scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bharat Mobility Global Expo 2024 में Tata Motors शोकेस करेगी Nexon i CNG से लेकर Altroz Racer तक कई अपकमिंग कार

Bharat Mobility Global Expo 2024 ऑटो एक्सपो के बाद दूसरा प्रमुख मोबिलिटी शो है जिसमें देश के प्रमुख वाहन निर्माता अपने नए वाहनों और प्रोडक्ट को शोकेस करते हैं।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | January 31, 2024 16:10 IST
bharat mobility global expo 2024 में tata motors शोकेस करेगी nexon i cng से लेकर altroz racer तक कई अपकमिंग कार
Tata Motors Upcoming Passenger Vehicle को 1 से 3 फरवरी के बीच Bharat Mobility Global Expo 2024 में पेश किया जाना है।
Advertisement

ऑटोमोटिव सेक्टर की तमाम वाहन निर्माता 1 से 3 फरवरी 2024 तक होने वाले भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो (बीएमजीई) (Bharat Mobility Global Expo (BMGE) के इनोग्रेशन एडिशन को लेकर काफी उत्साहित हैं। यह भारत में द्विवार्षिक ऑटो एक्सपो के बाद दूसरा प्रमुख मोबिलिटी शो है जो आगामी सस्टेनेबल और क्लीन मोबिलिटी सॉल्यूशन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Also Read
Advertisement

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो के प्रमुख प्रतिभागियों में से एक है टाटा मोटर्स, जिसने अपने पैसेंजर व्हीकल की लिस्ट शेयर की है जिन्हें नई दिल्ली के प्रगति मैदान, भारत मंडपम में आयोजित कार्यक्रम में प्रदर्शित किया जाएगा। यहां टाटा मोटर्स के कुछ दिलचस्प प्रोटोटाइप पर एक नजर है जो निकट भविष्य में फुल प्रोडक्शन मॉडल के रूप में आकार लेंगे।

Tata Nexon i-CNG concept

टाटा मोटर्स काफी लंबे समय से नेक्सॉन के सीएनजी वर्जन पर काम कर रही है। सीएनजी पावरट्रेन के साथ सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के टेस्टिंग म्यूल को पहले भी कई मौकों पर देखा गया था। पहले यह माना जाता था कि कार निर्माता सितंबर 2023 में फेसलिफ्टेड नेक्सन के लॉन्च के समय सीएनजी-संचालित नेक्सन को पेश करेगा, हालांकि, ऐसा नहीं था।

कंपनी 2024 BMGE में नई Nexon i-CNG कॉन्सेप्ट का प्रदर्शन करेगी। प्रदर्शन पर प्रोटोटाइप उसी का लगभग उत्पादन-विशेष मॉडल होने की उम्मीद है और यह अपने आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) समकक्ष के समान डिजाइन ले जाने की उम्मीद है। इसके पावरट्रेन के बारे में अभी तक कोई खास डिटेल नहीं हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि टाटा नेक्सन सीएनजी को आईसीई नेक्सॉन के समान 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट की पेशकश करेगा, लेकिन एक अलग स्थिति में।

Advertisement

Tata Curvv Concept

जबकि टाटा मोटर्स पहले ही एक से अधिक अवसरों पर कर्व कॉन्सेप्ट का खुलासा कर चुकी है, आगामी प्रदर्शनी में प्रस्तुत किया जाने वाला प्रोटोटाइप प्रोडक्शन के सबसे करीब होगा। जैसा कि पहले बताया गया था, यह आईसीई और ईवी डेरिवेटिव दोनों में उपलब्ध होगा। कॉन्सेप्ट की तरह, प्रोडक्शन मॉडल भी एक स्पोर्टी प्रोफ़ाइल के साथ एक तेज टेपिंग कूप-जैसी छत के सौजन्य से एक लंबा रुख अपनाएंगे।

Advertisement

Tata Altroz Racer Concept

टाटा मोटर्स उद्घाटन बीएमजीई में नई अल्ट्रोज़ रेसर कॉन्सेप्ट का भी खुलासा करेगी। उसी का एक परीक्षण खच्चर हाल ही में परीक्षण के दौरान भी देखा गया था। अल्ट्रोज़ रेसर का सबसे बड़ा आकर्षण टाटा मोटर्स का नया 1.2-लीटर TGDI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मोटर होगा। इस इकाई से 5,000 आरपीएम पर 125 बीएचपी का अधिकतम आउटपुट और 1,700-3,500 आरपीएम पर 225 एनएम का टॉर्क देने की उम्मीद है।

यह बिक्री पर मौजूदा अल्ट्रोज़ आई-टर्बो से कहीं अधिक है। इस साल के अंत में लॉन्च होने पर, अल्ट्रोज़ रेसर Hyundai i20 N लाइन की सीधी प्रतिद्वंद्वी होगी।

Tata Harrier EV concept

टाटा लंबे समय से हैरियर के पूर्ण इलेक्ट्रिक डेरिवेटिव पर काम कर रहा है। कंपनी ने पिछले साल ऑटो एक्सपो में इसका प्रोटोटाइप पेश किया था। बीएमजीई में नया डिस्प्ले मॉडल उत्पादन के करीब होने की उम्मीद है। टाटा मोटर्स द्वारा आगामी ऑटो प्रदर्शनी में हैरियर ईवी की कुछ प्रमुख विशेषताओं का खुलासा करने की भी उम्मीद है। उम्मीद है कि यह इस साल के अंत तक बाजार में आ जाएगा।

ऊपर उल्लिखित मॉडलों के अलावा, 2024 बीएमजीई में टाटा मोटर्स के मंडप में नई सफारी डार्क कॉन्सेप्ट, सफारी, हाल ही में लॉन्च की गई पंच.ईवी और नेक्सॉन.ईवी डार्क एडिशन जैसी कारें भी शामिल होंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो