scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Toyota ने हटाई Innova Crysta, Fortuner और Hilux पर लगी रोक, जानें क्या है नई रिपोर्ट

Toyota Cars की भारत में बिक्री का एक तिहाई हिस्सा इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स के नाम है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | February 10, 2024 12:11 IST
toyota ने हटाई innova crysta  fortuner और hilux पर लगी रोक  जानें क्या है नई रिपोर्ट
Innova Crysta Fortuner and Hilux के डिस्पैच पर रोक के बाद भी कंपनी ने इनका प्रोडक्शन और बुकिंग लेना जारी रखा था।
Advertisement

टोयोटा ने आधिकारिक तौर पर अपने डीजल-संचालित मॉडल इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स का डिस्पैच फिर से शुरू कर दिया है। जापानी कार निर्माता ने उपर्युक्त मॉडलों में अपने डीजल इंजन हॉर्स पावर सर्टिफिकेशन टेस्टिंग के दौरान कथित तौर पर विसंगतियों की खोज के बाद 29 जनवरी 2024 को इन मॉडलों के डिस्पैच को कुछ समय के लिए रोक दिया था।

टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन से संबद्ध कंपनी की अंतरराष्ट्रीय शाखा टोयोटा इंडस्ट्रीज कारपोरेशन (टीआईसीओ) ने इसकी पुष्टि की है। अब, कार निर्माता ने फिर से पुष्टि की है कि निलंबन रद्द कर दिया गया है और डीजल इंजन भारतीय नियमों के अनुरूप हैं। यह उस ब्रांड के लिए डर का क्षण था जो उच्च गुणवत्ता मानकों पर खरा उतरने के लिए जाना जाता है।

क्या थी गड़बड़ी ?

संभावित सर्टिफिकेशन अनियमितताओं को देखने के लिए एक स्पेशल जांच समिति को काम सौंपा गया था। डीजल इंजनों के आंतरिक निरीक्षण से शक्ति और टॉर्क घटता के 'सुचारूकरण' में शामिल विसंगतियों का पता चला। यह आदर्श रूप से इंजनों की पावर डिलीवरी को प्रभावित कर सकता है जो ड्राइवेबिलिटी को प्रभावित कर सकता है।

Advertisement

जांच से पता चला कि प्रभावित यूनिट्स इन मॉडलों के लिए निर्दिष्ट ईसीयू से अलग ईसीयू से सुसज्जित थीं। टोयोटा ने आश्वासन दिया है कि इससे प्रभावित वाहनों के उत्सर्जन या सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Advertisement

बिक्री पर रोक के बाद भी जारी था प्रोडक्शन और बुकिंग

डिस्पैच के अस्थायी निलंबन के बावजूद, टोयोटा ने अपने डीजल-संचालित मॉडलों का निर्माण और ऑर्डर लेना जारी रखा, इसलिए, इन यूवी के उत्पादन में कोई देरी नहीं होगी। इसलिए, फॉर्च्यूनर, हिलक्स और इनोवा क्रिस्टा के वेटिंग पीरियड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

क्या है इंजन स्पेसिफिकेशन

भारत में टोयोटा की डीजल लाइनअप में इनोवा क्रिस्टा के लिए 2.4-लीटर यूनिट और फॉर्च्यूनर और हिलक्स में पेश की गई 2.8-लीटर यूनिट शामिल है। वैश्विक स्तर पर, ये दोनों मोटर टोयोटा के पोर्टफोलियो में दस मॉडलों को पावर सप्लाई करती हैं। संदर्भ के लिए, भारत में टोयोटा की बिक्री में इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स का लगभग एक-तिहाई हिस्सा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो