scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar: आज होगा नीतीश कैबिनेट का विस्तार, BJP-JDU से इन चेहरों को मिल सकती है जगह

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कैबिनेट विस्तार के सवाल पर कहा कि यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को तय करना है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
Updated: March 15, 2024 12:31 IST
bihar  आज होगा नीतीश कैबिनेट का विस्तार  bjp jdu से इन चेहरों को मिल सकती है जगह
पटना के राजभवन में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान जदयू नेता नीतीश कुमार (PTI Photo)
Advertisement

बिहार में कैबिनेट विस्तार का मामला कई दिनों से अटका हुआ है। गुरुवार (14 मार्च) को कैबिनेट विस्तार होना था लेकिन किसी कारण से यह नहीं हो सका था। संभावना है कि शुक्रवार को बिहार में कैबिनेट का विस्तार हो जाएगा। सूत्रों से जानकारी मिली है कि बीजेपी के संभावित मंत्रियों की सूची आ गई है। आज दोपहर बाद 4 बजे मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई गयी है। पटना में मुख्य सचिवालय स्थित मंत्रिमंडल कक्ष में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होगी।

गुरुवार को मंत्रिपरिषद विस्तार के बारे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि जल्दी ही मंत्रिमंडल विस्तार के बारे में मीडिया को बताया जाएगा। उन्होंने यह कहा था कि हम उसमें लगे हुए हैं और जल्दी ही सब सामने आ जाएगा। हालांकिसूत्रों के मुताबिक, भाजपा के शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची आ गयी है। सूत्रों से यह भी खबर है कि शुक्रवार दोपहर 3.30 बजे मंत्रियों का शपथग्रहण होगा और उसके बाद 4 बजे कैबिनेट की बैठक होगी। हालांकि, इसको लेकर न तो कोई आधिकारिक बयान आया है और न ही इसका खंडन किया गया है।

Advertisement

सरकार गठन के डेढ़ महीने बाद भी नहीं हुआ कैबिनेट विस्तार

गौरतलब है कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार के गठन के करीब 50 दिन होने के आए हैं लेकिन अब तक मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हो पाया है। हालांकि, पिछले एक सप्ताह से चर्चा है कि इस महीने की 15 तक नीतीश कैबिनेट का विस्तार होगा और विभागों को नए मंत्री मिल जाएंगे। जेडीयू से अशोक चौधरी, लेसी सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज, महेश्वर हज़ारी को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। वहीं बीजेपी के संभावित मंत्रियों में मंगल पांडेय, नीरज बबलू, नितिन नवीन, हरि साहनी, संतोष सिंह शामिल हैं।

सूत्रों की माने तो भारतीय जनता पार्टी नेतृत्व ने अपने संभावित मंत्रियों के नाम की सूची सौंप दी है। भाजपा की सूची मिलने के बाद अब मंत्रिमंडल विस्तार हो जाएगा। दूसरा जीतन राम मांझी की ओर से भी इसमें पेंच फंसाए जाने की भी चर्चा थी। कहा जा रहा है कि मांझी बिहार सरकार में एक और मंत्री पद चाहते हैं, जिस पर अभी सहमति नहीं बनी है। लोकसभा चुनाव में भी मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) ने गया सीट की दावेदारी कर एनडीए की टेंशन बढ़ा दी है।

बिहार कैबिनेट में नीतीश कुमार को लेकर 9 मंत्री

इससे पहले उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कैबिनेट विस्तार के सवाल पर कहा कि यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को तय करना है। वह जिसकी अनुशंसा करेंगे, उन्हें ही मंत्रीपद की शपथ दिलाई जाएगी। एनडीए में कहीं कोई दिक्कत नहीं हो रही है। सब ठीक है।

Advertisement

अभी नीतीश कुमार की कैबिनेट में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर कुल नौ मंत्री है। इनमें दो उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के अलावा विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र प्रसाद यादव, प्रेम कुमार, श्रवण कुमार, संतोष कुमार सुमन और सुमित कुमार सिंह हैं जिनके पास सभी विभागों की जिम्मेदारी है। फिलहाल यहां 27 मंत्रियों की जगह खाली है। कैबिनेट में 36 मंत्री हो सकते हैं। जानकारी मिली है कि विभागों के बंटवारे में 2020 का फ़ॉर्मूला अपनाया जाएगा। उस वक्त बीजेपी के पास 23 विभाग और जेडीयू के पास 19 विभाग थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो