल पांडेय को स्वास्थ्य एवं कृषि विभाग, कृष्णनंदन पासवान को गन्ना उद्योग विभाग दिया गया है।

वहीं जीतन राम मांझी की पार्टी ' हम' के कोटे से मंत्री बने संतोष कुमार सुमन को सूचना प्रौद्योगिकी, लघु जल संसाधन, आपदा प्रबंधन विभाग और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह को विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग दिया गया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो