scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Tata Nexon facelift ने मनवाया अपना लोहा, Global NCAP crash test में हासिल की 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

Tata Nexon facelift टाटा की लोकप्रिय एसयूवी है, जिसे इसकी सेफ्टी के अलावा डिजाइन, फीचर्स, इंजन और माइलेज के लिए भी पसंद किया जाता है।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | February 14, 2024 15:27 IST
tata nexon facelift ने मनवाया अपना लोहा  global ncap crash test में हासिल की 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग
Tata Nexon facelift के लिए ये क्रैश टेस्ट रेटिंग नई 8 अगस्त 2023 से प्रोडक्शन मॉडलों के लिए मान्य है। (फोटो- Global NCAP)
Advertisement

Tata Motors ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय एसयूवी नेक्सन का फेसलिफ्ट एडिशन लॉन्च किया है जिसे ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल हुई है। #SaferCarsForIndia कैंपेन के तहत Global NCAP के लेटेस्ट क्रैश टेस्ट में Tata Nexon ने एडल्ट और चाइल्ड की सेफ्टी के लिए दूसरा सबसे बड़ा ग्लोबल NCAP स्कोर हासिल किया है। भारत एनसीएपी एक्टिव होने के कारण नेक्सन का वॉलियंटरी टेस्ट कैंपेन के अंतिम परिणामों में से एक है।

Also Read
Advertisement

SaferCarsForIndia के तहत 5 स्टार रेटिंग हासिल करने वाला पहला मॉडल

नेक्सॉन 2018 में फाइव स्टार #SaferCarsForIndia रेटिंग हासिल करने वाला पहला मॉडल था। 2023 में नए नेक्सॉन को अतिरिक्त सुरक्षा उपकरणों के साथ अपडेट किया गया है, जिसमें स्टैंडर्ड के रूप में छह एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल (ईएससी) शामिल हैं। नई रेटिंग 8 अगस्त 2023 से प्रोडक्शन मॉडलों के लिए मान्य है।

ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल सभी मॉडलों के लिए फ्रंटल और साइड इफेक्ट सुरक्षा के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी) का आकलन करते हैं। उच्चतम स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाले वाहनों के लिए पैदल यात्री सुरक्षा और साइड पोल प्रभाव सुरक्षा आकलन आवश्यक हैं।

कैसा रहा सेफ्टी टेस्ट

Advertisement

टाटा नेक्सन ने एक स्टेबल स्ट्रक्चर और मजबूत कंट्रोल सिस्टम दिखाया जो अच्छी सेफ्टी प्रदान करती है। मॉडल ने डायनामिक टेस्ट में बाल यात्रियों के लिए लगभग फुल सेफ्टी की पेशकश की और इसमें आई-आकार के एंकरेज और एक पैसेंजर एयरबैग डिसेबल करने वाला स्विच लगाया गया है, जो इसे बच्चे यात्रियों के परिवहन के लिए बहुत बहुमुखी बनाता है।

Advertisement

नेक्सन स्टैंडर्ड के रूप में पैदल यात्री सुरक्षा के लिए UN127 और GTR9 आवश्यकताओं को पूरा करता है। मॉडल ग्लोबल एनसीएपी की ईएससी आवश्यकताओं का भी अनुपालन करता है और सभी बैठने की स्थिति में सीटबेल्ट रिमाइंडर प्रदान करता है।

ग्लोबल एनसीएपी ने क्या कहा ?

ग्लोबल एनसीएपी के महासचिव एलेजांद्रो फुरस ने कहा, “टाटा ने लगातार सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है और नेक्सन के बहुत महत्वपूर्ण परिणाम को भारत में अन्य कार निर्माताओं द्वारा अनुकरण किया जाना चाहिए। सभी मॉडल रेंज में टाटा के सुरक्षा प्रदर्शन के निरंतर विकास से कंपनी को बहुत गर्व होना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो