scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Top 3 Most Affordable Compact SUVs: 6 लाख के बजट में आने वाली 3 कॉम्पैक्ट एसयूवी, जो देती हैं डिजाइन, फीचर्स और माइलेज का जबरदस्त कॉम्बिनेशन

Top 3 Cheapest Compact SUVs में टाटा मोटर्स से लेकर रेनॉल्ट तक के प्रोडक्ट शामिल हैं, जो मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए हैं।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: February 06, 2024 15:32 IST
top 3 most affordable compact suvs  6 लाख के बजट में आने वाली 3 कॉम्पैक्ट एसयूवी  जो देती हैं डिजाइन  फीचर्स और माइलेज का जबरदस्त कॉम्बिनेशन
Top 3 Most Affordable Compact SUVs में सबसे ज्यादा माइलेज 20.09 kmpl है।
Advertisement

Compact SUV इस दिनों एसयूवी सेगमेंट का हॉट टॉपिक बना हुआ है जिसकी काफी डिमांड मार्केट में देखने को मिल रही है। इस सेगमेंट की बढ़ती लोकप्रियता की वजह कम कीमत में आकर्षक डिजाइन,बढ़िया इंजन लंबी माइलेज और हाइटेक फीचर्स का होना है। बाजार में मांग को देखते हुए तमाम वाहन निर्माताओं ने इस सेगमेंट में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करना शुरू कर दिया है।

Also Read
Advertisement

अगर आप भी कम बजट में एक आकर्षक डिजाइन, फीचर्स, माइलेज और इंजन वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं,तो यहां जान लीजिए उन टॉप 3 कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिटेल जो मार्केट में 6 लाख की शुरुआती कीमत के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

Top 3 Cheapest Compact SUV in India

Tata Punch

टाटा पंच अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो तमाम फीचर्स के अलावा अपनी सेफ्टी के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाती है क्योंकि इसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। टाटा पंच की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये है, जो टॉप मॉडल में जाने पर 10.10 लाख रुपये (एक्स शोरूम हो जाती है।

Advertisement

टाटा पंच को कंपनी ने चार ब्रोड वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है,जिन्हें खरीदने के लिए 7 कलर ऑप्शन दिए गए हैं। इस एसयूवी में 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

Advertisement

पंच में कंपनी ने 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है, जो 88 पीएस की पावर और 115 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी का विकल्प दिया गया है। टाटा पंच की माइलेज पेट्रोल मैनुअल पर 20.09 kmpl, पेट्रोल एएमटी पर 18.8 kmpl और सीएनजी पर 26.99 kmpl है,जिसे ARAI ने प्रमाणित किया है।

Nissan Magnite

इस लिस्ट में दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी निसान मैग्नाइट है, जो अपने डिजाइन, फीचर्स और कीमत के चलते पसंद की जाती है। मैग्नाइट की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है और ये कीमत टॉप मॉडल में जाने पर 11.27 लाख रुपये हो जाती है।

निसान मैग्नाइट को कंपनी ने पांच मेन वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है, जिसे खरीदने के लिए कंपनी ने चार डुअल टोन और 5 मोनोटोन कलर ऑप्शन को दिया है। इस एसयूवी में 336 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

निसान मैग्नाइट में कंपनी दो इंजन का विकल्प देती है, जिसमें पहला इंजन 1 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है, जो 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा इंजन 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है, जो 100 पीएस की पावर और 160 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इन दोनों इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5 स्पीड एएमटी का ऑप्शन मिलता है।

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि, मैग्नाइट 1-litre Petrol MT पर 19.35 kmpl, 1-litre Petrol AMT पर 19.70 kmpl, 1-litre Turbo-petrol MT पर 20 kmpl और 1-litre Turbo-petrol CVT पर 17.40 kmpl की माइलेज देती है।

Renault Kiger

सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी की लिस्ट में तीसरा और आखिरी नाम रेनॉल्ट कीगर का है, जो अपने आकर्षक डिजाइन और कीमत के चलते मार्केट में मजबूत पकड़ बनाए हुए है और कंपनी ने इसे हाल ही में बड़े अपडेट के साथ मार्केट में उतारा है। कीगर की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है,जो टॉप मॉडल में जाने पर 11.23 लाख रुपये हो जाती है।

रेनॉल्ट कीगर को कंपनी ने पांच ब्रोड वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है और इसे खरीदने के लिए कंपनी ने छह मोनोटोन कलर ऑप्शन और चार डुअल टोन शेड्स का विकल्प ग्राहकों को दिया है। इस एसयूवी में 405 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जो अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा है।

रेनॉल्ट कीगर को पावर देने के लिए इसमें दो इंजन का विकल्प दिया गया है, जिसमें पहला 1 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और दूसरा 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है। इन दोनों इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन, 5 स्पीड एएमटी और सीवीटी का विकल्प दिया गया है। माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि कीगर की माइलेज मैनुअल ट्रांसमिशन पर 18.24 kmpl और एएमटी ट्रांसमिशन पर 20.5 kmpl है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो