scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE में किसे खरीदना कहलाएगा फायदे का सौदा, जानें यहां

Tata Punch EV vs Tata Punch ICE एडिशन को लेकर अगर आप भी कंफ्यूज हैं, तो यहां जान लीजिए दोनों की कंप्लीट डिटेल, जो आपको सही विकल्प चुनने में काफी मददगार साबित होगी।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | January 24, 2024 15:44 IST
tata punch ev vs tata punch ice में किसे खरीदना कहलाएगा फायदे का सौदा  जानें यहां
Tata Punch, Electric Vs Petrol के इस कंपेयर में आप अपनी जरूरत के हिसाब से एक सही विकल्प को चुन सकेंगे।
Advertisement

Tata Motors ने हाल ही में इलेक्ट्रिक फोर्टफोलियो को एक्सटेंड करते हुए अपनी लोकप्रिय माइक्रो एसयूवी टाटा पंच का फुल इलेक्ट्रिक एडिशन लॉन्च किया है। टाटा पंच ईवी के लॉन्च के साथ ही कंपनी के पास इलेक्ट्रिक व्हीकल की संख्या चार हो गई है जिनके आईसीई वेरिएंट भी बिक्री के लिए मौजूद हैं। टाटा के लिए, यह व्यापक दर्शकों को पूरा करता है, हालांकि, कार खरीदार के लिए, यह थोड़ा कंफ्यूज करने वाला हो सकता है, खासकर ईवी और आईसीई के बीच विकल्प को देखते हुए।

अगर आप भी टाटा पंच खरीदना चाहते हैं लेकिन इलेक्ट्रिक और आईसीई विकल्पों को लेकर कंफ्यूज हैं, तो यहां जान लीजिए आईसीई और ईवी एडिशन के बीच कंपेयर रिपोर्ट, जो आपको एक सही विकल्प चुनने में मदद करेगी।

डिजाइन

टाटा पंच ईवी और आईसीई एडिशन में विशिष्ट डिज़ाइन हैं, जो उन्हें अलग बनाते हैं। कोई भी तुरंत दोनों के बीच अंतर समझ सकता है क्योंकि पंच के आईसीई संस्करण में डीआरएल है जिसमें एक स्टेप-डाउन है, जबकि ईवी एडिशन में एक सीधा डिज़ाइन मिलता है। अन्य उल्लेखनीय सेटअप फ्रंट हेडलाइट डिज़ाइन है क्योंकि पंच ईवी टाटा की नई डिजाइन लैंग्वेज हैरियर और सफारी से उधार ली गई है।

Advertisement

दोनों के फ्रंट ग्रिल भी अलग है, क्योंकि आईसीई संस्करण में इंजन और रेडिएटर को ठंडा करने के लिए एक बड़ी ओपनिंग मिलती है, जबकि ईवी संस्करण में केवल निचला भाग खुला है। इलेक्ट्रिक पंच के बूट पर दिखाई देने वाली पंच.ईवी बैजिंग के अलावा, रियर साइड से दोनों एक समान दिखाई देती हैं।

Advertisement

इंजन स्पेसिफिकेशन

दोनों के बीच इंजन ही सबसे बड़ा अंतर है। टाटा पंच आईसीई मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स से जुड़े सिंगल 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है और यह इंजन 87bhp की पावर और 115Nm का पीक टॉर्क बनाता है, जबकि वैकल्पिक फैक्ट्री-फिटेड CNG संस्करण 72bhp और 103Nm का टॉर्क बनाता है।

दूसरी तरफ, पंच का इलेक्ट्रिक एडिशन दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ उपलब्ध है। पहला 25kWh विकल्प है जो 315 किमी की रेंज प्रदान करता है, जबकि यह 13.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। ऑफर पर दूसरा बैटरी पैक 35kWh यूनिट है जो 421 किमी की रेंज प्रदान करता है, जबकि यह 9.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

इंटीरियर और फीचर्स

अंदर जाने पर पता चलता है कि दोनों वाहन उतने ही अलग हैं जितने हो सकते हैं। ICE एडिशन में सिंगल फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, रंगीन हाइलाइट्स के साथ एयर वेंट, एक सेमी-डिजिटल डैशबोर्ड, एक स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक सनरूफ और बहुत कुछ मिलता है। पंच ईवी का डिजाइन नेक्सॉन ईवी के समान है, जिसमें टच कंट्रोल, डुअल टीएफटी स्क्रीन, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के अलावा और भी कई फीचर्स मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी की बात करें, तो पंच ईवी और आईसीई संस्करण बहुत कुछ ऑफर करते हैं। टॉप-स्पेक मॉडल में एबीएस, ईबीडी, हिल स्टार्ट असिस्ट, 6 एयरबैग, रिवर्स कैमरा, कनेक्टेड कार तकनीक, आईएसओ फिक्स सीट माउंट और बहुत कुछ मिलता है। इसमें आईसीई एडिशन पहले से ही 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग से लैस है।

टाटा पंच ईवी या टाटा पंच आईसीई, किसे खरीदना होगा बेहतर ?

टाटा पंच ईवी को खरीदा जा जाए या इसके आईसीई एडिशन का चुनाव यूजर्स के रूप में आप पर निर्भर करता है। आईसीई एडिशन एक आजमाया हुआ और परीक्षण किया हुआ प्रारूप है, हालांकि, ईवी एडिशन में शहर के उपयोग और छोटी हाईवे यात्राओं के लिए एक अच्छी रेंज है। इसके अलावा, बाद वाला अपने ICE सिबलिंग की तुलना में ज्यादा प्रीमियम दिखता है। यदि शहर में आवागमन आपका प्राथमिक लक्ष्य है, तो हम पंच ईवी खरीदने का सुझाव देते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो