scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Top 5 Best Selling SUVs January: जनवरी 2024 की टॉप 5 बेस्ट एसयूवी, जिन्होंने कराई अपनी कंपनी की जेब भारी

Top 5 Best Selling SUVs January 2024 में टाटा मोटर्स से लेकर मारुति सुजुकी तक की एसयूवी मौजूद हैं, जिन्हें अपने डिजाइन से लेकर फीचर्स तक के लिए पसंद की जाती हैं।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 12, 2024 11:17 IST
top 5 best selling suvs january  जनवरी 2024 की टॉप 5 बेस्ट एसयूवी  जिन्होंने कराई अपनी कंपनी की जेब भारी
Top 5 Best Selling SUVs January में दो न्यू एंट्री हुई हैं जिसमें एक महिंद्रा तो दूसरी मारुति की तरफ से है।
Advertisement

ऑटोमोटिव सेक्टर के पिछले कुछ वर्षों को देखें तो इसमें एसयूवी सेगमेंट की मांग में काफी बढ़ोतरी देखी गई है जिसमें कॉम्पैक्ट एसयूवी से लेकर फुल एसयूवी शामिल हैं, जिन्हें लाखों लोगों ने अपनी पहली पसंद बनाया है। अगर आप भी एक एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो यहां जान लीजिए पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी वाले एसयूवी सेगमेंट की जनवरी 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 5 एसयूवी की सेल्स रिपोर्ट, ताकि आप एक सही विकल्प को चुन सकें।

टाटा पंच

टाटा पंच जनवरी 2024 के लिए पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी और देश की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। सब कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर ने 17,978 यूनिट्स की मंथली सेल दर्ज की है, जिससे सालाना आधार पर उसने 50% की महत्वपूर्ण बढ़ोतरी दर्ज की है।पंच ICE (आंतरिक दहन इंजन) और पूर्ण-इलेक्ट्रिक दोनों रूपों में उपलब्ध है। बाद वाले को हाल ही में पिछले महीने लॉन्च किया गया था।

टाटा नेक्सन

Advertisement

पंच के बाद उसके बड़े भाई टाटा नेक्सन ने इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर कब्जा किया है, जिसकी 17,182 यूनिट्स की बिक्री जनवरी 2024 में हुई है। इस एसयूवी ने साल-दर-साल 10% की बढ़ोतरी हासिल की है। पंच की तरह, नेक्सॉन को भी आईसीई और ईवी डेरिवेटिव दोनों में पेश किया जाता है। नेक्सॉन रेंज को सितंबर 2023 में एक बड़ा अपडेट दिया गया है।

Advertisement

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा

नेक्सन की सीधी प्रतिद्वंद्वी, मारुति ब्रेज़ा भारत में सबसे अधिक बिकने वाली सब-4 मीटर एसयूवी में से एक है और जिसने जनवरी में 15,303 यूनिट्स की बिक्री के साथ इस लिस्ट में तीसरी पोजीशन हासिल की है। मारुति ब्रेजा ने सालाना आधार पर 7% की बढ़ोतरी दर्ज की है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो

महिंद्रा स्कॉर्पियो इस सूची में एक आश्चर्यजनक एंट्री है। इस मिड साइज एसयूवी ने जनवरी में कुल 14,293 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है, जिसकी पिछले वर्ष की समान अवधि में 8,715 यूनिट्स बेची गई थीं। इस एसयूवी ने साल-दर-साल में 64 प्रतिशत की भारी भरकम बढ़ोतरी दर्ज की है। महिंद्रा, स्कॉर्पियो के दो डेरिवेटिव पेश करता है, अर्थात् स्कॉर्पियो क्लासिक और स्कॉर्पियो एन।

मारुति फ्रोंक्स

बलेनो-आधारित फ्रोंक्स ने मारुति सुजुकी को भारत में नंबर 1 एसयूवी निर्माता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। क्रॉसओवर, जिसे मार्च 2023 में लॉन्च किया गया था, ने इस साल जनवरी में 13,643 इकाइयों की मासिक बिक्री दर्ज की है और इस बिक्री के चलते टॉप 5 बेस्ट सेलिंग एसयूवी में पांचवें स्थान पर आने में कामयाब रही है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो