scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बिहार में सियासी घमासान के बीच बड़े तबादले, 22 आईएएस- 79 आईपीएस अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर

भाजपा सूत्रों ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या JDU के साथ हाथ मिलाने का फैसला लिया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
Updated: January 27, 2024 10:02 IST
बिहार में सियासी घमासान के बीच बड़े तबादले  22 आईएएस  79 आईपीएस अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फोटो सोर्स - पीटीआई)
Advertisement

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर पाला बदलकर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में वापसी कर सकते हैं। इस बीच बिहार में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है। 22 आईएएस, 79 आईपीएस, प्रांतीय प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों का तबादला किया गया। ट्रांसफर किए गए अधिकारियों में पांच जिलाधिकारी (DM) और 17 पुलिस अधीक्षक (SP) शामिल हैं।

बिहार सरकार ने शुक्रवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 22, भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 79 और बिहार प्रशासनिक सेवा (BAS) के 45 अधिकारियों का तबादला कर दिया। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार 2010 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी और पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह का तबादला मुख्यमंत्री सचिवालय में विशेष सचिव के पद पर कर दिया गया है। साल 2011 बैच के आईएएस अधिकारी शीर्षत कपिल अशोक को पटना का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में महानिरीक्षक (कारागार) के पद पर तैनात हैं।

Advertisement

भागलपुर के नए डीएम नवल किशोर

वहीं, 2013 बैच के आईएएस अधिकारी नवल किशोर चौधरी को भागलपुर का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में गोपालगंज के जिलाधिकारी हैं। भागलपुर के जिलाधिकारी के पद पर तैनात 2013 बैच के आईएएस अधिकारी सुब्रत कुमार सेन को मुजफ्फरपुर का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। 1996 बैच के आईएएस अधिकारी सेंथिल के कुमार की तैनाती योजना विभाग के नये प्रधान सचिव के पद पर की गई है। वह वर्तमान में गृह विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात हैं।

79 आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला

आईएएस अधिकारी सफीना ए एन को राजस्व बोर्ड सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। इससे पहले 1997 बैच की अधिकारी अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधानसचिव के पद पर कार्यरत थीं। इस बीच, गृह विभाग की एक अधिसूचना के अनुसार, विभिन्न जिलों में तैनात 17 पुलिस अधीक्षकों सहित 79 आईपीएस अधिकारियों का भी शुक्रवार को तबादला कर दिया गया। सुशील मानसिंह खोपड़े (1995-बैच के आईपीएस) को एडीजी के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में अतिरिक्त महानिदेशक (अभियान), स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के रूप में तैनात हैं।

बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों का ट्रांसफर

नॉटिफिकेशन में कहा गया है कि वर्तमान में एडीजी (मद्य-निषेध) के पद पर तैनात अमृत राज (1998-बैच के आईपीएस) को एडीजी (अभियान) के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में एसपी जहानाबाद के पद पर तैनात दीपक रंजन (2012 बैच के आईपीएस) को कमांडेंट (बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, बोधगया) के रूप में स्थानांतरित किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक अररिया के एसपी अशोक कुमार सिंह को कमांडेंट (बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, सासाराम) बनाया गया है। सीवान के एसपी शैलेश कुमार सिन्हा को कमांडेंट (बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, पटना) बनाया गया है। सहरसा के एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा को पूर्णिया का नया एसपी बनाया गया है। वहीं, अमितेश कुमार (एसपी खगड़िया) सीवान एसपी का पदभार संभालेंगे।

Advertisement

नौगछिया के एसपी सुशांत कुमार सरोज को बगहा का एसपी नियुक्त किया गया है। इसी तरह बिहार प्रशासनिक सेवा के 45 अधिकारियों की भी नयी तैनाती की गयी है। इससे पहले राज्य सरकार ने 23 जनवरी को 29 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला किया था।

(भाषा के इनपुट के साथ)

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो