scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Upcoming Skoda Cars India: 2024 में स्कोडा लॉन्च करेगी 5 कार, जिनमें मिलेगा प्रीमियम डिजाइन और हाइटेक फीचर्स

Skoda Upcoming Cars 2024 में सबसे पहला लॉन्च इंटरनेशन मार्केट में लॉन्च हो चुकी Skoda Octavia vRS का हो सकता है जिसे नए साल की पहली तिमाही में पेश किया जा सकता है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: December 30, 2023 17:10 IST
upcoming skoda cars india  2024 में स्कोडा लॉन्च करेगी 5 कार  जिनमें मिलेगा प्रीमियम डिजाइन और हाइटेक फीचर्स
Upcoming Skoda Cars में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी भी है जिसका मुकबला टाटा नेक्सन और हुंडई वेन्यू के साथ होगा।
Advertisement

Skoda भारतीय कार मार्केट में एक बड़ा नाम है जो अपनी लग्जरी कारों के लिए जानी जाती है। मगर भारत में कार सेक्टर के अलग अलग सेगमेंट के हिसाब से कंपनी के पास बहुत छोटा लाइनअप है। मार्केट में बढ़ती प्रतियोगिता के चलते स्कोडा अपनी मौजूदा लाइनअप को अपडेट करने के अलावा नई कारों के लॉन्च पर भी काम कर रही है जिन्हें लॉन्च करने का सिलसिला 2024 में शुरू हो जाएगा। इस आर्टिकल में जान लीजिए स्कोडा की अपकमिंग कारों की डिटेल।

Upcoming Skoda New Compact SUV

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बढ़ती डिमांड को देखते हुए स्कोडा अब टाटा नेक्सॉन और हुंडई वेन्यू जैसी पॉपुलर कारों के मुकाबले में सब-4 मीटर एसयूवी को लॉन्च करने पर का कर रही है, जिसका प्रोडक्शन मॉडल लगभग तैयार हो चुका है और इसे 2024 के लास्ट तक लॉन्च किया जा सकता है।

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नई एसयूवी MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जिसमें कुशाक के बीच डिजाइन और स्पेसिफिकेशन को उधार लिए जाने की संभावना है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो, इसमें कुशाक के समान 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन देखने को मिल सकता है जो, 113bhp की पावर और 178Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। फीचर्स में 10-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, हवादार सीटें, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को देखा जा सकता है। स्कोडा की कॉम्पैक्ट एसयूवी 9 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और 16 लाख रुपये (ऑन-रोड, मुंबई) तक जा सकती है।

Upcoming Skoda Superb

स्कोडा सुपर्ब भारत में अपनी कंपनी के लिए स्टार प्लेयर्स में से एक रही है लेकिन सेगमेंट में बिक्री के लिहाज से औसत रही है। स्कोडा ने इंटरनेशनल लेवल पर नई पीढ़ी की सुपर्ब लॉन्च की है, और हमें उम्मीद है कि यह भारत में आएगी। नई सुपर्ब शार्प डिजाइन के साथ आती है और मौजूदा मॉडल की तुलना में 43 मिमी लंबी है। इंटीरियर में, 13-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जिंग, लेवल -2 ADAS और पार्क असिस्ट जैसे कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। भारत में, सुपर्ब को डीएसजी गियरबॉक्स के साथ 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ जारी ही लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद है कि स्कोडा अगले साल किसी समय नई सुपर्ब को भारत में लॉन्च कर सकती है।

Upcoming Skoda Octavia vRS

स्कोडा उत्साही लोगों की पसंदीदा ऑक्टेविया वीआरएस को भारत में ला सकती है। स्कोडा वर्तमान में भारतीय बाजार के लिए इसके लॉन्च का मूल्यांकन कर रही है। इसके सीमित संख्या में सीबीयू रूट से आने की उम्मीद है। ऑक्टेविया वीआरएस एक साधारण दिखने वाली कार है जिसमें ब्लैक-आउट फ्रंट ग्रिल और एक तेज हेडलैंप डिजाइन है। ऑक्टेविया 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है, जिसका कुल आउटपुट 241bhp और 400Nm टॉर्क है। बैटरी पैक के साथ, RS iV की इलेक्ट्रिक रेंज 60 किमी है। चूंकि यह सीबीयू रूट से आ रहा है, इसलिए यह महंगी होगी, जिसमें इसकी कीमत 45 लाख रुपये (एक्स शोरूम) से ज्यादा हो सकती है।

Advertisement

Upcoming New Skoda Kodiaq

इस साल स्कोडा द्वारा इंटरनेशनल मार्केट में पेश की गई कारों में दूसरी नई स्कोडा कोडिएक थी। सुपर्ब की तरह, नया कोडियाक भी मौजूदा मॉडल की तुलना में 61 मिमी लंबा है। सामने की तरफ, हमारे पास तेज एलईडी हेडलैंप के साथ पारंपरिक स्कोडा ग्रिल है। सामने से कोडियाक कुशाक के समान दिखता है। इंटीरियर में, हमारे पास एक नया डैशबोर्ड लेआउट, 12.9 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन है। इसके अलावा पावर्ड फ्रंट सीटें, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक पैनोरमिक सनरूफ के अलावा कई और फीचर्स शामिल हैं।

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कोडा 2024 की दूसरी छमाही में नई कोडियाक लॉन्च करेगी। नई कोडियाक की कीमत सीमा 50 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और 55 लाख रुपये (ऑन-रोड) तक जा सकती है।

Upcoming Skoda Enyaq iV

स्कोडा अपकमिंग कार्स की लिस्ट में आखिरी नाम Enyaq iV है, जो देश में इस ब्रांड की पहली EV होने जा रही है। स्कोडा पिछले कुछ समय से भारत में Enyaq का परीक्षण कर रही है और हमें उम्मीद है कि इसे 2024 में किसी समय लॉन्च किया जा सकता है। अन्य EVs के विपरीत, Enyaq एक बेहतर डिजाइन के साथ आती है जिसमें ग्रिल ICE Skoda कारों की याद दिलाती है।

एन्याक के अपने '80x' वेरिएंट में आने की उम्मीद है जो सभी सुविधाओं के साथ टॉप-एंड मॉडल है। ग्लोबल लेवल पर यह वैरिएंट 77kWh बैटरी पैक के साथ आता है जो इसे 513 किमी (WLTP) की दावा की गई रेंज देता है।

फीचर की बात करें तो इसमें 13 इंच के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ सॉफ्ट-टच मटेरियल, लेदर अपहोल्स्ट्री, एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग जैसे कई फीचर्स मिलने वाले हैं। Enyaq के मार्च 2024 तक लॉन्च होने की उम्मीद है और इसकी कीमत 50 लाख रुपये से 60 लाख रुपये (ऑन-रोड) हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो