scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Top 5 Upcoming SUVs: Tata Curvv से लेकर Thar 5 Door तक, जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये पांच एसयूवी

Upcoming SUVs 2024 में कुछ नए मॉडल्स के साथ मौजूदा एसयूवी के फेसलिफ्ट एडिशन भी शामिल हैं, जिन्हें लॉन्च किया जाना है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | February 25, 2024 15:26 IST
top 5 upcoming suvs  tata curvv से लेकर thar 5 door तक  जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये पांच एसयूवी
Top 5 Upcoming SUVs में सबसे पहला लॉन्च 2024 की दूसरी छमाही के दौरान देखने को मिल सकता है।
Advertisement

ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए 2023 एक अभूतपूर्व वर्ष था क्योंकि इसने 4.1 मिलियन पैसेंजर व्हीकल की रिकॉर्ड वार्षिक बिक्री हासिल की थी, जो  2022 की तुलना में 8.2 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि के साथ, यह एसयूवी सेगमेंट है जिसने 48.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ टॉप पोजीशन हासिल की है। इस आर्टिकल में आप जान लीजिए भारत में जल्द लॉन्च होने वाली एसयूवी की डिटेल जिसमें महिंद्रा से लेकर टाटा तक की एसयूवी शामिल है।

Advertisement

Top 5 Upcoming SUVs in India

Hyundai Creta N Line

हुंडई ने हाल ही में 2024 फेसलिफ्ट क्रेटा लॉन्च किया है और बिना समय बर्बाद किए 11 मार्च को स्पोर्टी एन लाइन एडिशन को लॉन्च किया जाएगा। क्रेटा एन लाइन सिग्नेचर थंडर ब्लू पेंट स्कीम को स्पोर्ट करेगी और इसमें फ्रंट फेसिया की ग्रिल, बफ-अप बम्पर और बड़े पैमाने पर स्किड प्लेट्स जैसे अन्य अतिरिक्त डिज़ाइन ट्विक प्राप्त होंगे। इसके साथ ही, इसके निचले बॉडी पैनल पर एसयूवी के चारों ओर रन इन्सर्ट होंगे। इसमें 18 इंच के अलॉय व्हील का बड़ा सेट मिलेगा।

क्रेटा एन लाइन 258Nm के साथ 158bhp 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल द्वारा संचालित होगी और इसे 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। स्टैंडर्ड क्रेटा के विपरीत, पूर्व गियरबॉक्स केवल एन लाइन ट्रिम में उपलब्ध है।

Tata Curvv

Advertisement

टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में कर्व का लगभग प्रोडक्शन मॉडल प्रदर्शित किया था। भारतीय निर्माता कर्व को ऑल-इलेक्ट्रिक और आंतरिक दहन इंजन संस्करण के रूप में लॉन्च करेगा। एसयूवी कूप ईवी पंच ईवी की तरह नए Acti.EV प्लेटफॉर्म पर आधारित है। भले ही कंपनी अपने ईवी स्पेसिफिकेशन पर चुप्पी साधे हुए है, लेकिन उम्मीद है कि यह 500 किमी के क्षेत्र में रेंज पेश करेगी।

Advertisement

कर्व्व को नए 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किए जाने की उम्मीद है जिसे पिछले साल ऑटो एक्सपो में 123bhp के आउटपुट और 225Nm टॉर्क के साथ प्रदर्शित किया गया था। टाटा मोटर्स ने यह भी पुष्टि की है कि कर्व अपने आजमाए हुए 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। नेक्सॉन की तरह, ऑटोमोबाइल निर्माता इंजन और वेरिएंट के आधार पर मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों में ट्रांसमिशन की एक रेंज पेश करेगा।

Mahindra XUV300

लंबे इंतजार के बाद महिंद्रा जल्द ही XUV300 फेसलिफ्ट लॉन्च करेगी जिसके एक्सटीरियर में निप-एंड-टक जॉब मिलेगी। कंपनी ने फ्रंट फेसिया को फिर से डिजाइन किया है, एलईडी हेडलैंप और डीआरएल का एक नया सेट, अलॉय व्हील, कनेक्टेड एलईडी टेललाइट और रिप्रोफाइल बंपर दिए हैं। महत्वपूर्ण अपग्रेड केबिन के अंदर होंगे जैसे ट्विन 10.25-इंच स्क्रीन - इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट कंसोल, हवादार फ्रंट सीटें और 360-डिग्री कैमरा जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

XUV300 को 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल के दो ट्रिम्स में पेश किया जाना जारी है - स्टैंडर्ड के लिए 200Nm के साथ 108bhp और TGDI 230Nm के साथ 129bhp का उत्पादन करता है। इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन भी है जो 115bhp और 300Nm पैदा करता है। स्टैंडर्ड पेट्रोल और डीजल 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी के साथ आएंगे जबकि टीजीडीआई में 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कनवर्टर मिलेगा।

Mahindra Thar 5 Door

महिंद्रा थार 5-दरवाजे को मौजूदा 3-दरवाजे से अलग खड़ा करने के लिए इसके यूनिक डिजाइन एलिमेंट मिलेंगे। 5-डोर थार में नई फ्रंट ग्रिल, नए फॉग लैंप के साथ बंपर और दोबारा डिजाइन किए गए टेल लैंप मिलने की उम्मीद है। टॉप-ऑफ़-द-लाइन थार सभी एलईडी सेट-अप से सुसज्जित होगी। 2024 XUV300 से हटकर, थार में दोहरी 10.25-इंच स्क्रीन और नई अपहोल्स्ट्री मिल सकती है और इसमें रियर एयर कंडीशन वेंट और चार्जिंग स्लॉट भी हो सकते हैं।

थार स्कॉर्पियो एन से 2-लीटर पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन दोनों उधार लेगा। पहले वाला 200bhp के साथ मैनुअल संस्करण 370Nm और स्वचालित 380Nm का उत्पादन करता है। डीजल 172bhp का पावर देता है और मैनुअल का टॉर्क 370N और 400Nm का होता है। पेट्रोल और डीजल दोनों ही 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कनवर्टर से जुड़े हैं।

2024 Hyundai Alcazar

हुंडई अल्काजार को जल्द ही अपना मिडलाइफ अपडेट मिलेगा और इसका डिजाइन 2024 Creta पर आधारित होगा। इसमें नई ग्रिल, फ्रंट और रियर एलईडी लाइट क्लस्टर, एलईडी डीआरएल और नए अलॉय व्हील शामिल हैं। केबिन में कुछ अतिरिक्त सुविधाजनक सुविधाएँ मिलेंगी जैसे पैनोरमिक सनरूफ, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें और इंफोटेनमेंट सिस्टम और ड्राइवर कंसोल के लिए ट्विन 10.25-इंच डिस्प्ले के अलावा Alcazar ADAS सुइट से भी सुसज्जित होगा।

पावरट्रेन विकल्प 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ समान रहेंगे जिसका आउटपुट 158bhp और 258Nm है और 113bhp 1.5-लीयर डीजल 250Nm टॉर्क के साथ है। पेट्रोल या तो 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा और डीजल 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कनवर्टर के साथ उपलब्ध होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो