scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

5 Door Mahindra Thar में मिलने वाले 10 फीचर्स, जो बना सकते हैं इसे ऑफ रोड सेगमेंट का बादशाह

5 Door Mahindra Thar के प्रोटोटाइप को पिछले कुछ वर्षों में देश के विभिन्न हिस्सों में कई मौकों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है, जिसके बाद इसके जल्द लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | February 26, 2024 16:30 IST
5 door mahindra thar में मिलने वाले 10 फीचर्स  जो बना सकते हैं इसे ऑफ रोड सेगमेंट का बादशाह
5 Door Mahindra Thar का सीधा मुकाबला मारुति जिम्नी और फोर्स गुरखा के साथ होना है। (सांकेतिक फोटो)
Advertisement

महिंद्रा के पास 2024 में लॉन्च के लिए कई मॉडल हैं, उनमें से सबसे रोमांचक थार का 5 डोर एडिशन है। इस लम्बी थार के प्रोटोटाइप को पिछले कुछ वर्षों में देश के विभिन्न हिस्सों में कई मौकों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है। अगले कुछ महीनों में इसके बाजार में आने की उम्मीद है। हाल के स्पाई शॉट्स से आगामी 5-दरवाजे महिंद्रा थार के साथ पेश किए जाने वाले उपकरणों के बारे में बहुत सारी जानकारी सामने आई है। इसके लॉन्च से पहले, आइए 5-डोर थार में महिंद्रा द्वारा पेश किए जाने वाले शीर्ष 10 फीचर्स पर नजर डालें।

  1. Sunroof : महिंद्रा आगामी 5-डोर वेरिएंट के साथ थार में पहली बार इलेक्ट्रिक सनरूफ की पेशकश करेगा। हालांकि पैनोरमिक यूनिट नहीं है, सिंगल-पेन सनरूफ केवल फिक्स्ड-टॉप थार के टॉप-स्पेक वेरिएंट में पेश किए जाने की संभावना है।
  2. Rear disc brakes: इस बार ज्यादा वजन के साथ, महिंद्रा आगामी 5-डोर थार में पिछले पहियों पर डिस्क ब्रेक की पेशकश करेगा। 5-दरवाजे थार में रियर डिस्क ब्रेक एक स्टैंडर्ड पेशकश होने की उम्मीद है और यह ऑफ-रोडिंग एसयूवी के लिए सेफ्टी को बढ़ाएगा।
  3. Dual-zone climate control: काफी बड़े केबिन के साथ, 5-डोर थार में डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल का बेनिफिट मिलेगा जो केबिन को ठंडा रखने में मदद करेगा। इसका मतलब यह भी है कि नई 5-डोर थार में दूसरी पंक्ति में बैठे यात्रियों के लिए अलग एयर वेंट भी मिलेगा।
  4. Larger infotainment screen: पिछले जासूसी शॉट्स से 5-दरवाजे वाले महिंद्रा थार के लिए एक नए और बड़े इंफोटेनमेंट डिस्प्ले का पता चला है। उम्मीद है कि यह यूनिट मौजूदा 3-डोर थार के साथ पेश किए गए 7-इंच डिस्प्ले से कहीं ज्यादा एडवांस होगी। ऑफ़र पर ऑफ-रोड विवरण के साथ-साथ अधिक कनेक्टिविटी फीचर्स एक्सपेक्ट कर सकते हैं।
  5. Front parking sensors with reverse camera: 5-डोर थार में फ्रंट पार्किंग सेंसर के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा भी मिलेगा। 3-दरवाजे थार में ये दोनों महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर्स गायब हैं।
  6. Six airbags: मौजूदा 3-डोर महिंद्रा थार के टॉप-स्पेक वेरिएंट में भी केवल दो फ्रंट एयरबैग मिलते हैं। हालांकि, महिंद्रा 5-डोर थार के लिए 6 एयरबैग के साथ सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह पूरी रेंज में एक स्टैंडर्ड फीचर होगा या नहीं।
  7. Fully-digital instrument panel: 5-दरवाजे थार में एक और महत्वपूर्ण अतिरिक्त हाल ही में अपडेट किए गए XUV400 से लिया गया एक पूर्ण-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा। वर्तमान 3-दरवाजे थार में दो एनालॉग डायल के बीच एक सरल रंग का एमआईडी सैंडविच होता है। नए पूर्ण-डिजिटल ड्राइवर के डिस्प्ले से बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ने की उम्मीद है, जो इसे वर्तमान यूनिट से ज्यादा एडवांस बनाती है।
  8. Electric fuel lid opener: 3-दरवाजे थार में एक आश्चर्यजनक कमी रिमोट फ्यूल लिड ओपनर की है। मालिकों को नीचे उतरना होगा और चाबी से फ्यूल कैप को मैन्युअल रूप से खोलना होगा। महिंद्रा 5-दरवाजे वाले महिंद्रा थार के लिए इलेक्ट्रिक फ्यूल लिड ओपनर के साथ इस समस्या का समाधान करेगा, जिससे पैकेज में सुविधा मिलेगी।
  9. Rear centre armrest: 5-दरवाजे थार में जोड़ा जाने वाला एक और सुविधाजनक फीचर रियर-सीट आर्मरेस्ट होगा। ध्यान रखने वाली बात यह है कि 5-दरवाजे वाले थार का केबिन इसके 3-दरवाजे वाले थार से अधिक चौड़ा होगा।
  10. 360-degree camera: न केवल रिवर्सिंग कैमरा, बल्कि आगामी 5-डोर थार में 360-डिग्री कैमरा भी होगा, जिससे सेफ्टी बढ़ेगी। यह सुविधा न केवल बड़े थार को तंग पार्किंग स्थानों से गुजरने में मदद करेगी, बल्कि चुनौतीपूर्ण ऑफ-रोड ट्रेल्स से गुजरने के दौरान भी मददगार साबित होगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो