scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Tesla Cybertruck joins Dubai Police fleet: दुबई पुलिस के फ्लीट में शामिल हुआ टेस्ला साइबरट्रक, जानें कीमत से लेकर ड्राइविंग रेंज तक इसमें क्या है खास

Dubai Police high-tech fleet, Tesla Cybertruck: टेस्ला साइबरट्रक लग्जरी होने के साथ साथ एक हाईटेक इलेक्ट्रिक व्हीकल भी है, जो अपने यूनिक डिजाइन, सेफ्टी और फीचर्स के लिए पसंद किया जा रहा है। टेस्ला साइबरट्रक को अब नए पेंट जॉब के साथ दुबई पुलिस के फ्लीट में शामिल किया गया है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: June 18, 2024 11:58 IST
tesla cybertruck joins dubai police fleet  दुबई पुलिस के फ्लीट में शामिल हुआ टेस्ला साइबरट्रक  जानें कीमत से लेकर ड्राइविंग रेंज तक इसमें क्या है खास
Tesla Cybertruck joins Police: पुलिस फ्लीट में इस्तेमाल होने वाले टेस्ला साइबरट्रक में बुलेटप्रूफ विंडो ग्लास लगाया जाएगा।
Advertisement

दुबई पुलिस गाड़ियों के मामले में काफी हाईटेक और एडवांस है जो अब और भी ज्यादा पावरफुल गाड़ियों से लैस हो चुकी है। लेंबोर्गिनी और फेरारी जैसी शक्तिशाली सुपरकारों को बेड़े में शामिल करने के बाद अब दुबई पुलिस की फ्लीट में नए वाहन के रूप में टेस्ला साइबरट्रक को जोड़ा गया है। दुबई पुलिस ने अपने आधिकारिक हरे और सफेद रंग में टेस्ला साइबरट्रक की तस्वीरें अपलोड की हैं, जिसमें कोई और नहीं बल्कि दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम बैठे नजर आए हैं। साइबरट्रक ने मर्सिडीज-एएमजी जी63 से आगे पायलट वाहन के रूप में अपनी जगह बनाई है।

Advertisement

लग्जरी हुआ दुबई पुलिस का फ्लीट

दुबई पुलिस के पास दुनिया के सबसे तेज और एग्रेसिव व्हीकल्स की एक लंबी रेंज है, जिसमें मर्सिडीज-एएमजी जीटी 63 एस, फेरारी एफएफ, बुगाटी वेरॉन और लैंबोर्गिनी एवेंटाडोर जैसे बड़े और पॉपुलर नाम शामिल हैं और इस लिस्ट में टेस्ला साइबरट्रक भी शामिल हो चुका है। टेस्ला साइबरट्रक शहर की नई पारिस्थितिकी स्थिरता विधियों को अपनाने और नई अत्याधुनिक तकनीक को अपनाने की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। साइबरट्रक पुलिस फोर्स में शामिल होने वाला पहला ऑल-इलेक्ट्रिक व्हीकल नहीं है, हाल ही में मर्सिडीज-बेंज EQS 580 का भी  अधिग्रहण किया गया था।

Advertisement

सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरें

दुबई पुलिस ने अपने आधिकारिक एक्स प्रोफाइल (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट किया, "दुबई पुलिस जनरल कमांड ने अपने पर्यटक पुलिस लक्जरी पेट्रोलिंग फ्लीट में भविष्य की डिजाइन वाली आधुनिक इलेक्ट्रिक कार टेस्ला साइबरट्रक को शामिल किया है।" जैसी कि उम्मीद थी, टेस्ला के सह-संस्थापक और सीईओ एलन मस्क ने धूप के चश्मे वाली इमोजी के साथ 'कूल' कहकर पोस्ट का जवाब दिया।

बहुतों को शायद यह याद न हो, लेकिन जब टेस्ला ने 2019 में साइबरट्रक को अनवील किया था, तो दुबई पुलिस बल ने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया था कि 2020 में यह ऑल-इलेक्ट्रिक ट्रक उनके बेड़े में शामिल होगा। उन्होंने साइबरट्रक की एक रेंडर इमेज भी अपलोड की है, जो हरे और सफेद रंग में है।

टेस्ला साइबरट्रक: इलेक्ट्रिक ट्रक क्यों?

साइबरट्रक एक यूनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल है, जो टिकाऊ स्टेनलेस स्टील बॉडी शेल से बना है, जो दुर्घटना की स्थिति में नुकसान को कम करता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस वाहन बुलेटप्रूफ खिड़कियों से लैस होगा। साइबरट्रक एयर सस्पेंशन के साथ स्टैंडर्ड रूप से आता है और तीन पावर विकल्पों में उपलब्ध है। एंट्री-लेवल रियर-व्हील-ड्राइव है और एक ही मोटर द्वारा संचालित है। अगला डुअल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन है, जिसकी रेंज 750 किमी से अधिक है और फिर ट्राई-मोटर ट्रिम है जो 2.9 सेकंड में 0-100 किमी और 700 किमी से अधिक की रेंज करता है। इसकी पेलोड क्षमता 1,133 किलोग्राम है और इसकी टो क्षमता 5,000 किलोग्राम है। इसमें 406 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस भी है। टेस्ला वेबसाइट के अनुसार, साइबरट्रक की कीमत अमेरिका में 48 लाख रुपये से शुरू होकर 81 लाख रुपये तक है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो