scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सड़क सुरक्षा, स्वास्थ्य, प्रदूषण और पर्यटन को लेकर भागलपुर के जिलाधिकारी गंभीर, दिशा निर्देश जारी

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विक्रमशिला के अलावे भी भागलपुर में बहुत कुछ है। हम चाहते हैं कि लोग जर्दालु आम, कतरनी चूड़ा और सिल्क खरीदने के लिए भी बाहर से यहां आएं।
Written by: गिरधारी लाल जोशी | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: February 18, 2024 15:20 IST
सड़क सुरक्षा  स्वास्थ्य  प्रदूषण और पर्यटन को लेकर भागलपुर के जिलाधिकारी गंभीर  दिशा निर्देश जारी
डीएम नवल किशोर चौधरी प्रेस को संबोधित करते हुए। बगल में बैठे हैं सूचना जनसंपर्क विभाग के संयुक्त निदेशक नागेंद्र कुमार गुप्ता। फोटो-जनसत्ता।
Advertisement

बीते साल भागलपुर में सड़क दुर्घटनाओं में 375 लोगों की जानें जा चुकी है। दुर्घटना के मद्देनजर हादसों वाले जगह को चिंहित की जा रही है। साथ ही सुरक्षा के खयाल से बाइक चालक को हेलमेट और कार चालक को सीट बेल्ट लगाना अब अनिवार्य होगा। इसके लिए कड़ाई से जांच करने का निर्देश दिया गया है। यह जानकारी जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी ने प्रेसकांफ्रेंस कर दी है।

कचरा और जाम की समस्या से मिलेगी राहत

जिलाधिकारी ने बताया कि दिन में कचरा उठाने और सड़कों की सफाई से जाम की समस्या पैदा होती है। इसके लिए नगर आयुक्त को तीन पालियों में सफाई कराने का निर्देश दिया गया है। लोगों को जाम से मुक्ति के लिए कई उपाय किए गए हैं। जीरो माइल पर नए बस अड्डे का उद्घाटन किया गया है। जहां से बस को रात दस बजे तक शहर में प्रवेश पर रोक लगाई गई है। मालगोदाम के पास वाले बस अड्डे को दूसरी जगह रिक्शाडीह भेजा जा रहा है। ऑटो शहर में जरूरत से ज्यादा है। उनको नियंत्रित किया जा रहा है। रेड लाइट जहां जरूरत नहीं है , वहां बंद की जा रही है। टूटी सड़कों जैसे चंपानाला के नजदीक सड़कें मरम्मत की जा रही है। अधिकारियों और ट्रैफिक पुलिस को भी जरूरी हिदायतें दी गई है।

Advertisement

प्रदूषण की समस्या से मिलेगी मुक्ति

डीएम ने बताया कि इसके अलावे प्रदूषण की समस्या बड़ी जबर्दस्त है। इसके लिए सरकारी व निजी भवनों को बिना जूट के तिरपाल से ढके तोड़ने व निर्माण पर रोक लगा दी है। बालू,मिट्टी,सीमेंट और कचरे को ढोने वाले वाहन को ढकने की हिदायत दी है। बिजली के तारों को भूमिगत कराने खासकर विसर्जन मार्ग के क्षेत्र नौ किलोमीटर इलाके के तारों को कवर कराने का निर्देश दिया है। स्मार्ट सिटी भागलपुर को आकर्षक एवं खुबसूरत बनाने को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक भी की है।

सौर ऊर्जा के प्रचार-प्रसार के लिए शहर में होर्डिंग लगाने का आदेश

डीएम ने बताया कि सौर ऊर्जा के प्रचार-प्रसार और जागरूकता के लिए शहर में होर्डिंग लगाने का आदेश दिया है। गंगा नदी किनारे सड़क बनाने के लिए सर्वे कर पटना भेजा गया है। साथ ही गंगा नदी की मुख्यधारा सिकुड़ गई है। इसके लिए सफाई की जरूरत है। मिट्टी जमाव हटाने को कहा है। ताकि गंगा नदी अविरल बहे और मुख्यधारा अपनी जगह आ जाए। गंगा नदी पर तटबंध भी नहीं है। इसके लिए भी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं।

Advertisement

स्थानीय पर्यटन को दिया जाएगा बढ़ावा

डीएम ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विक्रमशिला के अलावे भी भागलपुर में बहुत कुछ है। हम चाहते हैं कि यहां लोग जर्दालु आम,कतरनी चूड़ा और सिल्क खरीदने के लिए भी लोग बाहर से यहां आएं। लेकिन इसके लिए सड़कें सुगम होनी जरूरी है। यातायात ठीक होगा तो सब आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य महकमे को दस दिनों का समय दिया गया है।वे सब चीज दुरुस्त कर लें । लोगों को गांव में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी तो शहर की तरफ मरीज लेकर क्यों आएंगे। उनकी इच्छाएं तो बहुत कुछ है। वे चाहते हैं सब कुछ दुरुस्त रहे। उन्होंने काम न करने की मंशा रखने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को कहा है कि वे यहां से तबादला करा लें। वरना निलंबन के लिए तैयार रहें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो