scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Tesla slashes prices across range: टेस्ला ने इंटरनेशनल मार्केट में घटाए इलेक्ट्रिक कारों के दाम, ये रही कीमतों में कटौती की दो बड़ी वजह

Tesla Sales Price Cuts Elon Musk,Tesla Cut Price: इंटरनेशनल मार्केट में टेस्ला ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कंप्लीट रेंज की कीमतों में कमी की है, जिसके पीछे की वजहों को आप इस आर्टिकल के जरिए जान सकेंगे।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | April 22, 2024 14:11 IST
tesla slashes prices across range  टेस्ला ने इंटरनेशनल मार्केट में घटाए इलेक्ट्रिक कारों के दाम  ये रही कीमतों में कटौती की दो बड़ी वजह
Tesla Price Cut: टेस्ला की भारत में एंट्री से पहले ही कंपनी ने अपनी मौजूदा रेंज की कीमतों में भारी कटौती की है, जिसकी वजह आपको यहां मिलेगी।
Advertisement

Tesla Sales Price Cuts Elon Musk,Tesla Cut Price : भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट काफी तेजी से ग्रोथ कर रहा है लेकिन यह ग्लोबल मार्केट से अभी काफी अलग है। ग्लोबल मार्केट में अभी भी चीन सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बेचने वाला देख बना हुआ है, जिसे देखते हुए एलन मस्क की टेस्ला को अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कटौती करनी पड़ी है। यहां कीमतों को कम करने के पीछे सिर्फ चीन से मुकाबला नहीं है बल्कि ग्लोबल लेवल पर टेस्ला की घटती बिक्री भी एक बड़ा फैक्टर है।

टेस्ला की कीमत में कितनी हुई कटौती ?

कुछ दिन पहले, टेस्ला ने मॉडल Y, X और S की कीमतों में 2,000 डॉलर (1.66 लाख रुपये) की कटौती की थी, जिससे Y, इन कीमतों में कटौती के बाद, टेस्ला ने चीन, जर्मनी, यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका जैसे अन्य वैश्विक बाजारों में भी इसी तरह की कटौती की घोषणा की।

Advertisement

रॉयटर्स की यह भी रिपोर्ट है कि यूएस ईवी कंपनी ने रोबोटैक्सिस के निर्माण के पक्ष में एक किफायती मास-मार्केट ईवी विकसित करने की योजना को रद्द कर दिया है। मस्क ने भारत आने की अपनी योजना में देरी कर दी है, जो 'इस साल के अंत में' शुरू होनी थी।

हालांकि, अधिक दिलचस्प बात यह है कि टेस्ला की कोर टीम के सदस्य और कंपनी के पब्लिक पॉलिसी और बिजनेस के वाइस प्रेसिडेंट रोहल पटेल 15 अप्रैल को कंपनी से बाहर हो गए हैं, जो भारत में टेस्ला की विस्तार योजना के प्रमुख व्यक्ति थे।

भारत में टेस्ला की कौन सी कार पहले आएगी ?

टेस्ला भारत में अपनी प्रमुख कारों को उतारने की तैयारी कर रही है, जिसमें सबसे लेटेस्ट नाम Tesla model 3 का है जिसे कंपनी भारत में सबसे पहले लॉन्च करेगी। इसके बाद कंपनी टेस्ला मॉडल एस और साइबर ट्रक को भी भारतीय मार्केट में उतार सकती है। हालांकि इन कारों के लिए भारतीय ग्राहकों को 2024 के लास्ट तक इंतजार करना होगा, जो 2025 के मध्य तक भी जा सकता है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो